MP Board 10वीं- 12वीं के छात्रों के लिए बड़ी खबर, इन सबजेक्ट में मिलेंगे बोनस अंक
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2162150

MP Board 10वीं- 12वीं के छात्रों के लिए बड़ी खबर, इन सबजेक्ट में मिलेंगे बोनस अंक

MP 10th-12th Board Bonus Number: 10वीं व 12वीं में करीब 17 लाख विद्यार्थी शामिल हुए हैं. अब इन छात्रों को लेकर बड़ी खबर सामने आ रही है. जानकारी के मुताबिक मंडल 10वीं और 12वीं के छात्रों को बोनस अंक देने की घोषणा की है.

MP Board 10वीं- 12वीं के छात्रों के लिए बड़ी खबर, इन सबजेक्ट में मिलेंगे बोनस अंक

MP 10th-12th Board Bonus Number: मध्यप्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल (Madhya Pradesh Board of Secondary Education) के छात्रों के लिए बड़ी खबर है. बोर्ड की तरफ से 10वीं और 12वीं के छात्रों के लिए बड़ा फैसला लिया गया है. जिसके मुताबिक बारहवीं के छात्रों को रसायनशास्त्र (Chemistry) में बोनस के दो अंक दिए जाएंगे. वहीं 10वीं कक्षा में अंग्रेजी विषय में बोनस अंक दिए जाएंगे. अब इस संबंध में माशिमं ने आदेश जारी कर दिए हैं.

जानकारी के मुताबिक केमिस्ट्री में छात्रों को 2 अंक बोनस दिए जाएंगे. इसके अलावा गणित में चार प्रश्नों के उत्तर में  गलती होने पर भी विद्यार्थियों द्वारा अन्य विधि से सही हल किए जाने पर भी अंक प्रदान करने के किए जाएंगे.

छात्रों को मिलेंगे बोनस अंक
दरअसल मूल्यांकनकर्ताओं की कमेटी ने सभी प्रश्नों की जांच की तो पाया कि  कई प्रश्नों के आदर्श उत्तर में गलती निकली है. 12वीं के रसायनशास्त्र (केमिस्ट्री) के दो प्रश्नों में गलती मिली है. इसे लेकर ही मंडल ने तय किया कि छात्रों को बोनस अंक दिए जाएंगे. केमिस्ट्री के सेट A का प्रश्न पाठ्यपुस्तक से बाहर से प्रश्न पूछे जाने के कारण एक बोनस अंक मिलेगा. वहीं अंग्रेजी माध्यम में अनुवाद की त्रुटि होने के कारण प्रश्न के अर्थ बदल जाएगा परिवर्तन इस कारण अंग्रेजी माध्यम के विद्यार्थियों को एक अंक का बोनस मिलेगा. वहीं 10वीं के छात्रों को अंग्रेजी में बोनस अंक दिया जाएगा.  बोर्ड ने अब इन पेपरों का मूल्यांकन कर रहे शिक्षकों को त्रुटि सुधार कर कॉपी जांचने के निर्देश दिए हैं.

50 प्रतिशत मूल्यांक पूरा
बता दें कि लोकसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा हो चुकी है. वहीं मंडल के मूल्यांकन का दूसरा चरण भी शुरू हो गया है. अब तक 50 प्रतिशत मूल्यांकन कार्य पूरा हुआ है. हालांकि मंडल ने 15 अप्रैल तक का टारगेट फिक्स किया हुआ है. गौरतलब  है कि वर्तमान में 9वीं व 11वीं और 5वीं व 8वीं की बोर्ड परीक्षाओं में शिक्षकों की ड्यूटी लगाए जाने के कारण मूल्यांकन कार्य धीमी गति से चल रहा है.

इसके अलावा मशिमं 10वीं-12वीं का परिणाम अप्रैल के अंत तक घोषित कर सकती है. बता दें, कि 10वीं व 12वीं में करीब 17 लाख विद्यार्थी शामिल हुए हैं.

Trending news