Dehradun : पहाड़ों में बसने का मौका, उत्तराखंड सरकार बसाएगी राजधानी में ट्विन सिटी, पिथौरागढ़ में फिल्म सिटी
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1688967

Dehradun : पहाड़ों में बसने का मौका, उत्तराखंड सरकार बसाएगी राजधानी में ट्विन सिटी, पिथौरागढ़ में फिल्म सिटी

Dehradun Twin City: उत्तराखंड राज्य सरकार ने देहरादून में ट्विन सिटी (Dehradun Twin City) तो पिथौरागढ़ में फिल्म सिटी (Film City) बनाने का फैसला लिया है. इसके साथ ही सहसपुर जिले में साइबर सिटी (Cyber City) बनाने का फैसला लिया है. 

Film city going to build in Pithoragarh Uttarakhand

देहरादून: उत्तराखंड की पुष्कर सिंह धामी सरकार ने देहरादून में ट्विन सिटी (Dehradun Twin City) बनाने की योजना बनाई थी. बीते दिनों प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात के दौरान भी मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने नए शहर बसाने की योजना का जिक्र किया था. इसी क्रम में अब एक बड़ी खबर आ रही है. सरकार पिथौरागढ़ जिले के एक फिल्म सिटी (Film City) बनाने जा रही है. इसके साथ ही सहसपुर में साइबर सिटी बनेगी. राज्य सरकार ने इस प्रोजेक्ट के लिए केंद्र सरकार से मदद मांगी है.

इस वजह से सरकार ने लिया फैसला
दरअसल, शहरों की लगातार बढ़ रही आबादी के कारण सरकार नए शहर बसाने की योजना बना रही है. जानकारी के मुताबिक, इसके लिए दस जगहों को चुना गया है. देहरादून ट्विन सिटी के लिए पहले चरण का सर्वे का कार्य पूरा हो गया है. यहां चाय बागानों की 790.7 हेक्टेयर जमीन को इसके लिए चुना गया है. आरकेडिया स्थित चाय बागान को भी नया शहर बसाने के लिए चुना गया है. उत्तराखंड के कैबिनेट मंत्री प्रेमचंद अग्रवाल ने बताया कि सीएम धामी ने सेंट्रल गवर्मेंट से 1000 करोड़ की मदद मांगी है.

Dehradun Twin City: देहरादून में नई ट्विन सिटी बसाने के पहले ही विवाद, उत्तराखंड सरकार के प्लान पर पक्ष-विपक्ष में मचा घमासान

इन जगहों का दोबारा सर्वे होगा 
जानकारी के मुताबिक रुद्रपुर शहर के निकट 1577 हेक्टेयर भूमि पर टाउनशिप विकसित (नया शहर) की जानी है. साथ ही काशीपुर के पास 1062.04 हेक्टेयर भूमि पर टाउनशिप बनाने का भी प्लान है. इस प्रोजेक्ट में 133.42 हेक्टेयर सरकारी भूमि और 928.61 हेक्टेयर प्राइवेट भूमि शामिल है. इन दोनों स्थानों पर सर्वे का काम फिर से किया जाएगा. बताया जा रहा है सरकार देहरादून ट्विन सिटी में खास सुविधाएं मुहैया कराएगी. यहां अत्याधुनिक शहर की तरह सड़क, बिजली पानी और सभी जरूरी इंफ्रास्ट्रक्चर सरकार उपलब्ध कराए जाएंगे.

Uttarakhand tourism 2023: पहाड़ों और प्रकृति की गोद में बिताना चाहते हैं छुट्टियां, तो उत्तराखंड के ये 6 पर्यटन स्थल रहेंगे बेस्ट

 

Trending news