Akash Anand: मायावती ने अपने भतीजे आकाश आनंद पर गिराई गाज, नेशनल कोआर्डिनेटर पद से हटाया
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2238869

Akash Anand: मायावती ने अपने भतीजे आकाश आनंद पर गिराई गाज, नेशनल कोआर्डिनेटर पद से हटाया

Akash Anand News: बसपा सुप्रीमो  मायावती ने लोकसभा चुनाव के बीच अपने भतीजे आकाश आनंद को नेशनल कोआर्डिनेटर पद से बर्खास्त कर दिया है. उनको अपना उत्तराधिकारी बताने के दावे से भी पीछे हट गई हैं. 

Akash Anand Mayawati

Akash Anand National Coordinator Post:  बसपा से सबसे बड़ी खबर सामने आई है. बसपा सुप्रीमो मायावती ने  आकाश आनंद को उत्तराधिकारी और नेशनल को ऑर्डिनेटर के पद से हटा दिया है. मायावती ने कहा कि आकाश आनंद के पूर्ण परिपक्वता तक उन्हें जिम्मेदारी से हटाया गया है. बीएसपी सुप्रीमो मायावती ने भतीजे आकाश आनंद को लोकसभा चुनाव के बीच ये झटका दिया है. आकाश आनंद समेत पांच लोगों पर सीतापुर में आदर्श आचार संहिता उल्लंघन का केस दर्ज हुआ था. 

केस दर्ज होने के बाद आकाश आनंद की रैलियां और कार्यक्रम रद्द कर दिए गए थे. मायावती ने ट्विटर पर पोस्ट करते हुए लिखा कि आकाश आनंद मैच्योर होने तक बीएसपी सुप्रीमो मायावती के उत्तराधिकारी भी नहीं होंगे. आकाश आनंद बसपा के नेशनल कोऑर्डिनेटर भी नहीं रहेंगे. आकाश आनंद के हालिया बयानों को इसके लिए जिम्मेदार माना जा रहा है.

आकाश आनंद को लोकसभा चुनाव के कुछ वक्त पहले ही मायावती ने पार्टी की अघोषित तौर पर कमान सौंपी थी. उन्होंने तेजतर्रार शैली में महंगाई, बेरोजगारी और अन्य मुद्दों पर रैलियों में भाषण दिए थे. उन्होंने एक रैली में पेपर लीक के जिम्मेदार लोगों को जूते मारने वाले नारे लगवाए थे. सीतापुर की राजा कालेज मैदानरैली में आकाश आनंद ने यूपी सरकार को गद्दार और आतंकी सरकार बोला था. उन्होंने वोट मांगने वाले नेताओं को जूते मारकर भगाने की बात कही थी. यूपी सरकार को बुलडोजर सरकार की जगह आतंकियों की सरकार बताया था. 

मायावती ने अपने ट्विटर पोस्ट में लिखा, बाबा साहेब भीमराव अंबेडकर की प्रेरणा से बसपा आत्मसम्मान और स्वाभिमान के साथ सामाजिक परिवर्तन का आंदोलन है. कांशीराम और मैंने पूरी जिंदगी इसके लिए खपा दी है. हमने अगली पीढ़ी को भी इसके लिए तैयार किया है. इसी वजह से आकाश आनंद को मैंने नेशनल कोआर्डिनेटर के साथ उत्तराधिकारी घोषित किया गया था. लेकिन उनमें अभी पूरी तरह से अनुभव और मैच्योरिटी नहीं दिखाई दे रही है, लिहाजा उन्हें इन जिम्मेदारियों से हटाया जा रहा है. हालांकि आकाश आनंद के पिता आनंद कुमार आंदोलन में अपनी भूमिका पहले की तरह निभाते रहेंगे. अंबेडकर के आदर्शों के साथ यह आंदोलन त्याग और समर्पण के साथ यूं ही आगे बढ़ता रहेगा.

आकाश आनंद (@AnandAkash_BSP) ने नोएडा के पाथवेज वर्ल्ड स्कूल से पढ़ाई पूरी करने के बाद लंदन के प्लाईमाउथ यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन किया. आकाश आनंद एमबीए के बाद वर्ष 2015 में स्वदेश लौटे और पिता का कारोबार संभालने लगे. हालांकि उनके राजनीति में आने की सुगबुगाहट भी उठने लगी. वर्ष 2016 में मायावती ने उन्हें राजनीतिक जगह दी. 

पिछले साल दिसंबर में ही मायावती ने आकाश आनंद को बड़ी राजनीतिक जिम्मेदारी देते हुए अपना उत्तराधिकारी घोषित किया था. उन्हें नेशनल कोआर्डिनेटर बनाया और चुनाव प्रचार में यूपी उत्तराखंड समेत सभी राज्यों की जिम्मेदारी दी. वो बसपा की स्टार प्रचारकों की लिस्ट में दूसरे नंबर पर थे. उनकी रैलियों में भारी भीड़ के बीच आक्रामकता लगातार बढ़ती गई और फिर बुआ ने भतीजे को चलता कर दिया.

Trending news