Ghaziabad news: गाजियाबाद से नोएडा तक दौड़ेगी रैपिड रैल, जानें क्या होगा रूट और कितने स्टेशन
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2064055

Ghaziabad news: गाजियाबाद से नोएडा तक दौड़ेगी रैपिड रैल, जानें क्या होगा रूट और कितने स्टेशन

Ghaziabad to Noida Rapid Rail: यूपी सरकार ने शहर के विकास के लिए गति तेज कर दी है .गाजियाबाद से नोएडा  एयरपोर्ट जेवर की दूरी कम करने के लिए जल्द चलने जा रही रैपिड रेल. 

 

Ghaziabad to Noida Rapid Rail, (file Photo)

Noida News: नोएडा में बन रहे सबसे बडे एयरपोर्ट जेवर को गाजियाबाद से जोड़ने के लिए रैपिड रेल  का सर्वे शुरू कर दिया गया है. साथ ही स्टेशन के लेआउट, ट्रैक का काम भी शुरू हो चुका है. इस प्रोजेक्ट के पुरा होने से गाजियाबाद से नोएडा की दूरी कम हो जायेगी जिससे नोए़डा निवासी के लिए यात्रा आसान हो जायेगी. 72 किलोमिटर पर 12  स्टेशन का निर्माण होगाआइए जानते  रैपिड रेल के प्रोजेक्ट की पूरी जानकारी.

 

दो चरण में बनकर तैयार होगा प्रोजेक्ट
गाजियाबाद आरआरटीएस स्टेशन से नोएडा एयरपोर्ट तक इस प्रोजेक्ट को मंजूरी दे दी गई है. 72 किलोमिटर की इस दुरी को दो हिस्सों में पूरा किया जायेगा जिसमें कुल 12 स्टेशन होंगे पहले चरण में गाजियाबाद और इकोटेक-5 के 35.15 किलोमिटर का कॅारिडोर बनेगा जोकि  यह वर्ष 2031 तक बनकर तैयार होगा  तो वहीं दूसरे चरण में इकोटेक-6 से नोएडा एयरपोर्ट तक 35.11 किलोमिटर का कॅारिडोर  बनेगा ये वर्ष2041 तक पूरा होगा.

ये खबर भी पढ़ें- Ram Mandir: 22 जनवरी को किन राज्यों में छुट्टी और शराबबंदी, कहां होंगे राम मंदिर उद्घाटन से जुड़े भव्य समारोह

कहां कहां होगा स्टेशन
गाजियाबाद से जेवर एयरपोर्ट के बीच  कुल 12 स्टेशन होंगे  जिसमें  से दो गाजियाबाद में होंगे बाकी गौतमबुद्ध नगर में होंगे  ये होंगे  स्टेशन के नाम गाजियाबाद आरआरटीएस, गाजियाबाद साउथ, ग्रेटर नोएडा वेस्ट, ग्रेटर नोएडा( सेक्टर 2) नॅालेज पार्क-5, सूरजपुर,परी चौक, इकोटेक-6, दनकौर, यीडा नार्थ (सेक्टर 18) यीडा सेंट्रल (सेक्टर 21,35) नोएडा एयरपोर्ट.

 इस प्रोजेक्ट पर होने वाले खर्चे
 गाजियाबाद से कासना तक 9798 पहले चरण के कॅारिडोर के लिए  9798 करोड़ रुपये किए जायेंगे खर्च वहीं दूसरे चरण कासना से एयरपोर्ट के लिए 6391 करोड़ के खर्च आयेंगे.

 

Trending news