Health Benefits Of Custard: शरीफा को न समझे साधारण फल, कई बीमारियों का है रामबाण इलाज
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2007683

Health Benefits Of Custard: शरीफा को न समझे साधारण फल, कई बीमारियों का है रामबाण इलाज

Health Benefits Of Custard: शरीफा या सीताफल घातक बीमारियों को कंट्रोल करने में बहुत ही मददगार है. विस्तार से पढ़ें इसके फायदे. 

 

Health Benefits Of Custard

Health Benefits Of Custard: सीताफल सर्दी के मौसम में बाजारों में खूब मिलता है. इसे कस्टर्ड एप्पल या शरीफा भी कहते है. बाहर से सख्त और अंदर से नरम यह फल बहुत ही मीठा होता है. स्वाद के साथ साथ यह सेहत को भी जबरदस्त फायदा पहुंचाता है. शरीफा का शेक और आइसक्रीम भी मिलते है. इसके सेवन से हमें आयरन, कैल्शियम, मैग्नेशियम, पोटैशियम और फास्फोरस मिलते हैं, खास बात यह है कि सीता फल  ह्रदय रोगों के साथ बीपी और पेट की समस्याओं को भी ठीक करता है.  इससे कोलेस्ट्रॉल भी कम होता है. गर्भावस्था में खून की कमी को दूर करके हीमोग्लोबिन भी बढ़ाता है. यह हमारे शरीर को इस तरह से तंदुरुस्त बनाता है.

कब्ज से छुटकारा 
अगर आपको कब्ज की समस्या हो तो सीता फल से ये दूर हो सकती है. सीता फल में पर्याप्त मात्रा में कॉपर और फाइबर होते हैं जो मल को नरम करके कब्ज की समस्या डियर करते हैं. इसके सेवन सेपाचन तंत्र भी मजबूत होता है.

खून की कमी होगी दूर 
गर्भावस्था या डिलीवरी के बाद कुछ महिलाओं के शरीर में खून की कमी हो जाती है. इसलिए ऐसे में सीता फल खाना लाभदायक होता है इससे कमजोरी दूर होती है, उल्टी व जी घबराना ठीक होता है. बुजरुग लोग यह भी मानते हैं कि शिशु के जन्म के बाद सीताफल खाने से माँ का दूध बढ़ता है.

वजन बढ़ने के लिए 
आजकल कुछ लोग वजहें बढ़ाने घटाने के लिए कई तरह कि दवाइयां कहते हैं लेकिन अगर आप वजन बढ़ाना चाहते हैं तो सीता फल का भरपूर उपयोग करना चाहिए.  इसमें प्राकृतिक शक्कर अच्छी मात्रा में होती है. जो बिना किसी नुकसान के वजन बढ़ा सकता है.

ये खबर भी पढ़ें- Lord Shiv And Hanuman: भगवान शिव ने क्यों लिया हनुमान रूप में अवतार, जानें पौराणिक कथा

 

स्वस्थ दांत मसूड़े 
सीता फल के पेड़ की छाल में पाए जाने वाले टैनिन के कारण इससे दांतों और मसूड़ों को लाभ मिलता है.  इसमें पाया जाने वाला कैल्शियम दांत मजबूत बनाता है. यह मुंह की बदबू भी मिटाता है.

आंखों की रोशनी बढ़ने के लिए
सीता फल में पाए जाने वाले विटामिन ‘ए’, विटामिन ‘सी’, तथा राइबोफ्लेविन आँखों के लिए फायदेमंद होता है. यह आँखों की रोशनी बढ़ाता है. जो लोग लैपटॉप का इस्तेमाल करते हैं उनके लिये यह फल बहुत ही लाभकारी है.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी/सामग्री/गणना की प्रामाणिकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है. सूचना के विभिन्न माध्यमों से संकलित करके यह सूचना आप तक पहुंचाई गई हैं. हमारा उद्देश्य सिर्फ सूचना पहुंचाना है. इसके अतिरिक्त इसके किसी भी तरह से उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता या पाठक की ही होगी. ZEE UPUK इसकी जिम्मेदारी नहीं लेगा.

Trending news