Agniveer Recruitment: अग्निवीर भर्ती प्रकिया में बड़ा बदलाव, फिजिकल से पहले पास करनी होगी ये परीक्षा!
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1558222

Agniveer Recruitment: अग्निवीर भर्ती प्रकिया में बड़ा बदलाव, फिजिकल से पहले पास करनी होगी ये परीक्षा!

agniveer recruitment process change: अग्निवीर (agniveer 2023) की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए जरूरी खबर है. भारतीय सेना (Indian Army) ने 'अग्निपथ' योजना (Agneepath Scheme) की भर्ती प्रक्रिया में बड़ा बदलाव (Agnipath Yajna Recruitment Process Change) किया है. 

Agniveer Recruitment: अग्निवीर भर्ती प्रकिया में बड़ा बदलाव, फिजिकल से पहले पास करनी होगी ये परीक्षा!

agniveer recruitment process change: अग्निवीर (agniveer 2023) की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए जरूरी खबर है. भारतीय सेना (Indian Army) ने 'अग्निपथ' योजना (Agneepath Scheme) की भर्ती प्रक्रिया में बड़ा बदलाव (Agnipath Yajna Recruitment Process Change) किया है. पहले जहां युवाओं को भर्ती होने के लिए फिजकल टेस्ट (Physical Test) देना होता था, इसके बाद लिखित परीक्षा और मेडिकल टेस्ट होता था. लेकिन अब नई भर्ती प्रक्रिया के तहत पहले युवाओं को लिखित परीक्षा (Written Exam) देनी होगी, उसके बाद फिजिकल और मेडिकल टेस्ट होगा. 

अग्निवीर भर्ती के लिए जल्द शुरू होंगे रजिस्ट्रेशन 
बता दें कि कुछ दिन बाद ही अग्निवीर भर्ती का नोटिफिकेशन आने वाला है, जिसमें बदली हुई भर्ती प्रक्रिया के तहत रजिस्ट्रेशन शुरू होंगे. भर्ती प्रक्रिया में बदलाव को लेकर खबरें हैं कि भर्ती के लिए बड़ी संख्या में युवा आते हैं, जिसकी वजह से फिजिकल और मेडिकल टेस्ट में ज्यादा भीड़ हो जाती है. इसलिए ज्यादा संसाधन लगाने पड़ते हैं. इसी वजह से भर्ती प्रक्रिया में बदलाव किया गया है. 

क्या होगा अग्निवीर परीक्षा का प्रारूप
अग्निवीर भर्ती के लिए उम्मीदवारों को चयनित केंद्रों पर ऑनलाइन लिखित परीक्षा देनी होगी. यह एग्जाम 60 मिनट का होगा.इसमें पास होने वाले उम्मीदवारों की मेरिट लिस्ट तैयार की जाएगी. इसके बाद उम्मीदवारों को फिजिकल टेस्ट के लिए बुलाया जाएगा. इसके बाद मेडिकल टेस्ट होगा. 

क्या है अग्निपथ योजना  (Agneepath Scheme) 
भारतीय सेना में युवाओं की भर्ती के लिए अग्निपथ योजना की शुरुआत 14 जून को की गई है. इसके जरिए इंडियन आर्मी, नेवी और एयरफोर्स मं भर्ती की जाएंगी. चयनित उम्मीदवारों को चार साल के लिए भर्ती किया जाएगा. इसके बाद 25 फीसदी युवाओं को स्थायी भर्ती होगी, 75 फीसदी को वापस भेज दिया जाएगा. आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु 17.5 वर्ष और अधिकतम 23 वर्ष होनी चाहिए. इसके अलावा भी कई अर्हता हैं, जिनको पूरा करना होगा. 

Trending news