Rajasthan Weather Update: प्रदेश में एक्टिव हुआ नया पश्चिमी विक्षोभ,बीकानेर,जयपुर समेत इन जिलों में जारी हुआ अलर्ट
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2243932

Rajasthan Weather Update: प्रदेश में एक्टिव हुआ नया पश्चिमी विक्षोभ,बीकानेर,जयपुर समेत इन जिलों में जारी हुआ अलर्ट

Rajasthan Weather Update:प्रदेश में एक बार फिर से मौसम अपना मिजाज बदल रहा है.प्रदेश में बीते कुछ दिनों से कहीं भिषण गर्मी तो कहीं तेज बारिश के साथ ओले गिर रहे हैं.

Rajasthan weather

Rajasthan Weather Update:प्रदेश में एक बार फिर से मौसम अपना मिजाज बदल रहा है.प्रदेश में बीते कुछ दिनों से कहीं भिषण गर्मी तो कहीं तेज बारिश के साथ ओले गिर रहे हैं.बीते शुक्रवार को प्रदेश के कुछ जिलों में झमाझम बारिश देखने को मिली.

मौसम में हलचल
दरअसल मौसन केंद्र जयपुर के अनुसार,प्रदेश में एक नया पश्चिमी विक्षोभ एक्टिव हो गया है,जिस वजह से राजस्थान के अधिकांश जिलों में मौसम में हलचल देखने को मिल रही है.प्रदेश में हो रही इस हलचल को लेकर विभाग ने अलर्ट भी जारी किया है.शुक्रवार को प्रदेश का अधिकतम तापमान 45 डिग्री से अधिक नापा गया,लेकिन शाम होते ही मौसम में हलचल देखने को मिली.
 
विभाग ने जारी किया अलर्ट
प्रदेश के कुछ जिलों के तापमान में 3 से4  डिग्री की गिरावट दर्ज की गई.इस बारिश होने के कारण गुलाबी नगरी को मौसम गुलाबी हो गया है.मौसम विभाग ने पाली, अजमेर, भीलवाड़ा, जिले के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है.इन सभी जिलों में धूल भरी आंधी तेज सतही हवा, मेघगर्जन, आकाशीय बिजली, के साथ बारिश की संभावना है.

कहा कितनी बारिश
प्रदेश के कई जिलों में ओलावृष्टि और बारिश दर्ज की जा रही है. उदयपुर के गोगुंदा में 75MM बारिश दर्ज हुई, अजमेर के सवार में 34MM बारिश, झुंझुनू के बुहाना में 18MM, प्रतापगढ़ के छोटी सादड़ी में 18MM , अजमेर में 17MM , बीकानेर के गूगल में 15MM , गंगानगर के अनूपगढ़ में 10MM बारिश दर्ज की गई. आज भी प्रदेश के कई जिलों में सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ.

सबसे अधिक तापमान
मौसम विभाग ने आज यानी 11 मई को प्रदेश के कुछ हिस्सों में दोपहर बाद बारिश की संभावना जताई है.जिससे तापमान में गिरावट दर्ज होगी. बीकानेर का अधिकतम तापमान 45.5 दर्ज किया गया. फलोदी का अधिकतम तापमान 45.2 डिग्री दर्ज किया गया है,तो वहीं गंगानगर का न्यूनतम तापमान 21.3 डिग्री दर्ज किया गया.

तापमान में होगी कमी 
 चूरू, गंगानगर, फतेहपुर, अंता बांरा, कोटा, वनस्थली कार्तिक का तापमान 44 डिग्री से अधिक तापमान दर्ज किया गया है.
जैसलमेर, बाड़मेर, संगरिया, करौली, पिलानी, जयपुर का अधिकतम तापमान 43 डिग्री से अधिक दर्ज हुआ है.आज भी वेस्टर्न डिस्टरबेंस के कारण तापमान में कमी  होगी.

यह भी पढ़ें:राजपूत सभा भवन राम सिंह चंदलाई की अध्यक्षता में बैठक का आयोजन,सदस्यों ने रखें विचार

Trending news