Banke Bihari Mandir: अक्षय तृतीया पर बांके बिहारी मंदिर दर्शन को नहीं आएं ये श्रद्धालु, मंदिर प्रशासन की अपील
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2240430

Banke Bihari Mandir: अक्षय तृतीया पर बांके बिहारी मंदिर दर्शन को नहीं आएं ये श्रद्धालु, मंदिर प्रशासन की अपील

Banke Bihari Temple: वृंदावन के ठाकुर बांके बिहारी मंदिर में अक्षय तृतीया पर होने वाले चरण दर्शन को लेकर मंदिर प्रबंधन की ओर से एडवाइजरी जारी की गई है. मंदिर प्रशासन ने पूरी तरह स्वस्थ श्रद्धालुओं को ही मंदिर आने की अपील की है.

Banke Bihari Temple

Thakur Banke Bihari, मथुरा: वृंदावन के ठाकुर बांके बिहारी मंदिर में अक्षय तृतीया पर भारी संख्या में चरण दर्शन के लिए श्रद्धालु पहुंचते हैं जिस पर ध्यान देते हुए ठाकुर बांके बिहारी मंदिर प्रबंधन की ओर से एडवाइजरी जारी की गई है. मंदिर प्रशासन द्वारा अपील की गई है कि पूरी तरह स्वस्थ भक्त ही इस दिन आएं. श्रद्धालुओं से भीड़ व रास्तों पर गौर करने बाद ही मंदिर पहुंचने के लिए कहा है. दरअसल, अक्षय तृतीया पर्व के शुभ अवसर पर शुक्रवार को ठाकुर बांके बिहारी महाराज मंदिर में श्रद्धालु चरण दर्शन के लिए भारी संख्या में आ सकते हैं जिससे भीड़ उमड़ने के भी आसार हैं. जिसे देखते हुए मंदिर प्रशासन ने बुधवार को एडवाइजरी भी जारी की. 

प्रबंधक मुनीश शर्मा ने एडवाइजरी जारी की जिसमें भीड़ के समय बुजुर्गों, दिव्यांगों, बच्चों के साथ ही बीमार व्यक्तियों से इस दिन मंदिर नहीं आने की अपील की गई. इसके साथ ही श्रद्धालुओं को कई और बातों का ध्यान रखने के लिए कहा गया है जैसे कि आभूषण, पर्स, मोबाइल जैसे- 
कोई भी कीमती सामान साथ में न ले आने के लिए कहा गया है.
पब्लिक एड्रेस सिस्टम से जो भी सूचनाएं दी जाएं उस पर ध्यान देने और उसका पालन करने के लिए कहा गया है.
प्रवेश मार्गों से ही मंदिर में आना होगा.
मंदिर और आसपास न जरूरी हो तो खड़ें नहीं रहना है. 
सेल्फी न खींचने के लिए भी एडवाइजरी में आह्वान किया गया है. 
बच्चों व बुजुर्गों की जेब में मोबाइल नंबर की पर्ची रखने के लिए भी सलाह दिया गया है.

और पढ़ें- Akshaya Tritiya 2024: अक्षय तृतीया पर गोल्डन ऑफर, 1000 रुपये में सोने के सिक्कों से लेकर ज्वेलरी तक भारी छूट 

ठाकुर सनेह बिहारी के होंगे सर्वांग दर्शन
अक्षय तृतीया के शुभ अवसर पर ठाकुर श्रीराधा सनेह बिहारी महाराज का प्रकटोत्सव पूरे उल्लास के साथ मनाया जाएगा. इस दिन चरण दर्शन और बिहारी जी का भव्य अभिषेक होने वाला है. साथ ही उनके श्रीचरणों पर चंदन, केसर, कपूर के लड्डू अर्पित किए जाएंगे. मंदिर सेवा ट्रस्ट द्वारा कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा जिसमें 10 मई की सुबह सवेरे ही पंचामृत से ठाकुर श्रीराधा सनेह बिहारी महाराज का अभिषेक किया जाएगा और फिर बार अक्षय तृतीया के शुभ अवसर पर ठाकुरजी के चरणों के श्रद्धालु दर्शन कर पाएंगे. आपको बता दें कि साल में एक बार ही ठाकुरजी के चरणों के दर्शन हो पाते हैं. इसमें ठाकुरजी के सर्वांग दर्शन संध्या कालीन दर्शन में श्रद्धालु कर पाएंगे. 

और क्या क्या होगा विशेष? 
ठाकुरजी की फूल बैठक को भव्य तरीके से सजाया जाएगा. दिल्ली और कोलकाता से लाए गए अंग्रेजी फूल के साथ ही रायबेल की लड़िया उनकी बैठक में लगाए जाएंगे. बांके बिहारी के चरणों में जो चंदन अर्पित किए जाएंगे उसको विशेष रूप से मैसूर से लाया गया है जिसमें एक किलो केसर, गुलाब जल के साथ ही भीमसेनी कपूर को मिलाकर भगवान को अर्पित किया जाएगा. इससे करीब 2 कुंटल चंदन श्रीचरणों में अर्पित किया जाएगा जिसकी घिसाई पिछले एक सप्ताह से अधिक समय से किया जा रहा है.

Trending news