Kitchen Hacks: क्या आलू उबालते समय कुकर हो जाता है काला? ये Kitchen Tips कर देंगे आपका काम बेहद आसान
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2029494

Kitchen Hacks: क्या आलू उबालते समय कुकर हो जाता है काला? ये Kitchen Tips कर देंगे आपका काम बेहद आसान

Kitchen Hacks: अगर आलू उबालते समय आपका कुकर भी काला हो जाता है या फिर किचन की कैंची की धार चली गई है तो यहां कुछ आसान किचन टिप्स हैं. इन उपायों को आजमाकर आप अपना काम बेहद आसान बना सकती हैं. तो जानते हैं आसान किचन हैक्स के बारे में-

Kitchen Hacks: क्या आलू उबालते समय कुकर हो जाता है काला? ये Kitchen Tips कर देंगे आपका काम बेहद आसान

Easy Kitchen Tips: किचन में रोजाना काम करते समय कई टिप्स ऐसी हैं, जो आपका काम आसान बना देंगी. इन टिप्स और ट्रिक्स को अपनाने से न सिर्फ आपका काम आसान होगा, बल्कि कम समय भी लगेगा. साथ ही आपको ज्यादा मशक्कत भी नहीं करनी पड़ेगी. इस आर्टिकल में जानिए  कुछ आसान उपायों के बारे में- 

- अगर आलू उबालते समय आपका कुकर भी अंदर से काला पड़ जाता है तो अब ऐसा बिल्कुल भी नहीं होगा. कुकर में आलू रखते समय आप उसमें थोड़ा सा नमक और नींबू का एक टुकड़ा डाल दें. अब ढक्कन बंद करें और सीटी दें. ऐसा करने से एक तो आपका कुकर काला नहीं पड़ेगा. साथ ही साथ आलू का छिलका भी जल्दी और आसानी से निकलेगा. 

- अगर आपको लहसुन छिलना बिल्कुल भी पसंद नहीं है या फिर लहसुन छिलने में आपको काफी ज्यादा वक्त लगता है तो अब ऐसा नहीं होगा. जी हां, एक उपाय जिसे अपनाने से आप आसानी से लहुसन छिल सकते हैं. लहसुन की आसानी से छिलने के लिए पहले इसकी कलियों को अलग-अलग कर लें. अब थोड़ी देर के लिए इन कलियों को गर्म पानी में डाल दें. थोड़ी देर बाद पानी से निकालकर इसे छीलें. बिना मेहनत के आप आसानी से लहसुन छील सकेंगे. 

- अगर आपके किचन की कैंची भी बेधार हो गई है. यानी कैंची की धार चली गई है तो आप इसे में ही एक आसान उपाय से आसानी से वापस ला सकती हैं. आप कैंची को नमक के डिब्बे में दो-तीन मिनट के लिए चला लें. ऐसा करने से आपकी कैंची की धार तुरंत तेज हो जाएगी.

- घर के मिक्सर में सूखी मिर्ची पीसते समय धसका तो जरूर लगता होगा. हर कोई खांस-खांसकर परेशान हो जाता होगा. लेकिन अब ऐसा नहीं होगा. जी हां, बिना धसके के घर में लाल मिर्च पीस सकते हैं. इसके लिए पहले अच्छे से लाल मिर्च को धूप में सुखा लें. इसके बाद जब मिर्च को मिक्सर में डालें तो इसमें थोड़ा सा नमक और थोड़ा सा सरसों का तेल डालकर पीसें. इस उपाय को अपनाने से न तो धसका लगेगा और साथ ही साथ लाल मिर्च का रंग भी गहरा होगा.

Disclaimer: यहां दी गई सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. हम आपको विनम्रता पूर्वक यह सूचित करना चाहते हैं कि ZEE MP-CG किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है. यह एक साधारण जानकारी है, जो कि सामान्य जागरुकता पर आधारित है. इसकी वैधानिक पुष्टि नहीं की जा रही है. किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित सक्षम विशेषज्ञ से सलाह लेकर उसे क्रियान्वयन के स्तर पर लेकर आएं.

Trending news