Uttarakhand weather update :14 जुलाई तक उत्तराखंड के कई जिलों में जारी रहेगी बारिश, इन शहरों को लेकर ऑरेंज अलर्ट
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1774042

Uttarakhand weather update :14 जुलाई तक उत्तराखंड के कई जिलों में जारी रहेगी बारिश, इन शहरों को लेकर ऑरेंज अलर्ट

Uttarakhand weather update: उत्तराखंड में बारिश का दौर लगाता जारी है. भारी बारिश से कई जिलों में जनजीवन अस्तव्यस्त हो गया है. आइए जानते हैं मौसम विभाग ने प्रदेश में बारिश को लेकर क्या अनुमान जाहिर किया है.

Uttarakhand weather update :14 जुलाई तक उत्तराखंड के कई जिलों में जारी रहेगी बारिश, इन शहरों को लेकर ऑरेंज अलर्ट

Uttarakhand weather update: मौसम विज्ञान केंद्र ने उत्तराखंड के लगभग सभी जिलों के लिए भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. 14 जुलाई तक मौसम कुछ इसी तरह रहेगा. लोगों से सतर्क रहने की अपील की गई है. प्रदेश में भारी बारिश की वजह से पर्यटन गतिविधियां भी लगभग ठप हैं. पिछले 24 घंटे में ही भूस्खलन और मलबा आने से 241 सड़कें बंद हुई हैं. उत्तरकाशी में हर्षिल-क्यारकुटी ट्रैक को जोड़ने वाला पुल भी बह गया. सोमवार को जिन जिलों में भारी बारिश हुई उनमें चमोली, टिहरी, देहरादून, पौड़ी गढ़वाल, पिथौरागढ़, बागेश्वर, अल्मोड़ा, चंपावत, नैनीताल, हरिद्वार और ऊधमसिंहनगर शामिल हैं. यहां मंगलवार और बुधवार को भी भारी बारिश होने का अनुमान है.

कुमाऊं के नैनीताल, चंपावत जिलों में अत्यधिक बारिश हो सकती है. मौसम को देखते हुए लोगों को चाहिए कि जरूरी होने पर ही घर से बाहर निकलें. बहुत जरूरी होने पर प्रशासन की गाइडलाइन का पालन करें. मौसम विभाग के मुताबिक 12 जुलाई को एक्टिविटी कुछ कम होगी. कई जिलों में 14 जुलाई तक मध्यम से भारी बारिश होने की आशंका है. सभी जिला प्रशासन एवं आपदा प्रबंधन को समय समय पर अलर्ट किया गया है. भारी बारिश को देखते हुए देहरादून में 11 जुलाई को भी स्कूल बंद रहेंगे. सोमवार को देहरादून, पौड़ी,हरिद्वार, टिहरी में भारी बारिश दर्ज की गई.

प्रशासन अलर्ट
देहरादून सचिवालय स्थित आपदा कंट्रोल रूम में सभी विभागों के नोडल अधिकारी भी लगातार जनपदों की स्थिति पर नजर बनाए हुए हैं. उत्तराखंड में बारिश को देखते हुए पहाड़ी जनपदों में एनडीआरएफ एनडीआरएफ और आईटीबीपी की टीमें भी तैनात की गई हैं.

उत्तरकाशी में तीन दिन का ऑरेंज अलर्ट
उत्तरकाशी जनपद में मौसम विभाग में आगामी 3 दिनों तक ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. जनपद में तेज बारिश का सिलसिला जारी है. पिछले दिनों की अपेक्षा इस समय गंगा भागीरथी नदी का जलस्तर बढ़ा है. जिला प्रशासन ने नदी किनारे रहने वाले लोगों को एहतियात बरतने की अपील की है.  

यह भी पढ़ें: Shamli famous temple: शामली में है 700 साल पुराना पंचमुखी सफेद शिवलिंग, जलाभिषेक करने पर मिलती है खुशखबरी

पहाड़ में भारी बारिश का अलर्ट
भारी बारिश को देखते हुए बागेश्वर जिले में सोमवार से लेकर बुधवार तक स्कूलों में छुट्टी कर दी गई है. मौसम विज्ञान केंद्र ने जिले के पहाड़ी इलाकों में बारिश की संभावना जताई है. पर्वतीय क्षेत्र में बारिश के कारण जनजीवन बुरी तरह से प्रभावित है. वहीं भूस्खलन के चलते बागेश्वर में 5 सड़कें बंद हैं. 

Horrifying Videos Of Overflowing: ब्यास नदी का रौद्र रूप, तिनके की तरह बही कार

Trending news