Chardham yatra 2024: परिवार संग श्रद्धालु कर सकेंगे चारधाम की सस्ती हेलीकॉप्टर यात्रा, IRCTC लाया धांसू ऑफर
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2211823

Chardham yatra 2024: परिवार संग श्रद्धालु कर सकेंगे चारधाम की सस्ती हेलीकॉप्टर यात्रा, IRCTC लाया धांसू ऑफर

Chardham yatra helicopter booking: चार धाम यात्रा के लिए आईआरसीटीसी ने हेलीकॉप्टर बुकिंग सेवा को आखिरकार शुरू कर ही दिया. पैकेज और बुकिंग प्रोसेस के बारे में आइए डीटेल में जानें.

Chardham Yatra 2024

Chardham yatra helicopter online booking : हिंदू धर्म में चार धाम की यात्रा का बहुत महत्व है. कहते हैं कि इस यात्रा पर जाकर व्यक्ति के सभी दुखों का नाश हो जाता है. चार धाम यात्रा की शुरुआत बद्रीनाथ धाम से होकर द्वारका धाम, जगन्नाथ पुरी धाम और फिर रामेश्वर धाम को जाती है. अगर चार धाम की यात्रा करने की आप योजना बना रहे हैं तो आपके लिए अच्छी खबर है. हेलीकॉप्टर सेवा का आपको लाभ उठाने का पूरा मौका मिलेगा. दरअसर, यह सेवा 20 अप्रैल से जनहित में शुरू किया जाएगा. हेलीकॉप्टर बुक करने में कितना खर्चा आएगा और इसका पूरा प्रोसेस क्या है आइए जानते हैं. 

हेलीकॉप्टर बुक करने का किराया
आईआरसीटीसी जो चार धाम यात्रा की हेलीकॉप्टर पैकेज ले आया है इसका किराया अलग-अलग तय है. अभी आसानी से IRCTC के जरिए हेलीकॉप्टर सेवा बुक किया जा सकता है. जिसके लिए आपको उत्तराखंड के टूरिज्म वेबसाइट पर जाना होगा जोकि www.eutranchal.com है. यहां पर हेलीकॉप्टर सेवर विकल्प चुने और फिर बुकिंग कंफर्म करें. किराए के तौर पर करीब 2 लाख 10 हजार रुपये करने पड़ सकते हैं. 

ये है बुकिंग का प्रोसेस
चार धाम यात्रा के लिए अगर हेलीकॉप्टर सेवा बुक करवाना है तो ये है पूरी प्रक्रिया 
https://registrationtouristcare.uk. gov.in पर वेबसाइट पर जाएं. 
यहां अकाउंट बनाकर रजिस्टर कर लें. इसके बाद आपको एक आईडी दी जाएगी. 
अब www.heliyatra.irctc.co.in पर जाएं और साइन अप करके अपनी डिटेल्स डालें. इस तरह अकाउंट क्रिएट हो कर लें. 
अकाउंट बन जाने पर अपना इंडिविजुअल आईडी डालें, टाइम स्लॉट चूज लें. 
टाइम स्लॉट चुनने के बाद आपको आईडी कार्ड नंबर डालना होगा ताकि आप पेमेंट कर सकें. पेमेंट सक्सेसफुल होने पर टिकट कंफर्म होगा और इस टिकट को आप डाउनलोड कर लें. 

चारधाम यात्रा के लिए 20 अप्रैल से हेली टिकटों की बुकिंग की जाएगी. इस बार हेली टिकटों की कीमत में पांच प्रतिशत की वृद्धि की जाएगी. इस साल हेली सेवा को बदरीनाथ धाम के लिए भी शुरू किया जा रहा है.

Trending news