Jaipur: बरसों बाद पाक विस्थापितों को मिली खुशियां, भारतीय नागरिकता मिलते ही छलके खुशी के आंसू
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2158300

Jaipur: बरसों बाद पाक विस्थापितों को मिली खुशियां, भारतीय नागरिकता मिलते ही छलके खुशी के आंसू

Pakistani migrants News: 11 मार्च को ये पूरे देशभर में CAA लागू हो जाने के बाद से भारत की नागरिकता प्राप्त करने का प्रयास कर रहे पाक विस्थापितों में खुशी की लहर है. इसी कड़ी में शुक्रवार को  6 पाक विस्थापितों को भारतीय नागरिकता प्रमाण पत्र सौंपे.

Pakistani migrants get Indian citizenship ZeeRajasthan

Pakistani migrants News: बरसों से भारत की नागरिकता प्राप्त करने का प्रयास कर रहे पाक विस्थापितों के लिए शुक्रवार का दिन खुशियां लेकर आया. अतिरिक्त जिला कलक्टर जयपुर दक्षिण  शेफाली कुशवाहा ने शुक्रवार को 6 पाक विस्थापितों को भारतीय नागरिकता प्रमाण पत्र सौंपे. इस मौके पर  प्रेमलता, संजय राम, बेझल, जजराज, केकू माई और गोमंद राम को भारतीय नागरिकता प्रमाण-पत्र की सौगात मिली.

यह भी पढ़ें ः इलेक्टोरल बॉन्ड पर पूर्व सीएम गहलोत ने साधा निशाना, कहा- BJP के जरिए मचाई गई लूट आई देश के सामने

बता दें कि पाकिस्तान के कराची से वर्ष 2010 में विस्थापित होकर भारत आई 41 वर्षीय प्रेमलता ने नागरिकता प्रमाण-पत्र मिलने के बाद जिला प्रशासन का आभार जताया. साथ ही  कहा कि भारत आकर हमें आजादी के असल अहसास हुआ है. भारतीय नागरिकता हासिल करने के लिए प्रयास कर रहा था, आज कई सालों का लंबा इंतजार खत्म हुआ है और आज हम फक्र के साथ कह सकते हैं कि हम भारतीय हैं.

 इस मौके पर अतिरिक्त जिला कलक्टर शेफाली कुशवाहा ने भारतीय नागरिकता हासिल करने वाले सभी पाक विस्थापितों को शुभकामनाएं दीं. साथ ही कहा कि जिला प्रशासन नागरिकता के आवेदनों पर प्राथमिकता से नियमानुसार कार्रवाई कर प्रमाण-पत्र जारी करता है ताकि आवेदको को किसी भी प्रकार की परेशानी का सामना ना करना पड़े.

उन्होंने आगे बताया कि जयपुर कलेक्टर के अधिकार क्षेत्र में ये काम आने के बाद अब तक कुल 319 पात्र आवेदकों को भारतीय नागरिकता प्रमाण पत्र जारी किया जा चुका है. बता दें कि नागरिकता देने के लिए  लंबी जांच प्रक्रिया होती है जिसमें आईबी समेत कई एजेंसियों की रिपोर्ट आने के बाद ही उचित व्यक्ति को नागरिकता देने का फैसला किया जाता है. 

बता दें कि संसद ने CAA पर 11 दिसंबर 2019 को मुहर लगाई थी. करीब 4 साल बाद ये  11 मार्च को ये पूरे देशभर में लागू हुआ. जिसके बाद से भारत के किसी भी कोने में रह रहे विस्थापितों को भारतीय नागरिकता मिलने में आने वाली अड़चने समाप्त हो जाएगी.

यह भी पढ़ें ः Lok Sabha Election 2024 : 'बाप'-कांग्रेस गठबंधन पर शाम तक तस्वीर होगी साफ, MP-गुजरात की सीटों पर फंसी बात

Trending news