Mathura news: कृष्ण जन्मभूमि मामले के बीच खुदाई में मिली नटराज की मूर्ति, दुर्लभ प्रतिमा देखने उमड़ी भीड़
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2103929

Mathura news: कृष्ण जन्मभूमि मामले के बीच खुदाई में मिली नटराज की मूर्ति, दुर्लभ प्रतिमा देखने उमड़ी भीड़

Mathura news: मथुरा में गोवर्धन थाना क्षेत्र के ग्राम अड़ींग में कमल कुंड की खुदाई का काम चल रहा था. इसी बीच खुदाई कर रहें मजदूरों के मिट्टी के नीचे एक मूर्ति नजर आई. फिलहाल मूर्ति को पुलिस अपने साथ थाने ले गई है. 

 

Mathura news

Mathura news: मथुरा में एक प्राचीन तालाब की खुदाई के दौरान भगवान नटराज की मूर्ति मिली है. दुर्लभ मूर्ति के मिलने की सूचना आग की तरह फैली और इसे देखने के लिए बड़ी संख्‍या में लोग जुट रहे हैं. मथुरा में गोवर्धन थाना क्षेत्र के ग्राम अड़ींग में कमल कुंड की खुदाई का काम चल रहा था. इसी बीच खुदाई कर रहें मजदूरों के मिट्टी के नीचे एक मूर्ति नजर आई. जिसे निकाल कर पुलिस को सौंप दिया गया है. मूर्ति मिलने के गांव में अलग अलग तरह की बाते हो रही है. ग्रामीणों का कहना है कि यह भगवान नटराज की मूर्ति बर्षों पुरानी है.   

खुदाई के दौरान जब मजदूरों को मूर्ति दिखी तो मजदूरों ने इसकी जानकारी ग्राम प्रधान प्रतिनिधि अमित रावत और भागीरथ को दी. मूर्ति की ऊंचाई लगभग 18 इंच व वजन पांच किलो से ज्यादा आंका गया है. मूर्ति मिलने की सूचना पर पुलिस ने मूर्ति को कब्जे में ले लिया और अपने साथ थाने ले गई. अभी मूर्ति किस धातु की है इसकी जानकारी नहीं हो पाई है. ग्रामीणों का कहना है कि कुंड के पास ही इस दुर्लभ मूर्ति को स्‍थापित कर देना चाहिए और उसकी सुरक्षा होनी चाहिए. लोगों ने बताया कि कुंड से और भी मूर्तियां मिल सकती हैं. यह प्राचीन और श्रद्धा का केंद्र रहा है. ऐसे में पूरे कुंड की साफ  सफाई होनी चाहिए.

कमल कुंड से जुड़ी है ये मान्यता…
किसी समय यहां संत हरिदास महाराज ने तपस्‍या भी की थी और इस कुंड में कमल के फूल उत्‍पन्‍न हो गए थे. गांव वालो का यह भी मानना है कि कमल कुंड में भगवान लक्ष्‍मी नारायण भगवान निवास करते हैं. आस्‍था और श्रद्धा से लोग इस कुंड को कमल कुंड कहते हैं और यहां ब्रज चौरासी कोस की यात्रा के समय दर्शन करने भी आते हैं. हालांकि कुंड दुर्दशा का शिकार हो गया है. इसका पानी बेहद गंदा और हरे रंग का हो गया है.  इसके सौंदर्यीकरण की कार्ययोजना बनाई गई है और उसके तहत ही यहां खुदाई की जा रही थी.

यह भी पढ़े-  'मथुरा में कृष्‍ण मंदिर के लिए आगे आएं सपा-कांग्रेस तो हम भी गाएंगे राहुल-अखिलेश के गीत', बोले-कथावाचक देवकीनंदन ठाकुर 

Trending news