UP Weather: यूपी में मॉनसून कब देगा दस्तक? झुलसाती गर्मी के बीच आई ये गुड न्यूज!
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2249817

UP Weather: यूपी में मॉनसून कब देगा दस्तक? झुलसाती गर्मी के बीच आई ये गुड न्यूज!

UP Weather news: झुलसाती गर्मी के सितम से हर कोई परेशान है लेकिन अब जल्द ही इससे राहत मिलने की उम्मीद है. मौसम विभाग के अनुसार इस बार मानसून की दस्तक समय से पहले होने जा रही है. 

UP Weather: यूपी में मॉनसून कब देगा दस्तक? झुलसाती गर्मी के बीच आई ये गुड न्यूज!

UP Weather news: झुलसाती गर्मी के सितम से हर कोई परेशान है लेकिन अब जल्द ही इससे राहत मिलने की उम्मीद है. मौसम विभाग के अनुसार इस बार मानसून की दस्तक समय से पहले होने जा रही है. मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक आज से चार दिन बाद यानी 19 मई को अंडमान निकोबार में मॉनसून दस्तक दे सकता है. इसके बाद यह देश के अन्य राज्यों का रुख करेगा. सामान्यता यह मॉनसून की अंडमान निकोबार में 22 मई तक इंट्री होती है. 

IMD के मुताबिक इस साल मॉनसून बेहतर रहने की संभावना है. इसकी वजह इस साल ला नीनो स्थितियां सक्रिय होना बताई जा रही हैं, जिसके चलते देश में मानसून की स्थिति बेहतर रहेगी. 19 मई तक देश में मॉनसून की इंट्री हो सकती है. जिसके चलते लोगों को झुलसाती गर्मी से राहत मिलेगी. 

आम तौर पर मॉनसून केरल में 1 जून तक पहुंचेगा. सामान्यता तमिलनाडु, महाराष्ट्र में मॉनसून 10 जून को दस्तक देता है. इसके बाद 11 जून को मुंबई, 15 जून को गुजरात, मध्यप्रदेश छत्तीसगढ़, झारखंड और बिहार की ओर रुख करता है. 20 जून के करीब यह उत्तर प्रदेश गुजरात और एमपी के आंतरिक इलाकों में दस्तक देता है. 30 जून को दिल्ली में मॉनसून पहुंचने की सामान्य तारीख है.  हालांकि इस बार इसका क्या समय रहेगा, इसको लेकर मौसम विभाग ने कोई तारीख नहीं बताई है. 

यूपी में कब होगी मॉनसून की इंट्री?
पूर्वानुमान के मुताबिक उत्तर प्रदेश में 18 से 20 जून के बीच मॉनसून की इंट्री हो सकती है. इसके अलावा दिल्ली और राजस्थान में 28 से 30 जून के बीच इसके आने की संभावना है. गौरतलब है कि मैदानी इलाकों में भीषण गर्मी से जनजीवन प्रभावित हुआ है. दोपहर की चिलचिलाती गर्मी से सड़कों से लेकर बाजारों में सन्नाटा पसरा नजर आ रहा है. लोग मॉनसून के आने का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. 

UP Weather Today: यूपी में फिर मौसम बदलेगा तेवर, चंदौली समेत 16 जिलों में आंधी का अलर्ट

 

Trending news