Harish chandra Meena : टोंक-सवाई माधोपुर लोकसभा सीट पर कितने पावरफुल हैं हरीश मीणा? जानें उनका सोशल स्कोर
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2249838

Harish chandra Meena : टोंक-सवाई माधोपुर लोकसभा सीट पर कितने पावरफुल हैं हरीश मीणा? जानें उनका सोशल स्कोर

Harish chandra Meena: कांग्रेस ने टोंक-सवाई माधोपुर लोकसभा क्षेत्र से हरीश मीणा को टिकट दिया है. हरीश चंद्र मीणा पूर्व केंद्रीय मंत्री नमोनारायण मीणा के छोटे भाई हैं. जानिए उनका सोशल स्कोर क्या है.

 

Harish chandra Meena

Lok sabha election 2024, Harish chandra Meena : राजस्थान की टोंक-सवाई माधोपुर लोकसभा सीट से कांग्रेस (Congress) ने हरीश मीणा (Harish Meena) पर दांव खेला है. बीजेपी के मौजूदा सांसद सुखबीर सिंह जौनपुरिया को चुनौती देने के बाद अब परिणाम का इंतजार है. वहीं, मतदान होने के बाद से ही अपनी जीत को लेकर मीणा पूरी तरह से आश्वस्त नजर आ रहे हैं. 'ज़ी मीडिया' ने चुनावी मैदान में उतरे नेताओं का सोशल स्कोर निकाला है. इसे लीडर सोशल स्कोर (LSS) कहते हैं. इस आर्टिकल में हम हरीश मीणा का लीडर सोशल स्कोर जानेंगे. 

कब बनी टोंक-सवाई माधोपुर लोकसभा सीट

टोंक सवाई माधोपुर लोकसभा क्षेत्र का अपने आप में बेहद अनूठा इतिहास रहा है. टोंक जिले को 2008 के परिसीमन के बाद सवाई माधोपुर संसदीय क्षेत्र में शामिल किया गया है. इसके बाद टोंक-सवाई माधोपुर संसदीय क्षेत्र के नाम से इसे जाना गया. साल 2004 से 2014 तक कांग्रेस के नमोनारायण मीणा सांसद रहे. वो केंद्र में मंत्री रहे. इससे पहले 1999 में भाजपा की जसकौर मीना भी केंद्रीय मंत्री रहीं.  2014 से लगातार अभी तक भाजपा के सांसद सुखबीर सिंह जौनपुरिया सांसद बने.

कांग्रेस ने हरीश पर लगाया दांव

कांग्रेस ने हरीश मीणा को टिकट दिया है. हरीश मीणा पूर्व केंद्रीय मंत्री नमोनारायण मीणा के छोटे भाई हैं. हरीश मीणा टोंक के देवली-उनियारा विधानसभा क्षेत्र से विधायक हैं. 

पूर्व IPS 

हरीश चंद्र मीणा एक भारतीय राजनेता के साथ 1976 बैच के पूर्व पुलिस महानिरीक्षक (डीजीपी) और सेवानिवृत्त भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) अधिकारी भी हैं. उन्होंने मार्च 2009 से दिसंबर 2013 तक राजस्थान के डीजीपी के रूप में कार्य किया, जिसे राजस्थान में डीजीपी का सबसे लंबा कार्यकाल माना जाता है. उन्हें 1996 के भारतीय पुलिस पदक और 2002 के राष्ट्रपति पदक से भी सम्मानित किया गया है. अशोक गहलोत जब राजस्थान के मुख्यमंत्री थे उन दिनों हरीश मीणा (Harish Meena) ही राज्य के पुलिस महानिदेशक थे. 

भाई को हराया 

हरीश मीणा  संप्रग सरकार के दूसरे कार्यकाल में वित्त राज्य मंत्री रहे नमो नारायण मीणा हरीश मीणा के बड़े भाई हैं. मीणा 2014 के लोकसभा चुनाव से पहले भाजपा में शामिल हुए थे. उन्होंने 2014 में भाजपा के टिकट पर दौसा से लोकसभा चुनाव लड़ा था. इस चुनाव में हरीश मीणा ने अपने भाई नमो नारायण मीणा को हराया था.  

Disclaimer : लीडर्स सोशल स्कोर (LSS) मशीन लर्निंग पर आधारित है. फेसबुक, इंस्टाग्राम, एक्स और यूट्यूब जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से जुड़े 55 से ज्यादा पैरामीटर्स के आधार पर इसे निकाला गया है. 

Trending news