Advertisement
trendingPhotos/india/rajasthan/rajasthan1940866
photoDetails1rajasthan

Rajasthan: आखिर क्यों हैं महिलाओं में राजस्थानी गहनों का क्रेज, इस ट्रेंडिंग झुमकों को भी छोड़ा पीछे

Rajasthani Culture: राजस्थान अपने अनोखी संस्कृति के लिए पूरे देश में मशहूर माना जाता हैं. चाहे वह राजस्थानी चूरा हो, राजस्थानी खान-पान हो, राजस्थानी रहन-सहन हो, राजस्थानी कठपुतली डासं हो, या फिर राजस्थानी पोशाक हो. राजस्थान हर क्षेत्र में अपनी एक अलग पहचान रखता है. यहां के लोग खाने-पीने और सुंदर-सुंदर कपड़े पहनने के बड़े शौकीन होते हैं, खासकर महिलाओं में कपड़ों और गहनों को लेकर खूब क्रेज़ देखने को मिलता है.

 

लोगों की पारंपरिक जीवन शैली

1/4
लोगों की पारंपरिक जीवन शैली

राजस्थानी लोग अभी भी पारंपरिक जीवन शैली और संस्कृति पर कायम हैं. वहां के लोगों के लिए रंग-बिरंगे  डिजाइनर कपड़े, और भारी-भरकम गहने न केवल उनके शौक हैं, बल्कि यह उनकी पहचान है, और वह इसे गर्व से पहनते हैं. यहां के बाजारों में मिलने वाले  रंग-बिरंगे कपड़े और गहनों  के लिए लोग दूर-दूर से आते हैं. 

 

जयपुर किलाओं का शहर

2/4
जयपुर किलाओं का शहर

राजस्थान की राजधानी जयपुर को एक  हेरीटेज सिटी के रूप में जाना जाता है, जो कि अपने किलाओं, शाही महलों, के लिए  बहुत फेमस है, लेकिन आज-कल इन किलाओं के अलावा भी कुछ और है, जो कि काफी प्रसिद्ध हो रहा है. और वह है जयपुर की जयपुरी रंग-बिरंगे झूमके, जो कि पूरे देश भर में धूम मचा रहा है. 

 

महिलाओं को करता है आकर्षित

3/4
महिलाओं को करता है आकर्षित

त्यौहार का मौसम आ गया है,  दिपावली नजदिक है, ऐसे में महिलाएं जमकर शोपिंग करती हैं. अगर आप भी अपने और अपने चाहने वालों के लिए कुछ खरीदना चाहते है तो आपके लिए राजस्थानी झूमके बहुत अच्छा ऑप्शन है. यहां की रंग-बिरंगे झूमके पूरे देश भर में धूम मचा रहा है, और महिलाओं को खुब आकर्षित कर रहा  है. 

राजस्थानी झुमकों ने बरेली के झुमकों को छोड़ा पीछे

4/4
राजस्थानी झुमकों ने बरेली के झुमकों को छोड़ा पीछे

यह झूमके छोटी-छोटी दुकानों से लेकर बड़े-बड़े ज्वेलरी के शॉप्स तक हर जगह मिल जाता है. यह झूमके खास करके जयपुर के चारदीवारी बाजार की दुकानों  देखने को मिलते हैं. यहां की झूमकों की  डिजाइन बहुत ही आकर्षक और बारिक होती है, जो कि और कही के झूमकों में देखने को नहीं मिलती. जौहरी बाजार के दुकानों के अलावा भी बाहर लोग सुंदर ज्वैलरीयां बेचते मिल जाते है. यहां की झूमकों पर  हाथों से डिजायन बनाया जाता. ऐसा माना जा रहा है कि यहां की राजस्थानी झूमके बरेली के झुमकों को पीछे छोड़ चुका हैं.