GT IPL Auction 2024: गुजरात को नहीं मिले ऑलराउंडर, गेंदबाजों पर लुटाया पैसा
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2018263

GT IPL Auction 2024: गुजरात को नहीं मिले ऑलराउंडर, गेंदबाजों पर लुटाया पैसा

Gujarat Titans: इंडियन प्रीमियर लीग के आगामी सीजन के लिए खिलाड़ियों की नीलामी दुबई में शुरू हो चुकी है. इस बार आईपीएल इतिहास के सबसे महंगे खिलाड़ी का रिकॉर्ड टूट सकता है. पहली बार ऑक्शन का आयोजन विदेश में हो रहा है. 

GT IPL Auction 2024: गुजरात को नहीं मिले ऑलराउंडर, गेंदबाजों पर लुटाया पैसा

Gujarat Titans: कप्तान के तौर पर विदा हार्दिक पांड्या की जगह गुजरात टाइटंस को बड़े ऑलराउंडर की तलाश थी, लेकिन उसे मायूसी हाथ लगी.  गुजरात टाइटंस ने विस्फोटक बल्लेबाज शाहरुख खान को 7.4 करोड़ रुपये में खरीदा. उसने तेज गेंदबाज उमेश यादव को भी 5.8 करोड़ रुपये में खरीदा. अफगानी ऑलराउंडर अजमतुल्लाह उमरजई को उसने 50 लाख में खरीदा. गुजरात टाइटंस ने गेंदबाज कार्तिक त्यागी को 50 लाख में खरीदा. गुजरात टाइटंस ने झारखंड के बैटर सुशांत मिश्रा को 2.2 करोड़ रुपये में अपने झोली में डाला.

  1.  
  2.  

आईपीएल 2024 के लिए होने वाले ऑक्शन में गुजरात टाइटन्स की टीम सबसे बड़े पर्स यानी सबसे ज्यादा पैसों के साथ बैठी थी. गुजरात ने अपना कप्तान तो युवा बल्लेबाज शुभमन गिल को बनाया है, लेकिन हार्दिक पांड्या की कमी को वो कैसे पूरी कर पाएगी, ये बड़ा सवाल है. गुजरात ने यूपी के लेफ्ट ऑर्म पेसर यश दयाल को इस बार रिलीज किया था, जिसे आरसीबी ने 5.5 करोड़ रुपये में खरीद लिया. 

गुजरात में अबदुल्ला ओमरजाई
अफगानिस्तान के अब्दुल्ला ओमरजाई को गुजरात टाइटंस ने अपने साथ जोड़ा है. गुजरात ने उन्हें बेस प्राइस में 50 लाख में खरीदा है.

IPL 2024 में गुजरात टाइटंस अधिकतम 8 खिलाड़ियों को खरीद सकती है. उसने ऑक्शन से पहले 17 खिलाड़ियों को रिटेन किया है. गुजरात के पास कुल 38.15 करोड़ रुपये है, और उनके पास कुल 8 स्लॉट्स बाकी हैं, जिनमें 2 विदेशी खिलाड़ियों के लिए है. गुजरात की टीम आईपीएल 2022 में आई थी, और इस टीम ने हार्दिक पांड्या को कप्तान बनाकर दुनियाभर के क्रिकेट फैन्स को चौंकाया था. 

LSG IPL Auction 2024: LSG के पास 6 स्लॉट के लिए 13.5 करोड़ रुपये, इन खिलाड़ियों पर होगी नजर

हार्दिक पंडया की कप्तानी में गुजरात ने आईपीएल 2022 यानी अपने पहले सीज़न में ही चैंपियन बनी थी, और आईपीएल 2023 यानी दूसरे सीज़न में भी फाइनल तक पहुंची. अब आईपीएल में जीटी के तीसरे सीज़न का ऑक्शन होने से पहले इस टीम का विजेता कप्तान यानी हार्दिक पांड्या मुंबई इंडियंस में चले गए. गुजरात ने ट्रेड के दौरान हार्दिक पांड्या की डील कैश में की, इसलिए उनके पर्स में 38 करोड़ रुपये से ज्यादा जमा हो गए.

गुजरात के पास 38.15 करोड़
गुजरात के पर्स में 38.15 करोड़ रुपये हैं. उसके स्क्वाड में फिलहाल 17 खिलाड़ी हैं और वो 8 और खिलाड़ियों को खरीद सकती है. टीम ज्यादा से ज्यादा 2 विदेशी खिलाड़ी खरीद पाएगी और यही कारण है कि वो अपने पर्स का बड़ा हिस्सा खर्च करेगी. 

गुजरात के रिटेन खिलाड़ी
अभिनव सदारंगानी, बी. साई सुदर्शन, दर्शन नालकंडे, डेविड मिलर, जयंत यादव, जोशुआ लिटिल, केन विलियमसन, मैथ्यू वेड, मोहम्मद शमी, मोहित शर्मा, नूर अहमद, आर. साई किशोर, राहुल तेवतिया, राशिद खान, शुबमन गिल, विजय शंकर, रिद्धिमान साहा.

हार्दिक पंड्या की जगह कौन?
आईपीएल 2024 के ऑक्शन में गुजरात टाइटन्स की सबसे बड़ी रणनीति हार्दिक पांड्या की कमी को पूरा करना होगा. इसके लिए गुजरात टाइटन्स 10-15 करोड़ रुपये से भी ज्यादा तक की बोली लगा सकती है. टीम ने शुभमन गिल को नया कप्तान बनाया है क्योंकि हार्दिक पंड्या ने टीम का साथ छोड़कर मुंबई इंडियंस का दामन थाम लिया.

विदेशी खिलाड़ियों के सिर्फ दो ही स्लॉट्स
ऑक्शन में हार्दिक जैसा ऑलराउंडर कप्तान तो नहीं है, लेकिन अज़मतुल्लाह उमरज़ई, शार्दुल ठाकुर,  क्रिस वोक्स, हर्षल पटेल,जेम्स नीशम, ड्वेन प्रीटोरियस के रूप में कुछ खिलाड़ी हैं, जो पंडया जैसा रोल निभा सकते हैं. हालांकि, गुजरात के पास विदेशी खिलाड़ियों के सिर्फ दो ही स्लॉट्स बाकी हैं.

तेज गेंदबाजों पर नज़र
गुजरात ने इस बार अल्जारी जोसेफ, यश दयाल, शिवम जैसे कई तेज गेंदबाजों को रिलीज़ किया है. इस कारण उनकी नज़र भारतीय या विदेशी तेज गेंदबाज पर भी होगी. इसके लिए सीएसके बड़ी रकम खर्च कर सकते हैं.

गुजरात टाइटंस का प्रदर्शन
गुजरात टाइटंस की टीम आईपीएल में दो ही सीजन खेली है और दोनों में उसका प्रदर्शन कमाल रहा है. साल 2022 में गुजरात टाइटंस आईपीएल चैंपियन बनी थी. इस टीम का ये पहला ही सीजन था. गुजरात ने आईपीएल 2023 के फाइनल में पहुंची थी लेकिन उसे चेन्नई सुपरकिंग्स से हार का सामना करना पड़ा.

गुजरात ने इन खिलाड़ियों को किया रिलीज
यश दयाल, केएस भरत, अल्जारी जोसफ, ओडीन स्मिथ,शिवम मावी, उर्विल पटेल,  दसुन शनाका, प्रदीप सांगवान, हार्दिक पंड्या (मुंबई को ट्रेड किया).

CSK IPL Auction 2024: ऑक्शन के लिए ये है CSK का प्लान, धोनी को चाहिए रायडू का रिप्लेसमेंट, ये हो सकती है चेन्नई सुपरकिंग्स की टीम

IPL 2024 Auction Live Update: पैट कमिंस आईपीएल इतिहास के सबसे महंगे खिलाड़ी, रचिन रवींद्र सस्ते में बिके

Trending news