DNA: NEET के 24 लाख छात्रों के लिए 'जरूरी सूचना', पेपर लीक के 'पक्के सबूत'
Advertisement
trendingNow12247177

DNA: NEET के 24 लाख छात्रों के लिए 'जरूरी सूचना', पेपर लीक के 'पक्के सबूत'

NEET: 5 मई को देश में NEET की परीक्षा हुई. कई राज्यों से परीक्षा में गड़बड़ी की शिकायतें आईं. Zee News ने इस खबर को प्रमुखता से दिखाया. और NEET परीक्षा का पेपर लीक होने का दावा किया. लेकिन NEET परीक्षा आयोजित करवाने वाली National Testing Agency ने NEET पेपर लीक होने की बात से ही इंकार कर दिया.

DNA: NEET के 24 लाख छात्रों के लिए 'जरूरी सूचना', पेपर लीक के 'पक्के सबूत'

NEET: 5 मई को देश में NEET की परीक्षा हुई. कई राज्यों से परीक्षा में गड़बड़ी की शिकायतें आईं. Zee News ने इस खबर को प्रमुखता से दिखाया. और NEET परीक्षा का पेपर लीक होने का दावा किया. लेकिन NEET परीक्षा आयोजित करवाने वाली National Testing Agency ने NEET पेपर लीक होने की बात से ही इंकार कर दिया. लेकिन ये NEET परीक्षा देने वाले 24 लाख से ज्यादा छात्रों के भविष्य से जुड़ी खबर थी. इसलिए Zee News ने इस खबर का Follow Up किया.

5 मई को NEET की परीक्षा का पेपर लीक हुआ था..

अब हम पूरे यकीन के साथ कह सकते हैं कि 5 मई को NEET की परीक्षा का पेपर लीक हुआ था. और Zee News के पास इसके पक्के सबूत हैं. बिहार पुलिस की FIR की कॉपी में साफ-साफ शब्दों में लिखा है कि पटना में NEET का प्रश्न पत्र लीक किया गया. इस FIR में लिखा है कि - NEET परीक्षा में संगठित गिरोह, विद्यार्थियों और परीक्षा संचालन करने वाले कर्मचारियों की मिलीभगत से प्रश्नपत्र लीक किया गया. बिहार पुलिस की FIR के मुताबिक एक आरोपी ने पूछताछ में कबूल किया है कि पटना के शास्त्रीनगर में D.A.V पब्लिक स्कूल में पेपर लीक करने वाला गैंग एक्टिव था.

छात्र का चौंकाने वाला बयान

इस FIR में एक छात्र का बयान है. जिसमें वो बता रहा है कि उसे 4 मई की रात को उत्तर सहित प्रश्न पत्र दिया गया था. और याद करने के लिए कहा गया था. छात्र ने बयान में कहा है कि NEET की परीक्षा का प्रश्नपत्र और उसे रात में ही दे दिया गया प्रश्न पत्र एकदम Same थे. छात्र ने बयान दिया है कि उसके अलावा 25 और छात्रों को भी NEET परीक्षा से पहले ही प्रश्नपत्र.. उत्तर सहित दे दिये गये थे. पहले इंकार कर रही बिहार पुलिस ने भी पेपर लीक की पुष्टि कर दी है. बिहार पुलिस ने बताया है कि NEET पेपर लीक में कुल 13 आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है. इनमें से चार परीक्षार्थी हैं जबकि 9 आरोपी, पेपर लीक गिरोह के सदस्य हैं.

अब क्या होगा?

इस गिरोह ने कुल 35 परीक्षार्थियों को लीक हुआ पेपर मुहैया करवाया था. यानी NEET का पेपर लीक हुआ था. अब इसमें कोई दो राय नहीं है. NEET परीक्षा देने वाले हर छात्र.. ये सोच-सोचकर परेशान है कि अब क्या होगा? छात्रों को समझ में नहीं आ रहा है कि क्या अब पेपर को रद्द कर दिया जाएगा? या इसी पेपर को चेक करके रिजल्ट बनाया जाएगा. NEET परीक्षा देने वाले 24 लाख से ज्यादा छात्रों को ये समझ नहीं आ रहा है कि वो करें तो करें क्या.. कहें तो कहें क्या? इन छात्रों ने देश की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक NEET के लिए दिन रात मेहनत की होगी. 

अभी तक NTA का कोई बयान नहीं आया

अगर NEET का Exam रद्द होता है तो उनकी पूरी मेहनत पर पानी फिर जाएगा. लेकिन पेपर लीक का खुलासा होने के बाद NEET परीक्षा रद्द करने के अलावा कोई विकल्प बचता भी नहीं है. इस बात की पूरी संभावना है कि बिहार की तरह.. अन्य राज्यों में भी पेपर लीक हुआ हो. अगर पेपर रद्द होता है तो इसका खामियाजा 24 लाख छात्रों को भुगतना पड़ेगा. छात्रों के सवालों के जवाब सिर्फ National Testing Agency ही दे सकती है. जो NTA पहले पेपर लीक की बात से ही इंकार कर रहा था. वो अब क्या करेगा.. अभी तक NTA का कोई बयान नहीं आया है. शायद NTA के पास भी इस सवाल का जवाब नहीं है कि देश के इतने बड़े और प्रतिष्ठित EXAM का पेपर लीक कैसे हो सकता है? ये NTA की विश्वसनीयता और क्षमता पर सवालिया निशान लगाता है.

TAGS

Trending news