Chardham Yatra: चारधाम यात्रा में MP के 3 श्रद्धालुओं की मौत, सरकार ने जारी किया हेल्पलाइन नंबर
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2249870

Chardham Yatra: चारधाम यात्रा में MP के 3 श्रद्धालुओं की मौत, सरकार ने जारी किया हेल्पलाइन नंबर

Kedarnath Yatra: अगर आप भी आने वाले कुछ दिनों में चारधाम यात्रा पर जाने का प्लान बना रहे हैं तो कुछ दिनों के लिए इसे टाल दीजिए. क्योंकि चार धाम में ज्यादा भीड़ के पहुंचने व्यवस्था चरमरा गई है. मध्य प्रदेश के 3 श्रद्धालुओं की भी मौत हो गई है. 

Chardham Yatra: चारधाम यात्रा में MP के 3 श्रद्धालुओं की मौत, सरकार ने जारी किया हेल्पलाइन नंबर

Uttarakhand Char Dham Yatra: मध्य प्रदेश से उत्तराखंड चार धाम यात्रा पर गए तीन श्रद्धालुओं की बुधवार को मौत हो गई. तीनों श्रद्धालुओं ज्यादा भीड़ की वजह से लगे जाम में फंसने के चलते हुई. चारधाम यात्रा में भीड़ की वजह से कई तीर्थ यात्री रास्ते में फंसे हुए हैं. यात्रियों को रास्ते में कई दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. चारधाम यात्रा पर गए तीर्थ यात्रियों में से अब तक अलग-अलग राज्यों के 10 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं.

इधर, मध्य प्रदेश के श्रद्धालुओं के निधन पर मुख्यमंत्री मोहन यादव ने शोक जताया. उन्होंने लिखा- चार धाम यात्रा पर गए मध्यप्रदेश के तीन श्रद्धालुओं के जाम में फंसने से हुए असामयिक निधन का समाचार अत्यंत दुखद एवं पीड़ादायक है. ईश्वर दिवंगत आत्माओं की शांति एवं परिजनों को यह गहन दुःख सहने की शक्ति प्रदान करें.

सरकार ने जारी किया हेल्पलाइन नंबर
मध्य प्रदेश सरकार की ओर से यात्रा में एमपी के फंसे श्रद्धालुओं के लिए हेल्पलाइन नंबर जारी किया है. 011-26772005 , 0755-2708055 एवं 0755-2708059 परिजन या श्रद्धालु इस नंबर पर कॉल कर लापता हुए परिजनों की जानकारी ले सकते हैं. किसी भी प्रकार की समस्या होने पर सहायता के लिए इस नंबर पर संपर्क कर सकते हैं. इसके अलावा मृतकों के परिवारजनों को मध्यप्रदेश शासन की ओर से 4-4 लाख रुपए की अंतरिम सहायता राशि प्रदान की जायेगी.

कुछ ने गाड़ी में ही दम तोड़ा
बता दें कि चारधाम यात्रा में बहुत भीड़ बढ़ गई है. जाम में फंसने और अन्य घटनाओं की वजह से 4 दिन में यमुनोत्री-गंगोत्री जा रहे 10 लोग रास्ते में ही दम तोड़ चुके हैं. अकेले मंगलवार को ही 5 लोगों ने अपनी जान गंवाई है. बताया जा रहा है कि जाम में फंसी गाड़ी के अंदर ही तीन लोगों ने दम तोड़ दिया था. जानकारी के मुताबिक, जिन 10 श्रद्धालुओं की मौत हुई है उन सभी की 50 साल से ज्यादा थी. 

बिना रजिस्ट्रेशन पहुंचे लोग
उत्तराखंड में चारधाम यात्रा में भीड़ बढ़ने से व्यवस्था चरमरा गई हैं. अगर आप भी चारधाम यात्रा पर जा रहे हैं तो कुछ दिन को लिए यात्रा टाल दीजिए. यहां लाखों श्रद्धालु बिना रजिस्ट्रेशन पहुंच गए. हालांकि, बुधवार से प्रशासन ने सख्ती शुरू कर दी है. व्यवस्था सुधारने के लिए सचिव स्तर के अधिकारी पहुंचे हैं. अब तक 2 लाख 76 हजार 416 श्रद्धालु चार धाम के दर्शन कर चुके हैं. कई भक्तों को केदारनाथ पर बिना दर्शन के ही लौटना पड़ रहा है. कई लोग कई जाम में फंसे हुए हैं. 

रिपोर्ट: आकाश द्विवेदी, भोपाल

Trending news