UP Sanskrit Board Topper: यूपी संस्कृत बोर्ड में चंदौली के मुस्लिम लड़के ने किया टॉप, 12वीं में पाए 80.57 फीसदी अंक
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1682901

UP Sanskrit Board Topper: यूपी संस्कृत बोर्ड में चंदौली के मुस्लिम लड़के ने किया टॉप, 12वीं में पाए 80.57 फीसदी अंक

UP Sanskrit Board Topper:  इरफान को संस्कृत विषय में काफी कम नंबर मिले हैं..अन्य विषयों में उसके काफी अच्छे नंबर हैं. इसके बावजूद इरफान ने उत्तर प्रदेश माध्यमिक संस्कृत शिक्षा परिषद द्वारा संचालित उत्तर मध्यमा यानी इंटरमीडिएट एग्जाम में पूरे प्रदेश में पहला स्थान हासिल  किया है.

 

UP Sanskrit Board Topper Irfan

चंदौली/संतोष जायसवाल: उत्तर प्रदेश माध्यमिक संस्कृत शिक्षा परिषद (Uttar Pradesh Board of Secondary Sanskrit Education) लखनऊ द्वारा संचालित चंदौली (Chandauli) के एक स्कूल के एक मुस्लिम छात्र ने इतिहास रचा है. किसान मजदूर के बेटे इरफान ने उत्तर मध्यमा यानी इंटरमीडिएट ने 82.72% अंक पाकर पूरे उत्तर प्रदेश में पहला स्थान प्राप्त किया है. चारों ओर इरफान की इस उपलब्धि की काफी चर्चा हो रही है.परिजन से लेकर स्कूल के भी अध्यापक काफी खुश हैं.

मजदूर किसान का बेटा है इरफान
दरसअल सकलडीहा तहसील क्षेत्र के दिनदासपुर गांव निवासी सलाउद्दीन गरीब किसान हैं और मजदूरी का काम करते हैं. उनका बेटा इरफान सकलडीहा तहसील क्षेत्र के ही प्रभुपुर गांव में स्थित श्री संपूर्णानंद संस्कृत उत्तर माध्यमिक विद्यालय में पढ़ाई करता है. इरफान अपने मां-बाप का इकलौता बेटा है. इरफान ने उत्तर प्रदेश माध्यमिक संस्कृत शिक्षा परिषद लखनऊ द्वारा आयोजित उत्तर मध्यमा यानि इंटरमीडिएट की परीक्षा में 87.27% अंक लाकर प्रदेश में पहला स्थान हासिल किया. बड़ी बात ये की है कि इरफान का संस्कृत में तो नंबर बहुत कम आया है.जबकि अन्य विषय में उसके अच्छे नंबर आए हैं. 

स्कूल करेगा सम्मानित
वहीं इरफान के स्कूल के अध्यापकों की मानें तो इरफान पढ़ाई में काफी मेधावी है और उसकी हैंड राइटिंग बहुत अच्छी है. इरफान के प्रदेश में पहले स्थान पाने से स्कूल प्रबंधन काफी खुश हैं. स्कूल प्रबंधन इरफान को सम्मानित करेगा क्योंकि उसने स्कूल और परिवार का नाम रोशन किया है. विद्यालय के प्रबंधक जय श्याम त्रिपाठी ने बताया कि इरफान के पिता एक छोटे तबके के गरीब किसान हैं. उनके पास खेती बहुत कम है इसलिए वह मजदूरी भी करते हैं. उन्होंने बताया कि इरफान ने 87.27% अंक लाकर विद्यालय का नाम रोशन करते हुए प्रदेश में पहला स्थान प्राप्त किया है. हम लोग काफी खुश हैं. हम सभी उसके उज्जवल भविष्य की कामना करते हैं.

इरफान के सारे विषय से कम नंबर, फिर भी किया टॉप
प्रभुपुर गांव में स्थित श्री संपूर्णानंद संस्कृत उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में इरफान ने 2019-20 में कक्षा 9 में एडमिशन लिया था. इरफान ने पूर्व मध्यमा यानी हाईस्कूल की परीक्षा में फर्स्ट डिवीजन से पास की थी. इसके बाद उत्तर मध्यमा की परीक्षा में उसने प्रदेश में प्रथम स्थान हासिल किया है. जबकि संस्कृत विषय में ही काफी कम नंबर है. अनिवार्य संस्कृत प्रथम में इरफान को 50 में 19 नंबर मिले हैं जबकि अनिवार्य संस्कृत द्वितीय प्रश्न पत्र में इरफान को मात्र 20 अंक मिले हैं. जबकि साहित्य प्रथम में 100 में 93, साहित्य द्वितीय में 100 में 83, हिंदी में 100 में 82 समाजशास्त्र में 100 में 87 भूगोल में 100 में 97 और अंग्रेजी विषय में 100 नंबरों में 70 नंबर मिले.

Ghazipur: गैंगस्टर मामले पर आज मुख्तार अंसारी पर आ सकता है फैसला, कपिलदेव सिंह हत्याकांड का मुख्य आरोपी

और पढ़ें-  Etawah: इटावा में जमकर बरसे मंत्री नंद गोपाल नंदी, सपा-कांग्रेस पर जमकर साधा निशाना

WATCH: आए दिन पैसे की तंगी की वजह से रुक जाते हैं काम, तो करें ये ज्योतिषीय उपाय

 

Trending news