anti Bhu mafia cell: यूपी में गुंडों के बाद जमीन कब्जाने वाले भूमाफिया की शामत, योगी सरकार ने बनाई एंटी माफिया सेल
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2124541

anti Bhu mafia cell: यूपी में गुंडों के बाद जमीन कब्जाने वाले भूमाफिया की शामत, योगी सरकार ने बनाई एंटी माफिया सेल

anti Bhu mafia cell in uttar pradesh: उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने एंटी भूमाफिया सेल का गठन किया है. इसके तहत जमीन पर कब्जा करने वालों के खिलाफ शिकंजा कसा जाएगा.

anti Bhu mafia cell in UP CM Yogi Adityanath govt

anti Bhu mafia cell in uttar pradesh:  उत्तर प्रदेश में आपराधिक गतिविधियों में शामिल नामी बदमाशों पर शिकंजे के बाद योगी आदित्यनाथ सरकार अब भूमाफियाओं की कमर तोड़ेगी. सरकार ने इसके लिए एंटी माफिया सेल का गठन किया है. एंटी भूमाफिया सेल जमीन पर कब्जा करने वाले अपराधियों को चिन्हित करेगा. एंटी भूमाफिया सेल भू माफिया पर सीधी कार्रवाई करेगा. उस पर गुंडा और गैंगस्टर एक्ट के तहत कार्रवाई की जाएगी. सभी थानों और पोर्टल से जमीन पर कब्जों के मामलों की जानकारी ली जाएगी. भूमाफिया के खिलाफ हुई कार्रवाई को भूमाफिया पोर्टल पर अपडेट किया जाएगा ताकि पता चले कि कौन से भूमाफिया पर ऐक्शन हुआ है या नहीं.

लखनऊ पुलिस कमिश्नर उपेंद्र अग्रवाल ने डीसीआरबी के मौजूदा प्रभारी को एंटी भू माफिया सेल का प्रभारी बनाया है. ये सेल जमीन पर कब्जा जमाने से जुड़ी सभी शिकायतों की जांच करेगी. इसमें भूमाफियाओं को चिन्हित किया जाएगा. उनके आपराधिक इतिहास को खंगाला जाएगा. ऐसे अपराधियों पर गुंडा एक्ट और गैंगस्टर एक्ट में निरुद्ध किया जाएगा. सेंट्रलाइज्ड मॉनीटरिंग सेल के जरिये इनके खिलाफ एक्शन की पूरी मॉनीटरिंग करेगी.

गौरतलब है कि हाल ही में देवरिया जमीन विवाद का नरसंहार सामने आया था, इसमें छह लोगों की मौत हो गई थी. इसके बाद लखनऊ में भी जमीन विवाद को लेकर तिहरा हत्याकांड हुआ है. जिला स्तर पर भी तमाम ऐसे भूमाफिया की पहले ही पहचान कर उन्हें जेल में डाला गया है. हालांकि जिले, तहसील और ब्लॉक स्तर पर जमीन पर कब्जे से जुड़ी शिकायतों पर समय रहते उचित कार्रवाई न होने से कई बार ऐसी बड़ी घटनाएं सामने आई हैं. भूमाफिया गैंग बनाकर बेशकीमती जमीनों को हथियाने की कोशिश में रहते हैं. 

और भी पढ़ें

दानिश अली से लेकर राजबब्बर तक, कांग्रेस को मिली 17 लोकसभा सीटों पर इन नामों की चर्चा

SP नेता विनय तिवारी के ठिकानों पर ED की ताबड़तोड़ रेड, बैंक लोन घोटाला केस में एक्शन

 

 

 

 

Trending news