उत्तराखंड में हार की हैट्रिक से कैसे बचेगी कांग्रेस, BJP ने विशाल अंतर से जीती थीं लोकसभा चुनाव की पांचों सीटें
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2145683

उत्तराखंड में हार की हैट्रिक से कैसे बचेगी कांग्रेस, BJP ने विशाल अंतर से जीती थीं लोकसभा चुनाव की पांचों सीटें

Uttrakhand News: लोकसभा 2024 चुनाव की जल्द ही घोषणा होने वाली है. जिसकी की सुगबुगाहट का असर उत्तराखंड में देखने को मिल रहा है. दरअसल उत्तराखंड में पांचों सीट पर जीतने वाली भाजपा  हैट्रिक लगाने की तैयारी में जुटी.

uttrakhand lok sabha election 2024

Uttrakhand News: आगामी लोकसभा सभा चुनाव के लिए उत्तराखंड में देश की प्रमुख राष्ट्रीय पार्टी कांग्रेस और बीजेपी अपने प्रदर्शन को बेहतर बनाने की तैयारी में लगी हुई है. गत दो लोकसभा चुनावों में भाजपा ने यहां क्लीन स्वीप किया था और ऐसा ही कुछ अबकी बार करके हैट्रिक लगाने की कोशिश कर रही हैं. वहीं पिछले दो चुनावों में लगातार कमजोर होती कांग्रेस अपनी साख को बचाकर खाता खोलने के प्रयास में लगी है.

लोकसभा 2024 चुनाव की जल्द ही घोषणा होने वाली है जिसकी की सुगबुगाहट का असर उत्तराखंड में देखने को मिल रहा है. पिछले दोनों लोकसभा चुनाव में यहां कांग्रेस अपना खाता भी नहीं खोल पाई है. 2019 लोकसभा चुनाव के दौरान मत प्रतिशत कम होने के बावजूद बीजेपी के प्रत्याशी लाखों वोटों के अंतर से इस क्षेत्र से विजय हुए थे.  दो बार क्लीन स्वीप कर चुकी भाजपा अबकी बार यहां से हैट्रिक लगाने की सोच रही है. दूसरी तरफ मैदानी इलाकों में अपना दबदबा रखने वाली कांग्रेस अपनी वापसी की कोशिश में लगी हुई. इस क्षेत्र में सपा और बसपा का भी लगातार कमजोर होने का भी फायदा बीजेपी को सीधे तौर पर मिल रहा है.

उत्तराखंड 2014 और 2019 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी ने प्रत्याशियों को इतने वोट से मात दी थी. इन पांच लोकसभा सीट से बीजेपी प्रत्याशी ने कांग्रेस को इतने वोटों से हराया .

उत्तराखंड के 5 सीट पर भाजपा का कब्जा (2014)

2014 लोकसभा चुनाव में  हरिद्वार लोकसभा सीट से बीजेपी प्रत्याशी ने 177822 मतों से  कांग्रेस की रेणुका रावत को पराजित किया था. वहीं पौड़ी से बीजेपी प्रत्याशी भुवन चंद्र खंडूरी ने 184526  मतों से  कांग्रेस के हरक सिंह रावत को हराया. टिहरी लोकसभा सीट से  बीजेपी प्रत्याशी माला राज्य लक्ष्मी ने 192503 मतों से साकेत बहुगुणा को  मात दी. अल्मोड़ा लोकसभा सीट से भाजपा प्रत्याशी अजय टम्टा ने 95690 मतों से कांग्रेस के प्रदीप टम्टा को हराया. वहीं नैनीतील लोकसभा सीट से भगत सिंह कोश्यारी ने 284717 मतों से कांग्रेस के केसी सिंह बाबा के हराया.

उत्तराखंड के 5 सीट पर दूसरी बार भाजपा का कब्जा(2019)

2019 लोकसभा चुनाव में नैनीताल लोकसभा सीट से बीजेपी प्रत्याशी अजय भट्ट ने 3 लाख वोट से कांग्रेस के हरीश रावत को मात दी थी. वहीं हरिद्वार से बीजेपी प्रत्याशी रमेश पोखरियाल निशंक ने  2 लाख वोट से कांग्रेस के अंबरीश कुमार को चुनाव हराया. अल्मोड़ा से बीजेपी प्रत्याशी अजय टम्टा ने  2 लाख वोट से कांग्रेस के प्रदीप टम्टा को हराया. पौड़ी से बीजेपी प्रत्याशी तीरथ सिंह रावत ने 3 लाख वोट से कांग्रेस के मनीष खंडूरी को मात दी.  टिहरी क्षेत्र से  बीजेपी प्रत्याशी माला राज्य लक्ष्मी शाह ने 3 लाख वोट से कांग्रेस के प्रीतम सिंह को हराया

Trending news