Police Bharti 2023: 10वीं पास के लिए कांस्टेबल के पदों पर यहां निकली बंपर भर्ती, देखें आवेदन से जुड़ी डिटेल
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2021583

Police Bharti 2023: 10वीं पास के लिए कांस्टेबल के पदों पर यहां निकली बंपर भर्ती, देखें आवेदन से जुड़ी डिटेल

Jharkhand Police Vacancy 2023:  10वीं पास के लिए झारखंड में कांस्टेबल के पदों पर बंपर भर्तियां निकली हैं. आवेदन प्रक्रिया की शुरुआत 15 जनवरी 2024 से हो रही है. ऑफिशियल वेबसाइट jssc.nic.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. देखें भर्ती से जुड़ी डिटेल. 

Police Bharti 2023: 10वीं पास के लिए कांस्टेबल के पदों पर यहां निकली बंपर भर्ती, देखें आवेदन से जुड़ी डिटेल

Jharkhand Police Vacancy 2023: 10वीं पास के लिए पुलिस सेवा में जाने का बढ़िया मौका है. झारखंड में कांस्टेबल के पदों पर बंपर भर्तियां निकली हैं. इसको लेकर झारखंड कर्मचारी चयन आयोग ने नोटिफिकेशन भी जारी कर दिया है. नीचे आवेदन से जुड़ी अधिक जानकारी दी गई है.

कब से शुरू होंगे आवेदन 
आयोग द्वारा जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक इन पदों पर आवेदन प्रक्रिया की शुरुआत 15 जनवरी 2024 से हो रही है. आवेदन के इच्छुक उम्मीदवार 14 फरवरी 2024 तक आवेदन कर सकते हैं. अप्लीकेशन ऑनलाइन मोड में ही स्वीकार किए जाएंगे. आवेदन के इच्छुक और पात्र उम्मीदवार झारखंड कर्मचारी चयन आयोग की ऑफिशियल वेबसाइट jssc.nic.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. 16 फरवरी एग्जाम फीस का भुगतान करने की आखिरी तारीख है. 

कुल 4919 पदों पर होगी भर्ती 
गृह, कारा और आपदा प्रबंधन विभाग के तहत होने वाली इस भर्ती के तहत कुल 4919 पद भरे जाएंगे. इसमें 3799 पद रेगुलर हैं जबकि बैकलॉग में 1120 पद हैं. होमगार्ड अभ्यर्थियों को कोटा मिलेगा. 

आयुसीमा और एग्जाम फीस
उम्मीदवार की न्यूनतम आय 18 वर्ष और अधिकतम आयु 25 वर्ष होनी चाहिए. अधिकतम आयु सीमा की गणना 1 अगस्त 2019 से की जाएगी जबकि न्यूनतम आयु 1 अगस्त 2023 से काउंट होगी. बता दें कि आरक्षित वर्ग को नियमानुसार अधिकतम आयु में छूट का भी प्रावधान है. आवेदन करने के लिए  सामान्य वर्ग के उम्मीदवार को 100 रुपये एग्जाम फीस का भुगतान करना होगा. राज्य के एससी और एसटी वर्ग के लिए यह फीस 50 रुपये है. 

शैक्षिक योग्यता और सिलेक्शन प्रक्रिया 
आवेदन के इच्छुक उम्मीदवार का मान्यता प्राप्त शैक्षणिक संस्थान से दसवीं पास होना अनिवार्य है. उम्मीदवार का सबसे पहले फिजिकल टेस्ट होगा, जो क्वालिफाइंग नेचर का होगा. इसे पास करने वाले कैंडिडेट का मेडिकल टेस्ट होगा. इसमें सफल होने वाले उम्मीदवारों को लिखित परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा. यह दो घंटे की होगी, जिसमें दो पत्रों से 3-3 अंकों के बहुविकल्पीय प्रश्न पूछे जाएंगे. पहला पत्र जनजातीय भाषा का ज्ञान और दूसरा पत्र सामान्य ज्ञान, हिंदी भाषा और न्यूमेरिकल का होगा. अधिक जानकारी के लिए भर्ती नोटिफिकेशन जरूर पढ़ें. यहां इससे जुड़ी अधिक जानकारी दी गई है. गलत भरा हुआ फॉर्म स्वीकार नहीं किया जाएगा. 

नोटिफिकेशन पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news