सीकर में पुरी की तर्ज पर निकाली रथ यात्रा, भगवान जगन्नाथ, बलभद्र और सुभद्रा को कराया नगर भ्रमण
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1752613

सीकर में पुरी की तर्ज पर निकाली रथ यात्रा, भगवान जगन्नाथ, बलभद्र और सुभद्रा को कराया नगर भ्रमण

Sikar News सीकर में उड़ीसा के पुरी की तर्ज पर भगवान जगन्नाथ, बलभद्र और सुभद्रा की रथ यात्रा निकाली गई. इस दौरान श्रद्धालुओं में भगवान का रथ खींचने और छूने की होड़ मची गई. श्रद्धालुओं ने 21 फीट ऊंचे रथ को हाथों से खींचकर भगवान के प्रति आस्था दिखाई.

 

सीकर में पुरी की तर्ज पर निकाली रथ यात्रा, भगवान जगन्नाथ, बलभद्र और सुभद्रा को कराया नगर भ्रमण

Sikar: सीकर जिले के श्रीमाधोपुर कस्बे में आज आराध्य देव श्री गोपीनाथ मंदिर से  दोपहर बाद उड़ीसा के पुरी की तर्ज पर भगवान जगन्नाथ, बलभद्र व सुभद्रा 21 फुट रथ पर सवार होकर नगर भ्रमण पर निकले और भक्तों को आशीर्वाद दिया.इस दौरान श्रद्धालुओं में भगवान का रथ खींचने छूने की होड़ लगी रही.

श्रद्धालुओं ने 21 फीट ऊंचे रथ को हाथों से खींचकर भगवान के प्रति आस्था प्रकट की.रथयात्रा में भगवान जगन्नाथ, बलभद्र व सुभद्रा की जगन्नाथ पुरी से लाई हुई दो-दो फीट की काष्ठ प्रतिमाओं को 18 फीट लंबे और 21 ऊंचे रथ में विराजित कर नगर के चारों बाजारों में यात्रा निकाली.

भगवान गोपीनाथ जी मंदिर से होकर गुजरी रथ यात्रा

मंदिर महंत डॉ. मनोहर शरण दास ने बताया कि यात्रा को भगवान गोपीनाथ जी मंदिर से शहर के मुख्य मार्गो से गुजरी. भक्त भगवान जगन्नाथ के रथ को खींचते हुए नजर आए.रथ यात्रा में शामिल युवा पारंपरिक धोती कुर्ता की वेशभूषा में पहुंचे.महिलाएं भी बड़ी तादाद में शामिल हुईं.बाजारों में जगह-जगह तोरण द्वार लगाकर भक्तों ने जगन्नाथ रथ यात्रा का स्वागत किया तो रथ यात्रा में 20 से अधिक जगहों पर पुष्प वर्षा की गई तथा आतिशबाजी हुई.

 इंदौर, जयपुर, चौमू और सीकर से पहुंचे लोग

मुख्य मार्ग पर भक्तों की सेवा के लिए जूस, आइसक्रीम, चॉकलेट, शर्बत, पानी व नाश्ते सहित कई व्यवस्थाएं की गई और भक्तों की मनुहार की गई.यात्रा में पलसाना के संत मनोहर शरण दास, पूर्व विधायक झाबरसिंह खर्रा, मुरारी लाल पारीक सहित कस्बे के विभिन्न धार्मिक एवं सामाजिक संगठनों एवं मंदिर कार्यकर्ताओं ने अपनी सेवाएं दी. इस दौरान इंदौर, जयपुर, चौमू, सीकर, नीमकाथाना, श्रीमाधोपुर सहित आस-पास व दूर-दराज के भक्तों ने रथ यात्रा में भाग लिया.

यह भी पढ़ें...

पुतिन बोले- हमारी पीठ पर छुरा घोंपा, वैगनर ग्रुप ने कहा- रूस को जल्द मिलेगा नया PM

Trending news