Corona News UP/UK: यहां केरल से लौटा युवक निकला कोरोना पॉजिटिव, इस शहर में बिके 7 लाख से ज्यादा के मास्क
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2041128

Corona News UP/UK: यहां केरल से लौटा युवक निकला कोरोना पॉजिटिव, इस शहर में बिके 7 लाख से ज्यादा के मास्क

Corona Is Scaring Again: यूपी के इस शहर में उस समय खलबली मच गई जब केरल के लौटे एक युवक को कोरोना पॉजिटिव पाया गया. उत्तर प्रदेश का ये शहर हुआ कोरोना को लेकर जागरुक. 7 दिन में खरीदे गए 7 लाख से ज्यादा के मास्क....

 

Corona Is Scaring Again

UP Corona Update: कोरोना एक बार फिर से डराने लगा है. देश के कई राज्यों में काफी संख्या में मरीज मिल रहे हैं. बढ़ते कोरोना के आंकड़ो को देखते हुए सरकार ने कोरोना को लेकर नई गाइडलाइन भी जारी की है. उत्तर प्रदेश की राजधानी में कल एक युवक के कोरोना पॉजिटिव पाए जाने से खलबली मच गई है. केरल से लौटा युवक कोरोना पॉजिटिव पाया गया है. स्वास्थ विभाग में इसको लेकर खलबली मची है. कोरोना के नए वेरिएंट को लेकर विभाग और अफसर सतर्क हैं. इस युवक के संपर्क में आए लोगों के सैंपल लिए गए हैं. कोरोना पॉजिटिव पाए गए इस युवक के सैंपल को जीनोम के लिए भेजा गया है. 

निगोहा के रहने वाला युवक दिसंबर 2023 में केरल के त्रिवेंद्रम दर्शन करने गया था. 29 दिसंबर को ही वह वापस लौटा था. युवक को सर्दी-जुखाम व बुखार की शिकायत हुई. नजदीकी डॉक्टर को दिखाया. डॉक्टर की सलाह पर युवक ने कोरोना की जांच की. जांच में वह पॉजिटिव पाया गया. मामले की जानकारी स्वास्थ्य विभाग को हुई. अफसरों ने टीम भेजकर दूसरे परिजनों का नमूना लेकर जांच को भेजा है. सीएमओ डॉ. मनोज ने बताया मरीज होम आईसोलेशन में है. डॉक्टरों की टीम उसकी सेहत पर नजर बनाए है. उसे दवा किट मुहैया कराई गई है. बताया नए वैरिएंट को लेकर जीनोम को नमूना भेजा गया है. जिले में एक्टिव केस की संख्या पांच है. 

उत्तर प्रदेश के लिए नया साल राहत भरी खबर लेकर आया है. यूपी में कोरोना के सक्रिय मामलों की संख्या में कमी आई है. लखनऊ वाले मामले को छोड़ दिया जाए तो बीते 5 दिनों से कोरोना का कोई और नया मामला सामने नहीं आया है. कोरोना के घटते मामलों को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग राहत की सांस ले रहा है. सीएमओ डॉ मनोज अग्रवाल ने जानकारी देते हुए बताया कि सोमवार के बाद से प्रदेश में कोई नया केस नहीं आया है. सीएमओ ने आगे कहा कि फिलहाल कोरोना से बचाव के लिए बच्चों और बुजु्र्ग भीड़ में जाने से बचें. भीड़ वाले इलाकों में मॉस्क और सोशल डिस्टेंसिंग करें. 

कोरोना को लेकर उत्तर प्रदेश से एक और अच्छी खबर आई है. कोरोना ने एक बार फिर से दस्तक देते ही कानपुर के लोग सजग हो गए हैं. कई राज्यों में कोविड के मरीज मिलने और उनसे बढ़ते खतरे को देखते हुए मास्क की बिक्री बढ़ गई है. आंकड़े बताते हैं कि सात दिन में साढ़े सात लाख मास्क शहर में बिके. केरल समेत अन्य राज्यों में तेजी से मिल रहे मरीजों की संख्या से शहरवासी एक बार फिर खौफ में हैं. दो साल पहले की तकलीफें फिर से आंखों के सामने उभरने लगीं. अब खुद की सुरक्षा को लेकर लोगों में गंभीरता दिख रही है। चेहरे पर फिर से मास्क दिखने लगे हैं. मेडिकल स्टोर संचालक ने बताया कि केरल में पहला मरीज मिलने के बाद मास्क की खरीदारी में ते जी आई है. लोगों में अब पहले से ज्यादा सतर्कता है. अनुमान के तहत शहर में सात दिन के अंदर साढ़े सात लाख मास्क बिक गए हैं. 

मेडिकल कॉलेज के मेडिसिन विभाग के प्रोफेसर जेएस कुशवाहा का कहना है कि मास्क लगाना कई रोगों से बचाता है. खासतौर पर संक्रमण से यह बचाव करता ह अस्पताल या फिर भीड़ वाले स्थान में तो इसको लगाना काफी जरूरी है. 
कोरोना ही नहीं बल्कि अन्य रोगों से भी बचावमास्क लगाने से एलर्जी से चेहरे को बचाता है
वायु प्रदूषण से होने वाले खतरे से बचाता है
मास्क लगाने से सांस संबंधी तकलीफ दूर होती

Trending news