Budget 2023: विदेश की तरह भारत में भी चलेंगी हाइड्रोजन ट्रेनें, रेलवे मंत्री अश्विनी वैष्णव का बड़ा ऐलान
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1554240

Budget 2023: विदेश की तरह भारत में भी चलेंगी हाइड्रोजन ट्रेनें, रेलवे मंत्री अश्विनी वैष्णव का बड़ा ऐलान

Budget 2023: आम बजट 2023 में रेलवे के लिए 2.4 लाख करोड़ का बजट आवंटित किया है.

Budget 2023: विदेश की तरह भारत में भी चलेंगी हाइड्रोजन ट्रेनें, रेलवे मंत्री अश्विनी वैष्णव का बड़ा ऐलान

Budget 2023: केंद्रीय वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आम बजट में रेलवे के लिए 2.4 लाख करोड़ का बजट आवंटित किया है. बजट में रेलवे की नई योजनाओं के लिए 75000 करोड़ रुपये का फंड का ऐलान किया गया है. इस पर रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि इस फंड से रेलवे को और गति मिलेगी. उन्‍होंने कहा कि जल्‍द ही विदेश की तरह भारत में भी हाइड्रोजन ट्रेन चलाई जाएंगी. 

शुरुआत में 8 रूटों पर चलेगी हाइड्रोजन ट्रेन 
वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण के केंद्रीय बजट पेश करने के बाद मीडिया से बात करते हुए रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि इसी साल दिसंबर महीने से हाइड्रोजन ट्रेन बनकर निकलने लगेंगी. शुरुआत में हाइड्रोजन ट्रेन को देश के आठ अलग-अलग रूटों पर चलाया जाएगा. इसे हैरिटेड सर्किट में चलाया जाएगा.  

वर्ल्‍ड क्‍लास के रेलवे स्‍टेशन बनाए जा रहे 
रेल मंत्री ने कहा कि हम वंदे मेट्रो ट्रेन पर भी काम कर रहे हैं. यह ट्रेन अलग डिजाइन की होगी, जो बड़े शहर को छोटे शहरों से जोड़ेगी.  11 सौ से ज्यादा रेलवे स्टेशन वर्ल्ड क्लास बनाए जा रहे हैं. इन पर तेजी से काम चल रहा है. वहीं, देश की पहली बुलेट ट्रेन भी अपने तय समय पर ही चलेगी. इसके अलावा ट्रेनों में वेटिंग टिकट की समस्या खत्म करने के लिए इंफ्रास्ट्रक्चर को बढ़ाया जा रहा है. 

5G सेवा में सुधार होगा 
5G लॉन्च होने के बावजूद लोगों को नेटवर्क की समस्या होती है, क्वालिटी नेटवर्क नहीं है, इस पर रेल मंत्री ने कहा है कि काम हो रहा है जल्द क्वालिटी में सुधार होगा. महाराष्ट्र के हिस्से में भी बुलेट ट्रेन का निर्माण कार्य तेजी आएगी. 

रायबरेली में भी होगा वंदे भारत ट्रेन का उत्पादन
अश्विनी वैष्णव ने कहा कि अब तक वंदे भारत एक्सप्रेस चेन्नई की इंटीग्रल कोच फैक्ट्री यानी आइसीएफ में ही तैयार हुए हैं. लेकिन अब लक्ष्य को पूरा करने के लिए दूसरी कोच फैक्ट्रियों में भी वंदे भारत एक्सप्रेस के कोच तैयार होंगे. रेल मंत्री ने कहा कि सभी वंदे भारत ट्रेन रेलवे अपनी फैक्ट्री में बनाएगा. सोनीपथ, लातूर और रायबरैली में वंदे भारत ट्रेन का उत्पादन शुरू होगा.

WATCH: निर्मला सीतारमण की इस घोषणा का पीएम मोदी ने भी मेज थपथपाकर किया स्वागत

Trending news