Rajasthan Board RBSE Result 2024:बोर्ड रिजल्ट को लेकर सस्पेंस बरकरा,जाने कब तक आ सकते है परीणाम
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2244341

Rajasthan Board RBSE Result 2024:बोर्ड रिजल्ट को लेकर सस्पेंस बरकरा,जाने कब तक आ सकते है परीणाम

Rajasthan Board RBSE Result 2024:राजस्थान बोर्ड कक्षा 10वीं और 12वीं के परीणाम को लेकर छात्रों के साथ-साथ उनके अभिभावकों को भी बेसब्री से इंतजार है.देश भर में सभी बोर्ड अपने-अपने नतीजे जारी कर रहे हैं.

RBSE Result 2024

Rajasthan Board RBSE Result 2024:राजस्थान बोर्ड कक्षा 10वीं और 12वीं के परीणाम को लेकर छात्रों के साथ-साथ उनके अभिभावकों को भी बेसब्री से इंतजार है.देश भर में सभी बोर्ड अपने-अपने नतीजे जारी कर रहे हैं.वहीं दूसरी राजस्थान बोर्ड ने अभी तक इसको लेकर नोटिफिकेशन भी जारी नहीं किया है.

क्या मई के आखरी सप्ताह में आ सकत है रिजल्ट
राजस्थान माध्यमिक बोर्ड में साल 2024 में कक्षा 10वीं, 12वीं राजस्थान बोर्ड में करीब 20 लाख छात्र छात्राओं ने परीक्षा दी है.इन सभी छात्रों को अपने परीणाम का इंतजार है.RBSE हर साल अपने नतीजे जून तक जारी करता है,लेकिन इस बार कयास लगाए जा रहे हैं कि बोर्ड मई के आखरी सप्ताह तक 10वीं और 12वीं के रिजल्ट घोषित कर देगा.

परीक्षा का आयोजन 
बोर्ड अपने अधिकारिक वेबसाइट rajresult.nic.in पर जारी करेगा.साथ ही रिजल्ट जारी होने के साथ ही बोर्ड के अध्ययक्ष द्वारा प्रेस कॉफेंस भी किया जायेगा.दरअसल,RBSE ने इस साल परवरी और मार्च के महिने में कक्षा 10वीं और 12वीं के बोर्ड परीक्षा का आयोजन किया था.   

छात्रों के प्रदर्शन का विवरण
परीणाम घोषित होते ही छात्र rajresults.nic.in,rajeduboard.rajasthan.gov.in पर जाकर अपने परीणाम को देख सकते है. अन्यथा SMS के माध्यम से भी छात्र अपना रिजल्ट देख सकते हैं.2023 आरबीएसई 10वीं के लिए कुल उत्तीर्ण प्रतिशत 90.49% था जबकि कक्षा 12 के लिए उत्तीर्ण प्रतिशत 92.35% था. इस वर्ष भी परिणाम घोषित करने के साथ-साथ बोर्ड RBSE परीक्षा 2024 में छात्रों के प्रदर्शन का विवरण भी घोषित करेगा.

इस तरह देखें रिजल्ट

RBSE की आधिकारिक वेबसाइट rajeduboard.rajasthan.gov.in पर जाएं.

"RBSE 12th Result 2024" लिंक पर क्लिक करें.

अपना रोल नंबर और जन्म तिथि दर्ज करें.

"Submit" बटन पर क्लिक करें.

आपका Rajasthan 10th, 12th Result 2024 स्क्रीन पर प्रदर्शित होगा.

आप अपना रिजल्ट डाउनलोड और प्रिंट कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें:टेंट के गोदाम में लगी भीषण आग,लाखों का समान जलकर,क्यों उठे प्रशासन पर सवाल?

Trending news