Tonk News:शुद्ध आहार-मिलावट पर वार को लेकर स्वास्थय विभाग का एक्शन,शहर में होटल का किचन सीज किया
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2249818

Tonk News:शुद्ध आहार-मिलावट पर वार को लेकर स्वास्थय विभाग का एक्शन,शहर में होटल का किचन सीज किया

Tonk News:खाद्य सुरक्षा व औषधि नियंत्रण जयपुर के निर्देश पर आमजन को शुद्ध एवं गुणवत्तापूर्ण खाद्य सामग्री उपलब्ध करवाने के लिए खाद्य सुरक्षा अधिकारी सत्यनारायण गुर्जर एवं सुरेश कुमार शर्मा ने शुद्ध आहार-मिलावट पर वार अभियान चलाया.

Tonk News

Tonk News:खाद्य सुरक्षा व औषधि नियंत्रण जयपुर के निर्देश पर आमजन को शुद्ध एवं गुणवत्तापूर्ण खाद्य सामग्री उपलब्ध करवाये जाने के लिए खाद्य सुरक्षा अधिकारी सत्यनारायण गुर्जर एवं सुरेश कुमार शर्मा ने शुद्ध आहार-मिलावट पर वार अभियान के तहत टोंक शहर के बाईपास पर संचालित होटल शीतल का औचक निरीक्षण किया. 

निरीक्षण के दौरान होटल में साफ-सफाई, जल शुद्धिकरण एवं शेफ व कर्मचारियों का स्वास्थ्य प्रमाण पत्र नहीं पाया गया. शाकाहारी एवं मांसाहारी भोजन एक साथ रखे पाए गए. मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. अशोक कुमार यादव ने बताया कि होटल में मिली अनियमितताओ और खाद्य अनुज्ञा पत्र नहीं होने के कारण होटल के किचन को सीज किया गया. 

इसी प्रकार होटल ब्लू स्टार से दही और पनीर का सैंपल, होटल शकुंतलम से तेल व धनिया पाउडर एवं दही का सैंपल लिया गया. एनएच 52 पर स्थित होटल भारती के निरीक्षण के दौरान साफ-सफाई नहीं होने पर होटल संचालक को नोटिस जारी कर दही का नमूना लिया गया. 

खाद्य सुरक्षा अधिकारी सत्यनारायण गुर्जर ने बताया कि पक्का बंधा पर स्थित श्याम पवित्र भोजनालय से पनीर, दूध व दही का सैंपल एवं देवनारायण भोजनालय से पनीर व दही का सैंपल लिया गया. खाद्य सुरक्षा अधिकारी ने बताया कि होटलों के निरीक्षण व खाद्य सामग्री के सैंपल के कार्रवाई आगे भी जारी रहेगी.

उन्होंने बताया कि मिलावटी खाद्य एवं पेय पदार्थ आइसक्रीम, कोल्ड ड्रिंक, शरबत एवं अन्य पेय पदार्थ, मावा, पनीर, मसाले, तेल, घी जैसे खाद्य पदार्थों की खुले में बिक्री पर रोकथाम के लिए विशेष अभियान चलाया जा रहा है. साथ ही, निरीक्षण के दौरान मिली कमियां साफ-सफाई, हाइजीन, खाद्य अनुज्ञा पत्र की शर्तों की पालना नहीं करने खाद्य पदार्थों में मिलावट पाए जाने पर मिलावटखोरों के खिलाफ सख्त कार्यवाही की जायेगी.

जिले में निरंतर जारी है स्वास्थ्य विभाग की कार्यवाही
शुद्ध आहार-मिलावट पर वार अभियान के तहत जिले में स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों की कार्यवाही निरंतर जारी है.

सीएमएचओ ने बताया कि अभियान के तहत 8 मई को खाद्य सुरक्षा अधिकारियों द्वारा हिमालय बेकरी एंड फास्ट फूड से केक व पिज्जा ब्रेड के नमूने, अलीगढ बेकरी से टोस्ट व बिस्किट, काफला बाजार स्थित फ्रेश बेकरी से टोस्ट, कूकिज एवं यूपी अलीगढ बेकरी से ब्रेड, टोस्ट व बिस्किट के नमूने लेकर जांच के लिए प्रयोगशाला में भिजवाया है. 

इसी प्रकार 9 मई को वनस्थली (निवाई) में स्थित अन्नपूर्णा स्टोर से कुलछा, बर्गर बन, सोनू पेस्ट्री और आइसक्रीम से केक (ब्रेड़नॉन डेयरी क्रीम आधारित), कुकीज, ब्रेड (मैदा आधारित) के नमूने लिए गये. 14 मई को मालपुरा स्थित गोकुल होटल से दही (डबल टोंड दूध आधारित), आनंद पवित्र भोजनालय से लाल मिर्च पाउडर, रिद्धि-सिद्धि फैमिली रेस्टोरेंट से लो फैट दही, पनीर, जिप्सी फास्ट फूड एंड फैमिली रेस्टोरेंट, से दही एवं पनीर के नमूने लेकर जांच के लिए प्रयोगषाला भिजवाया गया.

यह भी पढ़ें:नहीं किया IAS ने MBA की छात्रा से रेप, कोर्ट ने इस वजह से किया दोषमुक्त

Trending news