Baran News: राष्ट्रीय राजमार्ग पर अज्ञात वाहन की टक्कर से मादा पैंथर की मौत, वन्य जीव प्रेमियों में छाई निराशा
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2255616

Baran News: राष्ट्रीय राजमार्ग पर अज्ञात वाहन की टक्कर से मादा पैंथर की मौत, वन्य जीव प्रेमियों में छाई निराशा

Baran latest News: बारां जिले के शाहाबाद लेपर्ड कंजर्वेशन रिजर्व से फिर एक बार वन्य जीव प्रेमियों के लिए बुरी खबर सामने आई है. यहां पर शाहाबाद घाटी क्षेत्र से गुजर रहे 27 पर अज्ञात वाहन की टक्कर से एक मादा पैंथर की मौत हो गई है.

 

Baran News

Baran latest News: राजस्थान में बारां जिले के शाहाबाद लेपर्ड कंजर्वेशन रिजर्व से फिर एक बार वन्य जीव प्रेमियों के लिए बुरी खबर सामने आई है. यहां पर शाहाबाद घाटी क्षेत्र से गुजर रहे 27 पर अज्ञात वाहन की टक्कर से एक मादा पैंथर की मौत हो गई है. आज सुबह जब शाहबाद कस्बे के लोग मॉर्निंग वॉक पर निकले तो उन्हें घाटी के ऊपर सड़क पर एक मृत पैंथर दिखा. जिसकी सूचना उन्होंने वन कर्मियों को दी. 

फिलहाल वनकर्मी मौके पर पहुंच. शाहाबाद लेपर्ड कंजर्वेशन रिजर्व में यह पहला ऐसा मामला नहीं है. यहां पर पहले भी पैंथर, भालू और साथ ही अन्य दुर्लभ जंगली जीवों की अज्ञात वाहनों की टक्कर से मौत हो गई है. इस राष्ट्रीय राजमार्ग को बने भले ही 20 साल तकरीबन हो गए हों, लेकिन फिर भी यहां पर वन क्षेत्र के जीवों को बचाने के लिए कोई भी प्लान तैयार नहीं किया गया है. जिसके चलते यह वन्य जीव लगातार दुर्घटनाओं के शिकार हो रहे हैं. 

यह भी पढ़ें- Barmer News: जिला कारागृह में खुलेआम बंदी कर रहे मोबाइल का उपयोग

वहीं वन विभाग द्वारा भी इन वन्य जीवों की कोई मॉनिटरिंग नहीं की जा रही है. बीते कई महीनों से इस क्षेत्र में लोगों को लेपर्ड नहीं दिख रहा था. जिसके चलते ग्रामीण भी चिंतित थे, लेकिन अब लेपर्ड दिखा भी तो भी मृत अवस्था में दिखा. इससे बारां जिले समेत हाडोती के वन्य जीव प्रेमियों में निराशा छा गई है. बीते साल ही शाहाबाद के घने जंगलों को लेपर्ड कंजर्वेशन रिजर्व घोषित किया गया था, लेकिन यहां पर वन विभाग द्वारा इन लेपर्ड को बचाने के लिए कोई इंतेजामात अब तक नहीं किए गए हैं.

Trending news