Advertisement
trendingPhotos/india/rajasthan/rajasthan2045384
photoDetails1rajasthan

राजस्थान के इस शहर में है मिनी स्विट्जरलैंड, जहां फिल्मी गानों की होती है शूटिंग

Rajasthan News: राजस्थान का मिनी स्विटजरलैंड मार्बल के पाउडर और वेस्ट मटेरियल से बनाया गया है. अब यहां पर्यटकों और स्थानीय लोगों की भीड़ देखने को मिलती है. यहां का नजारा देख ऐसा लगता है कि मरुधरा में बर्फ के पहाड़ हो. 

राजस्थान का मिनी स्विटजरलैंड

1/5
राजस्थान का मिनी स्विटजरलैंड

राजस्थान अपनी रेतीले धोरों के लिए जाना जाता है लेकिन आज हम आपको जयपुर से 100 किलोमीटर दूर किशनगढ़ में बसे राजस्थान के मिनी स्विटजरलैंड के बारे में बताने जा रहे हैं. 

 

डंपिंग यार्ड लगता है स्विटजरलैंड

2/5
डंपिंग यार्ड लगता है स्विटजरलैंड

किशनगढ़ के डंपिंग यार्ड को देखने के लिए दूर-दूर से लोग आते हैं. यहां की बर्फ की चट्टानें, नीला सुंदर पानी, पूरा डंपिंग यार्ड एकदम स्विटजरलैंड की तरह नजर आता है. 

 

300 बीघा में बना है डंपिंग यार्ड

3/5
300 बीघा में बना है डंपिंग यार्ड

किशनगढ़ के डंपिंग यार्ड को बर्फ की खान भी कहा जाता है. यहां दूर-दूर तक सफेद रंग के टीले और समतल मैदान हैं. यह डंपिंग यार्ड 300 बीघे में बना हुआ है. यह देखने में इतना सुंदर है कि यहां बॉलीवुड की कई फिल्मों के गानों की शूटिंग भी हो चुकी है. इसके अलावा यहां लोग वेडिंग फोटोशूट के लिए भी आते हैं. 

मार्बल उद्योग के लिए जाना जाता है किशनगढ़

4/5
मार्बल उद्योग के लिए जाना जाता है किशनगढ़

किशनगढ़ डंपिंग यार्ड देखने वाली सफेद परत बर्फ नहीं, बल्कि संगमरमर को काटने पर निकला हुआ पाउडर है. इन छोटे-छोटे टीलों के बीच में जमा पानी आइसलैंड जैसा लुक देता है. किशनगढ़ पूरी दुनिया में अपने मार्बल उद्योग के लिए जाना जाता है. 

 

डंपिंग यार्ड घूमने का समय

5/5
डंपिंग यार्ड घूमने का समय

किशनगढ़ डंपिंग यार्ड को मार्बल का वेस्ट मटेरियल से बनाया गया है, जो लोगों के लिए आकर्षण का प्रमुख केन्द्र बन गया है. डंपिंग यार्ड सुबह 10 बजे से लेकर शाम 6 बजे तक खुला रहता है. यहां घूमने के लिए सर्दी का मौसम सबसे बेहतर होता है.