Advertisement
trendingPhotos/india/rajasthan/rajasthan2008963
photoDetails1rajasthan

एक साधारण परिवार में जन्में भजनलाल शर्मा बनेंगे राजस्थान के 14वें मुख्यमंत्री?

Rajasthan CM Bhajanlal Sharma: राजस्थान के भरतपुर के रहने वाले राजस्थान के नए मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा एक सामान्य परिवार से ताल्लुक रखते हैं. सीएम भजनलाल शर्मा ने अपने छात्र जीवन में एबीवीपी से जुड़कर बीजपी की सक्रिय राजनीति में कदम रखा. आज भजनलाल शर्मा उन लोगों के लिए एक मिसाल बन गए, जो कार्यकर्ता बिना किसी लालसा के बस अपनी पार्टी के लिए काम करते हैं. 

राजस्थान के नए मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा

1/6
राजस्थान के नए मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा

भाजपा के एक सामान्य कार्यकर्ता भजनलाल शर्मा आज राजस्थान के नए मुख्यमंत्री बनकर लोगों के बीच चर्चा बन गए हैं. भजनलाल शर्मा को सीएम बनाकर बीजेपी ने बता दिया है कि अगर एक सामान्य कार्यकर्ता पूरी मेहनत से संगठन के लिए काम करता है, तो उसकी मेहनत जाया नहीं जाती है. पार्टी की हर कार्यकर्ता पर नजर रहती है, जिसका सीधा उदाहरण भजनलाल शर्मा है. 

पढ़ाई की शुरुआत

2/6
पढ़ाई की शुरुआत

भरतपुर जिले के नदबई इलाके के अटारी गांव रहने वाले हैं, जिनकी उम्र 54 वर्ष है. उन्होंने अपनी पढ़ाई की शुरुआत अटारी गांव से की और उसके बाद आगे की शिक्षा के लिए वह नदबई पहुंते, जहां से वह अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद में शामिल हुए. इसके बाद से ही भजनलाल शर्मा एक सक्रिय कार्यकर्ता के रूप कई पदो पर अपनी भूमिका निभाई. 

 

भजनलाल शर्मा का परिवार

3/6
भजनलाल शर्मा का परिवार

राजस्थान के नए मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा के परिवार में उनके माता-पिता, पत्नी और 2 बेटे हैं. उनके पिता का नाम किशन स्वरूप शर्मा और माता का नाम गोमती देवी है. उनकी पत्नी का नाम गीता शर्मा है और उनके दो बेटे हैं, जिसमें बड़े बेटे का नाम अभिषेक शर्मा और छोटे बेटे का नाम कुनाल शर्मा है. 

सरल और सौम्य स्वभाव

4/6
सरल और सौम्य स्वभाव

भजनलाल शर्मा बेहद सरल और सौम्य स्वभाव के हैं. उन्होंने एबीवीपी में नदबई इकाई अध्यक्ष, इकाई प्रमुख और बाद में सह जिला संयोजक भरतपुर, कॉलेज इकाई प्रमुख भरतपुर और सह जिला प्रमुख भरतपुर के पद पर अहम भूमिका निभाई.

1992 में गए जेल

5/6
1992 में गए जेल

भजनलाल शर्मा को राजनीति विज्ञान में एमए की डिग्री हासिल है. उन्होंने साल 1990 में कश्मीर मार्च में सक्रियता से भाग लिया था. लगभग 100 कार्यकर्ताओं के साथ मार्च करने के दौरान भजनलाल शर्मा ने उधमपुर में गिरफ्तारी भी दी थी. वहीं, साल 1992 में श्रीराम जन्मभूमि आंदोलन में जेल भी गए थे. 

 

27 साल की उम्र में बने सरपंच

6/6
27 साल की उम्र में बने सरपंच

राजस्थान के नए मुख्यमंत्री बनने वाले भजनलाल शर्मा केवल 27 साल की उम्र में सरपंच बने. उन्होंने सरपंच पद पर  10 साल तक 2 कार्यकाल पूरे किए. भजनलाल शर्मा एक बार पंचायत समिति सदस्य रह चुके हैं. इसके बाद भजनलाल शर्मा ने बीजेपी संगठन में बीजेपी जिला मंत्री से प्रदेश महामंत्री रहे. भजनलाल शर्मा ने अपने  34 साल के राजनीतिक सफर में पहली बार विधायक बनें और फिर सीधे राजस्थान के सीएम बने.