Rajasthan News: राजस्थान के कलाकारों को फिलीपींस से आया न्योता, विदेश जाने के लिए जोमैटो में कर रहे काम
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1820627

Rajasthan News: राजस्थान के कलाकारों को फिलीपींस से आया न्योता, विदेश जाने के लिए जोमैटो में कर रहे काम

Rajasthan News: राजस्थान (Rajasthan) के जयपुर के थिएटर कलाकारों के पास फिलीपींस (Philippines) में परफॉर्म करने का ऑफर आया है, लेकिन कलाकारों के पास पर्याप्त पैसे ना होने की वजह से वो फंड रेजिंग कर रहे हैं. Jaipur के थिएटर डायरेक्टर सिकंदर खान ने बताया कि उनके एक कलाकार रात को जोमैटो (zomato) में फूड डिलीवरी कर रहे हैं, ताकि पैसे जुटाए जा सकें.

 

Rajasthan News: राजस्थान के कलाकारों को फिलीपींस से आया न्योता, विदेश जाने के लिए जोमैटो में कर रहे काम

Rajasthan News: राजस्थान के जयपुर के कलाकारों को फिलीपींस में परफॉर्म करने का ऑफर आया है, लेकिन कलाकारों के पास इसने पैसे नहीं, कि वो विदेश जा सकें. ऐसे में कलाकरों ने जयपुर में अलग-अलग जगहों पर नुक्कड़ नाटक करके या जोमैटो (zomato) में फूड डिलीवरी करके पैसे जुटाने काम शुरू कर दिया है. 

राजस्थान के कलाकारों के पास फिलीपींस के थिएटर फेस्टिवल में शिरकत करने का न्योता आया है, लेकिन पैसों की किल्लत की वजह से वो वहां नहीं जा रहा हैं. अब वहां जाने के लिए राजस्थान के फेमस थिएटर डायरेक्टर सिकंदर खान ने ऑनलाइन फंड जुटाने के लिए एक कैंपेन शुरू किया है.

कलाकार लोगों से मांग रहे मदद

सिकंदर खान ने कहा- फिलीपींस से बुलावा आना गौरव की बात है. हम वहां जाने के लिए लोगों से मदद मांग रहे हैं. नुक्कड़ नाटक करके लोगों से अपनी बात कह रहे हैं.  उन्होंने बताया कि कलंदर थिएटर ग्रुप के कलाकार अपनी कला दिखाकर पैसे जुटाने का काम कर रहे हैं. एक रंगकर्मी दिन में थिएटर करते हैं, रात को जोमैटो पर काम कर रहे है. वो फूड डिलिवरी के साथ लोगों से ग्रुप के लिए मदद भी मांग रहे हैं. 

राजस्तान सरकार ने नहीं की कलाकारों की मदद

यह भी पढ़ें...

डॉक्टर ने महिलाओं को बेहोश कर किया बलात्कार, हिडेन कैमरे से बनाए वीडियो

सिंकदर खान ने कहा कि राजस्थान सरकार से वो मदद के लिए कई बार गुहार लगा चुके हैं, लेकिन अब तक कोई मदद नहीं मिल सकी है. उन्हें फ्लाइट टिकल के लिए पैसों की जरूरत है, लेकिन सरकार उनकी नहीं सुन रही. उन्होंने आगे कहा "हम नाटक के माध्यम से राजस्थानी कल्चर, पर्यटन और राजस्थान के इतिहास को दुनियाभर के सामने ला रहे हैं, लेकिन हमारे पास पैसों की कमी है. "

जयपुर के कलाकारों के पास फिलीपींस से आया न्योता

बता दें, कि जयपुर (Jaipur) के सिकंदर खान के नाटक 'मकतूब' को फिलीपींस में इंडिया की अगुवाई के लिए न्योता आया है. लेकिन कलाकारों के पास इतने पासे नहीं कि वो वहां जा सकें. इस लिए नाटक की तैयार की जगह टिकिट के पैसों के इंतजाम में लगे हुए हैं. बताया जा राह है कि पिछली बार राजस्थान सरकार से सहायता न मिलने की वजह से केन्या इंटरनेशनल थिएटर फेस्टिवल 2021 (Kenya International Theater Festival 2021) , अफ्रीका और बुल्गारिया इंटरनेशनल यूथ थिएटर फेस्टिवल 2023 (Bulgaria International Youth Theater Festival 2023) में भी कलाकार नहीं जा पाए थे.

Trending news