Beawar: लंपी स्किन डिजीज की रोकथाम के लिए कंट्रोल रूम शुरू, आइसोलेशन सेंटर भी तैयार
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1310137

Beawar: लंपी स्किन डिजीज की रोकथाम के लिए कंट्रोल रूम शुरू, आइसोलेशन सेंटर भी तैयार

लंपी स्किन डिजीज की रोकथाम के लिए प्रशासन ने ठोस कदम उठाने शुरू कर दिए हैं. संक्रमित पशुओं की जानकारी देने के लिए 01462- 258333 नंबर पर संपर्क कर इसकी सूचना दी जा सकती है.

Beawar: लंपी स्किन डिजीज की रोकथाम के लिए कंट्रोल रूम शुरू, आइसोलेशन सेंटर भी तैयार

Beawar: प्रशासन ने लंपी स्किन डिजीज की रोकथाम के लिए नियंत्रण कक्ष स्थापित किया है. इसके साथ ही बीमार पशुओं के लिए आइसोलेशन सेंटर भी बनाया गया है. नगर परिषद के आयुक्त रणजीत सिंह गोदारा के अनुसार लंपी स्किन डिजीज की रोकथाम और पशुओं के उपचार के लिए फायर विभाग में नियंत्रण कक्ष स्थापित किया गया है.

संक्रमित पशु दिखाई देने पर 01462- 258333 नंबर पर संपर्क कर इसकी सूचना दी जा सकती है. प्रशासन की ओर से बीमार पशुओं के लिए बिजयनगर रोड स्थित कांजी हाउस में आइसोलेशन सेंटर स्थापित किया गया है. यहां फिटकरी का छिडक़ाव कर रोगानुसार दवाओं से उपचार किया जा रहा है. इसी प्रकार लंपी स्किन डिजीज की रोकथाम के लिए उपखण्ड स्तर पर प्रकोष्ठ गठित किए गए हैं. इन प्रकोष्ठ के प्रभारी एवं सहायक प्रभारी बनाए गए हैं.

एसडीएम राहुल जैन के अनुसार लंपी स्किन डिजीज की रोकथाम और पशुओं के उपचार के लिए प्रकोष्ठ गठित किए गए हैं. नियंत्रण कक्ष का प्रभारी तहसीलदार और नगर परिषद आयुक्त को बनाया गया है. पशुपालन विभाग के नियंत्रण कक्ष का प्रभारी पशु चिकित्सक डॉ. जावेद हुसैन को बनाया गया है. दवा प्रकोष्ठ प्रभारी पशु चिकित्सा अधिकारी ब्यावर होंगे.

इनके द्वारा तहसीलदार ब्यावर के निर्देशन में दवाईयों और वैक्सीन जांच का कार्य भी किया जाएगा. मृत पशु निस्तारण प्रकोष्ठ के प्रभारी नगर परिषद आयुक्त शहरी क्षेत्र के लिए और विकास अधिकारी जवाजा ग्रामीण क्षेत्र के लिए होंगे. इसी प्रकार गौशाला जांच प्रकोष्ठ के प्रभारी शहरी क्षेत्र के लिए पशु चिकित्सा अधिकारी और ग्रामीण क्षेत्र के लिए विकास अधिकारी जवाजा नियुक्त किया गया है.

Reporter- Dilip Chouhan

अन्य जिले की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

यह भी पढ़ेंः अलवर: जालोर में दलित छात्र की हत्या के विरोध में, एबीवीपी का प्रदर्शन
यह भी पढ़ेंः बहरोड़ कोर्ट में हुई कुख्यात गैंगस्टर पपला गुर्जर की पेशी, कड़ा रहा पुलिस का पहरा

Trending news