Vande Bharat Metro : कानपुर से लखनऊ के बीच चलेगी वंदे भारत मेट्रो, जानिए कितने स्टेशन और क्या किराया होगा
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1675569

Vande Bharat Metro : कानपुर से लखनऊ के बीच चलेगी वंदे भारत मेट्रो, जानिए कितने स्टेशन और क्या किराया होगा

Vande Bharat Metro Train : वंदे भारत ट्रेन के बाद आप पूरे देश में वंदे भारत मेट्रो ट्रेन का जाल बिछने वाला है. इस को चलाने की शुरुआत उत्तर प्रदेश के शहरों से की जाएगी. हालांकि अब भी 2 जोड़ी वंदे भारत ट्रेन एक राज्य में ही सफर कर रही हैं. लेकिन वंदे भारत मेट्रो को लेकर कुछ बातें अलग हैं. 

Vande Bharat Metro Train (फाइल फोटो)

लखनऊ : लंबी दूरी तय करने के साथ ही छोटी दूरी के लिए भी हमारे सामने वंदे भारत ट्रेन (Vande Bharat Train) का एक सुविधाजनक ऑप्शन होने वाला है इन ट्रेनों को वंदे भारत मेट्रो ट्रेन (Vande Bharat Metro Train) कहा जाएगा. ये ट्रेनें उन शहरों की दूरी तय करेंगी जहां से लोगों का आनाजाना अधिक होता है. वंदे भारत मेट्रो को लेकर ऐसा माना जा रहा है कि प्रति घंटे 110 किलोमीटर की रफ्तार से ये दौड़ पाएंगी. इस ट्रेन को उत्तर प्रदेश के कानपुर से लखनऊ चलाई जा सकती है. 

किराया और दूरी 
लखनऊ से कानपुर के बीच करीब 70 किलोमीटर की दूरी है. अभी इन दो बड़े महानगरों के बीच लोकल मेमू ट्रेनें चलती हैं, जो भारी घाटे में चल रही हैं और इनमें 2 से 3 घंटे का वक्त लगता है. लखनऊ से कानपुर के बीच वंदे भारत मेट्रो ट्रेन में अमौसी, उन्नाव, अजगैन जैसे कई स्टेशन बनाए जा सकते हैं. वंदे भारत मेट्रो ट्रेन से इन बड़े शहरों के बीच कामकाज के लिए रोजाना सफर करने वालों के लिए सफर बेहद आसान हो जाएगा. रैपिड रेल की तरह वंदे भारत मेट्रो ट्रेन का किराया प्रति किलोमीटर 1-2 रुपये के बीच हो सकता है

वंदे भारत  मेट्रो सर्विस के माध्यम से उत्तर प्रदेश के कई शहरों को एक दूसरे से कनेक्ट किया जाएगा. केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की तरह से इस बारे में बताया गया. प्रदेश की राजधानी लखनऊ से सीतापुर और कानपुर के बीच वंदे भारत मेट्रो के परिचालन का फैसला किया गया है. 

कानपुर से लखनऊ की यात्रा में 30 मिनट का समय 
लखनऊ और कानपुर के बीच यात्रा सुविधाजनक और आसान बनाने को लेकर इस योजना पर काम किया जा रहा है. दूरी कम होने की बात करें तो दोनों शहरों के बीच की दूरी को इस ट्रेन के माध्यम से 30 से 45 मिनट में पूरी की जा सकती है. लखनऊ से कानपुर जाने वाली फिलहाल 110 ट्रेन हैं जिससे एक बात साफ है कि इस रूट में भारी संख्या में लोगों का आना जाना लगा रहता है. 

50 मिनट में सीतापुर दूरी तय होगी
वंदे भारत मेट्रो से अगर लखनऊ से सीतापुर जाना है तो इस दूरी को 50 मिनट में तय किया जा सकता है. अभी लखनऊ से सीतापुर की दूरी को तय करने में दो घंटे से ज्यादा का समय लग जाता है. 89 किलोमीटर के इस रास्ते को वंदे भारत मेट्रो ट्रेन के जरिए आसानी से तय किया जा सकेगा. 

करीब 130km की होगी रफ्तार
रेल मंत्री अश्विनी वैष्‍णव की मानें तो इस मेट्रो ट्रेन की रफ्तार 125 से 130km हो सकती है. इस ट्रेन के इंडन को मुंबई सब अर्बन की तरह ही डिजाइन किया गया है. हालांकि इस वंदे भारत मेट्रो ट्रेन में  टॉयलेट नहीं होगा. इसमें सामान्‍य की अपेक्षा ज्यादा सीटें होंगी.

वंदेभारत ट्रेन और वंदे भारत मेट्रो कैसे अलग हैं? 
मौजूदा वंदेभारत ट्रेन की बात करें तो यह 52 सेकेंट में 0-100 की स्‍पीड ले पाती है लेकिन  इससे कहीं आगे वंदेभारत मेट्रो ट्रेन को इतनी ही स्पीड के लिए मात्र 45 से 47 सेकेंड का समय चाहिए. हालांति इसकी स्‍पीड सामान्‍य वंदेभारत ट्रेन की  स्‍पीड 180 किमी. प्रति घंटे से कम सेट की गई है. पर इसकी स्‍पीड प्रति घंटे 120 से 130  रखी जाएगी. 

यह भी पढ़ें- UP Nikay Chunav 2023: निकाय चुनाव के लिए बीजेपी ने झोंकी ताकत, सीएम, डिप्टी सीएम समेत नेताओं के धुंआधार दौरे

यह भी पढ़ें- UP Gold Silver Price Today: जल्दी से कर लें खरीदारी, सोना-चांदी के दाम स्थिर, जानें लखनऊ में 10gm 22 कैरेट गोल्ड का रेट

देश अच्छे हाथों में है तो हम चिंता क्यों करें, जो 2019 में हुआ, वही 2024 में होगा-लोकसभा चुनाव पर Kangana Ranaut

Trending news