सीएम योगी आदित्यनाथ ने गोरखपुर को दिया 19 हेल्थ ATM की सौगात, जानिए कैसे मिलेगी सुविधाएं
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2037851

सीएम योगी आदित्यनाथ ने गोरखपुर को दिया 19 हेल्थ ATM की सौगात, जानिए कैसे मिलेगी सुविधाएं

Gorakhpur News : गोरखपुर में अब कोई भी व्यक्ति बीमार होने पर देश के मशहूर डॉक्टरों से हेल्थ एटीएम के जरिए कनेक्ट कर सकता है. यही नहीं उसे हेल्थ एटीएम के जरिए मौके पर उपचार भी मिलेगा.

सीएम योगी आदित्यनाथ ने गोरखपुर को दिया 19 हेल्थ ATM की सौगात, जानिए कैसे मिलेगी सुविधाएं

गोरखपुर : सीएम योगी आदित्यनाथ ने रविवार को गोरखपुर को बड़ी सौगात दी. उन्होंने 19 हेल्थ एटीएम का लोकार्पण किया है. इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने रेडक्रॉस सोसाइटी की तरफ से गोद लिए गए 500 टीबी रोगियों को पोषण पोटली एवं 500 बालिकाओं को हाइजीन किट वितरण का भी शुभारंभ किया गया. 

कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने कहा कि हेल्थ एटीएम और टेली कंसल्टेशन जैसी टेक्नोलॉजी से सुदूर क्षेत्र में बैठा व्यक्ति भी देश-दुनिया के मशहूर डॉक्टरों से जुड़कर परामर्श ले सकता है. हेल्थ एटीएम से 62 तरह की जांच हो सकती है.  
हेल्थ एटीएम का फीता काटकर लोकार्पण करने के साथ ही सीएम योगी ने खुद की जांच भी कराई. 

सीएम योगी ने कहा कि टेक्नोलॉजी काम को कैसे आसान कर सकती है, इसे कोरोना काल में सबने देखा है. कोरोना काल के शुरुआती दौर में प्रदेश के 36 जिलों में आईसीयू बेड और आवश्यक मानव संसाधन नहीं थे. तब टेक्नोलॉजी का सहारा लेकर टेली कंसल्टेशन और वर्चुअल आईसीयू की सेवा शुरू की गई. राजधानी लखनऊ स्थित केजीएमयू, एसजीपीजीआई और आरएमएल अस्पतालों को इसमें लगाया गया जो पीएचसी से लेकर जिला अस्पतालों तक समस्या का समाधान करती रहीं. 

मुख्यमंत्री ने टीबी रोगियों को गोद लेने की रेडक्रॉस सोसाइटी की पहल की सराहना करते हुए कहा कि टीबी का उपचार संभव है. विश्व स्वास्थ्य संगठन ने वर्ष 2030 तक टीवी के उन्मूलन की समय सीमा तय की है, जबकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वर्ष 2025 तक ही देश से टीबी के उन्मूलन का लक्ष्य रखा है, इस लक्ष्य को प्राप्त करने में सबसे बड़ी भूमिका सबसे अधिक आबादी वाले राज्य उत्तर प्रदेश की होगी.

जब कार्यक्रम में लगे ठहाके

मुख्यमंत्री के संबोधन के दौरान काफी ठहाके भी लगे. दरअसल सीएम ने कहा कि वहां रविकिशन जी ने भोजन की भी व्यवस्था की है. सीएम के इस परिहास पर सांसद रविकिशन हाथ जोड़कर खड़े हो गए और बोल पड़े, महराज जी भोजन की व्यवस्था नहीं है. कार्यक्रम स्थल पर मौजूद लोगों के साथ मुख्यमंत्री भी हसने लगे और यह कहकर माहौल को और मुस्कुराहट से भर दिया, 'अच्छा सिर्फ भजन कराएंगे, भोजन नहीं कराएंगे.' 

यह भी पढ़ें: अयोध्या राम मंदिर के नाम पर QR कोड से चंदा का बड़ा फर्जीवाड़ा, VHP ने किया भंडाफोड़ तो हरकत में पुलिस

पोषण पोटली के साथ टीबी रोगियों को मिला कम्बल
इंडियन रेडक्रॉस सोसाइटी के गोरखपुर ब्रांच के चेयरमैन शिवेंद्र विक्रम सिंह व सेक्रेटरी अजय प्रताप सिंह ने बताया कि रेडक्रॉस सोसाइटी की तरफ से गोद लिए गए 500 टीबी रोगियों को निक्षय पोषण योजना के अंतर्गत पोषण पोटली दी जा रही है. इस पोटली में एक किलो मूंगफली, एक किलो भुना चना, एक किलो गुड़, एक किलो सत्तू, एक किलो तिल/गजक और एक किलो न्यूट्रिशनल सप्लीमेंट होगा. इसके साथ ही सर्द मौसम को देखते हुए रोगियों को च्यवनप्राश और कम्बल भी दिया जा रहा है. इसके अलावा 500 बालिकाओं को हाइजीन किट दिया जा रहा है.  कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रेडक्रॉस सोसाइटी से जुड़े चार बड़े डोनर्स को सम्मानित किया. सम्मानित होने वालों में डॉ आलोक पांडेय, ईश्वरचंद जायसवाल, अजय शाही व इंद्रजीत सिंह शामिल हैं.

Trending news