हारी हुई सीटों पर जीत दिलाएंगे विस्तारक, जानिए क्या है UP को लेकर BJP का नया प्लान
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1745766

हारी हुई सीटों पर जीत दिलाएंगे विस्तारक, जानिए क्या है UP को लेकर BJP का नया प्लान

उत्तर प्रदेश बीजेपी ने पिछले लोकसभा चुनाव में हारी हुई सीटों के लिए विस्तारक योजना लेकर आई है. आखिर क्या है ये विस्तारक योजना और कैसे ये विस्तारक पार्टी की रणनीति को सफल बनाएंगे. आइए जानते  हैं.

भूपेंद्र सिंह चौधरी, भाजपा अध्यक्ष, उत्तर प्रदेश

लखनऊ: बीजेपी ने लोकसभा चुनाव 2024 की तैयारी तेज कर दी है. बीजेपी की सियासी रणनीति में उत्तर प्रदेश केंद्र में है. यहां तक की भाजपा यूपी की उन सभी सीटों को भी जीतना चाहती है, जिनमें पिछली बार हार का सामना करना पड़ा था. इसके लिए पार्टी अब विस्तारक रणनीति पर काम कर रही है. प्रदेश में सपा, बसपा और कांग्रेस के कब्जे वाली 14 लोकसभा सीटों पर बीजेपी विस्तारक भेजेगी. सोमवार को पार्टी के प्रदेश मुख्यालय में आयोजित विस्तारकों की बैठक में उन्हें इलेक्शन कैंपेन और प्रबंधन से लेकर सोशल इंजीनियरिंग का पाठ पढ़ाया गया.दरअसल बीजेपी अगले लोकसभा चुनाव में मिशन 80 पर काम कर रही है. इस लक्ष्य को पूरा करने के लिए विपक्ष के कब्जे वाली सीटों पर जीत जरूरी है.

इन सीटों पर विस्तारक भेजे जाएंगे
कांग्रेस : रायबरेली 
बीएसपी : अंबेडकर नगर, अमरोहा, बिजनौर, गाजीपुर, घोसी, जौनपुर, लालगंज, नगीना, सहारनपुर, श्रावस्ती 
सपा : मैनपुरी, मुरादबाद, संभल  

यह भी पढ़ेंParthala Flyover: नोएडा को पर्थला फ्लाईओवर की सौगात देंगे CM योगी, 25 जून को होगा लोकार्पण

विस्तार करेंगे ये काम
विस्तारक लोकसभा और विधानसभा क्षेत्र की ग्राउंड रिपोर्ट हर महीने प्रदेश मुख्यालय को भेजेंगे. उनकी रिपोर्ट के आधार पर बीजेपी सियासी सोशल इंजीनियरिंग विकसित करेगी. विस्तारक सीधे प्रदेश मुख्यालय के निर्देश पर काम करेंगे, उनके कामकाज में स्थानीय पदाधिकारियों का कोई दखल नहीं होगा. पार्टी में गुटबाजी रोकने में भी विस्तारकों की मदद ली जाएगी. वह लोकसभा क्षेत्र स्तर पर विधायकों और सांसदों के बीच टकराव, पार्टी पदाधिकारियों और जनप्रतिनिधियों के बीच टकराव पर भी नजर रखेंगे.

विस्तारक सामाजिक समरसता से जुड़े कार्यक्रम करने के साथ पुराने कार्यकर्ताओं को एक्टिव करेंगे. यही नहीं विपक्षी दलों की गतिविधि और संभावित प्रत्याशी पर नजर रखने का जिम्मा भी इन्हें सौंपा गया  है. इसके साथ केंद्र और राज्य सरकार की योजनाओं को जन-जन तक पहुंचाने के लिए कार्यक्रम आयोजित करने की भी जिम्मेदारी इनके ऊपर होगी.

सोमवार को विस्तारकों के साथ हुई बैठक में प्रदेश अध्यक्ष भूपेंद्र सिंह चौधरी ने कहा कि पार्टी के मिशन 80 को पूरा करने में विस्तारकों अहम कड़ी साबित होंगे. महामंत्री संगठन धर्मपाल सिंह इस दौरान विस्तारकों को संपर्क, समन्वय, संवाद और सहभागिता का मंत्र दिया. बैठक में प्रदेश मंत्री अर्चना मिश्रा भी मौजूद रहीं.

WATCH: शरीयत के सिवा कोई कानून नहीं मानेंगे, सपा सांसद एसटी हसन का ऐलान

Trending news