यूपी पुलिस परीक्षा के लिए आज से डाउनलोड करें एडमिट कार्ड, यहां देखें पूरी जानकारी
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2107668

यूपी पुलिस परीक्षा के लिए आज से डाउनलोड करें एडमिट कार्ड, यहां देखें पूरी जानकारी

यूपी पुलिस की लिखित परीक्षा 17 और 18 फरवरी को आयोजित होगी. 13 फरवरी यानी मंगलवार से अभ्‍यर्थी अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकेंगे.

UP Police Bharti 2023

UP Police Bharti Exam: यूपी पुलिस की लिखित परीक्षा 17 और 18 फरवरी को आयोजित होगी. 13 फरवरी यानी मंगलवार से अभ्‍यर्थी अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकेंगे. अभ्‍यर्थी उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड (यूपीपीआरपीबी) की वेबसाइट पर जाकर 13 फरवरी से एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं. 

60244 पदों पर हो रही भर्ती 
इससे पहले बोर्ड ने 10 फरवरी को प्रदेश के विभिन्न जिलों के एग्जामिनेशन सेंटर्स की लिस्ट जारी की थी. परीक्षा प्रदेश के विभिन्न जिलों में 17 और 18 फरवरी को आयोजित कराई जाएगी.  बता दें कि 'मिशन रोजगार' के तहत योगी सरकार ने 23 दिसंबर को प्रदेश के युवाओं को बड़ी सौगात देते हुए प्रदेश की अब तक की सबसे बड़ी पुलिस भर्ती का नोटिफिकेशन जारी किया था. प्रदेश के युवा काफी समय से यूपी पुलिस में सिपाही के 60 हजार से ज्यादा रिक्त पदों की भर्ती का इंतजार कर रहे थे. 

परीक्षा सेंटर में क्‍या ले जाएं? 
उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड ने गाइडलाइन जारी कर अभ्‍यर्थियों से परीक्षा सेंटर में कोई भी मशीनरी वस्‍तु ले जाने से मना किया है. भर्ती बोर्ड की ओर से कहा गया है कि अभ्‍यर्थी परीक्षा केंद्र पर 10 मिनट पहले पहुंचे. प्रवेश पत्र साथ लाना न भूलें. परीक्षा सेंटर में केवल काले और नीले बॉलप्‍वाइंट पेन साथ ले जाने की अनुमति होगी. 

आधार साथ ले जाएं 
एडमिट कार्ड के साथ ही अभ्यर्थी परीक्षा सेंटर में एक पहचान पत्र जरूर ले जाएं. बिना आईडी कार्ड (आधार) के बाहर कर दिया जाएगा. अभ्‍यर्थियों को परीक्षा केंद्र में किसी भी तरह की पर्ची या इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस ले जाने पर रोक रहेगी. परीक्षा केंद्र में प्रवेश पत्र में दिए गए तय समय पर ही पहुंचे. 

2 घंटे की परीक्षा में निगेटिव मार्किंग 
लिखित परीक्षा वस्‍तुनिष्‍ट प्रकार की होगी. लिखित परीक्षा 300 नंबरों की होगी. करीब 2 घंटे में 150 प्रश्‍नों के जवाब देने होंगे. इसमें सामान्‍य ज्ञान, सामान्‍य हिन्‍दी, संख्‍यात्‍मक एवं मानसिक योग्‍यता और मानसिक अभिरुचि एवं तार्किक क्षमता से सवाल पूछे जाएंगे. हर सही उत्‍तर के लिए अभ्‍यर्थियों को 2 अंक मिलेंगे. साथ ही परीक्षा में निगेटिव मार्किंग भी होगी. 

Trending news