Kitchen Hacks: पनीर को लंबे समय तक कैसे रखें फ्रेश? इस ट्रिक से महीनों तक खराब नहीं होगा Paneer
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1856550

Kitchen Hacks: पनीर को लंबे समय तक कैसे रखें फ्रेश? इस ट्रिक से महीनों तक खराब नहीं होगा Paneer

Paneer Storage Tips: किसी का जन्मदिन, हो शादी में जाना है या कोई फंक्शन हो पनीर का कोई न कोई व्यंजन बनता है...लेकिन  इसको लंबे समय तक स्टोर करना महिलाओं के लिए बड़ी मुसीबत है क्योंकि ये डेयरी प्रोडक्ट होने के कारण ये तेजी से खराब होता है...हम आपको कुछ ट्रिक्स बताएंगे जिससे आप इसे लंबे समय तक ताजा रख सकते हैं...

Kitchen Hacks: पनीर को लंबे समय तक कैसे रखें फ्रेश? इस ट्रिक से महीनों तक खराब नहीं होगा Paneer

Kitchen hacks: किचन में आमतौर पर कुछ ऐसी चीजें होती हैं जो ज्यादा समय तक हम फ्रेश नहीं रख सकते है, इन्ही में से एक है पनीर. पनीर भारतीय का पसंदीदा इंग्रीडिएंट हैं. किसी न किसी खास मौके पर इसका इस्तेमाल किया जाता है. यह स्वास्थ्य की नजरिए से भी बहुत सेहतमंद है.  ज्यादातर जिम जाने वाले लोग कच्चे पनीर का सेवन प्रोटीन, कैल्शियम जैसे पोषक तत्वों की मात्रा को पूरा करने के लिए करते हैं. ताजा पनीर खाने के शरीर को बहुत से फायदे हैं, क्योंकि इसमें बहुत से पोषक तत्व पाए जाते हैं. लेकिन डेयरी प्रोडक्ट होने के कारण पनीर बहुत जल्दी खराब होने लगता है. ऐसे में पनीर को  फ्रेश रखने के लिए यहां बताए गए ट्रिक्स आपके लिए काफी हेल्पफुल हो सकते हैं. 

पनीर को लंबे समय तक कैसे रखें ताजा?
फ्रिज में पनीर को स्टोर करने पर यह कड़क और रबर जैसा हो जाता है. ऐसे में पनीर को नमक के पानी में डालकर रखें. इस पानी को 24 घंटे में बदलते रहें. इस ट्रिक से आप लगभग 10 दिनों तक पनीर को स्टोर कर सकते हैं.

हफ्ते भर रहेगा फ्रेश
कच्चे पनीर को लंबे समय तक फ्रेश और सॉफ्ट बनाए रखने के लिए इसे एक पतले सूती के गीले कपड़े से लपेटकर फ्रिज में रख दें. कपड़े को सूखने से पहले इसे गीला करते रहें या उस पर पानी छिड़क दें. ऐसा करके आप लगभग हफ्ते भर तक पनीर को सॉफ्ट रख सकते हैं.

Urine smell: पेशाब से बदबू इन बीमारियों का संकेत, आज ही बदल लें ये आदतें

महीने भर चलेगा पनीर
आप पनीर को महीने भर स्टोर करके खा सकते हैं.  इसके लिए पूरे पनीर को क्यूब शेप में काट लें. अब इसे फ्रीजर में जमा लें.  जब यह एक बार सख्त हो जाए तो इसे एयर टाइट कंटेनर में पैक करके फ्रीजर में वापस से रख दें.  पनीर की जरूरत होने पर पनीर को फ्रीजर में से निकाल लें. हल्के गर्म पानी में 20-30 मिनट छोड़ने के बाद इसे इस्तेमाल करें.

अगर फ्रिज न हो तो क्या करें?
अगर आपके पास फ्रिज नहीं है तो इसका उपाय भी हमारे पास है. आप बाहर पनीर को स्टोर कर सकते हैं. इसके लिए आप एक कटोरे में पानी भरकर घर में किसी ठंडी जगह पर  रख दें. इस पानी को हर 8-10 घंटे में बदलते रहना है. लेकिन फ्रिज नहीं हो तो आप इसको ज्यादा टाइम तक ताजा नहीं रख सकते हैं.

डिस्क्लेमर: यह सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. Zeeupuk इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Janmashtami Ke Upay: कृष्ण जन्माष्टमी के दिन इस जगह पर रख दें मोरपंख, ये अचूक उपाय भर देगा तिजोरी

 

बुढापा रखना है दूर और स्किन रखनी है जवां, तो रोज लगाना शुरू कर दें फ्री में मिलने वाली ये चीज
 

 

Trending news