Atul Anjaan: लखनऊ से छात्र राजनीति में झंडा गाड़ने वाले वामपंथी नेता अतुल अंजान नहीं रहे, 4 साल से ज्यादा जेल काटी
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2232795

Atul Anjaan: लखनऊ से छात्र राजनीति में झंडा गाड़ने वाले वामपंथी नेता अतुल अंजान नहीं रहे, 4 साल से ज्यादा जेल काटी

Atul Anjan Death News: भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी के नेता अतुल अंजान का निधन हो गया है. वो कैंसर से पीड़ित थे और पिछले कुछ समय से बीमार चल रहे थे. 

Atul Kumar Anjaan

Atul Anjan Death News: उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ से छात्र राजनीति में झंडा बुलंद करने वाले भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी के नेता अतुल अंजान का निधन हो गया है. अंजान ने अपने राजनीतिक करियर की शुरुआत 1977 में आपातकाल के दौरान लखनऊ यूनिवर्सिटी से की थी. वो लखनऊ विश्वविद्यालय के छात्रसंघ अध्यक्ष चुने गए. छात्र हितों से जुड़े मुद्दे उठाने वाले अंजान ने चार बार छात्र संघ प्रमुख के तौर पर जिम्मेदारी संभाली. 20 साल की उम्र में नेशनल कॉलेज छात्र संघ की उपलब्धि भी इसमें शामिल है.  अंजान के पिता स्वतंत्रता सेनानी एपी सिंह थे, जो हिन्दुस्तान सोशलिस्ट रिपब्लिकन पार्टी के सदस्यों में रहे.  

अंजान की राजनीतिक संघर्ष का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि वो करीब 4 साल 9 महीने जेल में रही. उत्तर प्रदेश में पुलिस पीएसी विद्रोह में भी अंजान ने सक्रियता से भाग लिया. वो भारतीय किसान सभा से भी जुड़े थे और किसानों के हितों से जुड़े मुद्दों पर बेबाकी से अपनी बात रखते थे.

राष्ट्रीय लोकदल के प्रमुख जयंत चौधरी ने अंजान के निधन पर शोक जताया है. उन्होंने अंजान को राष्ट्रीय और सामाजिक हितों के लिए काम करने वाला नेता बताया. अंजान ने एक बार चुनावी रैली में सनी लियोनी के कंडोम के एड पर सवाल उठाया था. उन्होंने कहा था कि ऐसे विज्ञापन से देश में रेप के मामले और बढ़ेंगे. इस बयान को लेकर उन्हें खूब घेरा गया. 

अयोध्या राम मंदिर को लेकर भी उन्होंने विवादित बयान दिया था. उन्होंने कहा था कि राम मंदिर निर्माण को लेकर किष्किंधा कांड चल रहा है. बीजेपी और आरएसएस इसका श्रेय लेना चाह रही है, लेकिन ये मुद्दा चुनाव में हावी नहीं रहेगा.

Trending news