MP News: रामलला की आरती में बजेगा विश्व का सबसे बड़ा नगाड़ा, महाशिवरात्रि पर बना आकर्षण का केंद्र
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2146729

MP News: रामलला की आरती में बजेगा विश्व का सबसे बड़ा नगाड़ा, महाशिवरात्रि पर बना आकर्षण का केंद्र

Mahashivratri 2024: मध्य प्रदेश के रीवा से भगवान राम की नगरी अयोध्या में बने भव्य राम मंदिर के लिए विश्व का सबसे बड़ा नगाड़ा भेजा जाएगा. महाशिवरात्रि के पर्व पर शिव बारात में यह नगाड़ा आकर्षण का केंद्र बना है.  

अयोध्या में बजेगा रीवा का नगाड़ा

Ayodhya To Rewa: रीवा में भी महाशिवरात्रि की धूम है, खास बात यह है कि रीवा में तैयार किया गया विश्व का सबसे बड़ा नगाड़ा आज पूजा पाठ के बाद अयोध्या के लिए रवाना किया जाएगा. जहां अयोध्या में भगवान रामलला की आरती के दौरान यह नगाड़ा बजाया जाएगा. डिप्टी सीएम राजेंद्र शुक्ला ने इस मौके पर कहा कि राम मंदिर बनने के बाद अयोध्या में रीवा की भी चर्चा हो रही है, इस नगाड़े की तारीफ अयोध्या के लोग भी कर रहे हैं. 

रीवा की हो रही तारीफ: राजेंद्र शुक्ला 

महाशिवरात्रि पर रीवा में निकाली जाने वाली शिव बारात में यह नगाड़ा आकर्षण का केंद्र बना हुआ है. उपमुख्यमंत्री राजेंद्र शुक्ला ने कहा 'कुछ दिन पहले वह सीएम मोहन यादव के साथ भगवान रामलला के दर्शन करने अयोध्या गए थे, जहां सिर्फ रीवा की चर्चा थी. क्योंकि रीवा शहर विश्व का सबसे बड़ा नगाड़ा राम मंदिर को भेट करने जा रहा है, जिससे अयोध्या के लोग भी रीवा की तारीफ कर रहे थे. हमारे इस काम से अब अयोध्या में राम मंदिर की भव्य प्राण प्रतिष्ठा के बाद नगाड़ा के तौर पर रीवा भी अयोध्या में अहम योगदान रहेगा. इस बात की खुशी रीवा समेत पूरे विंध्य और मध्य प्रदेश के लोगों हो रही है.'

13 मार्च को अयोध्या पहुंचेगा नगाड़ा 

दरअसल, रीवा शहर में तैयार किया गया यह विश्व का सबसे बड़ा नगाड़ा है, जिसे 101 पहिया वाले वाहन से अयोध्या भेजा जाएगा. महाशिवरात्रि पर रीवा में निकले वाली शिव बारात में जगह-जगह इसकी पूजा की जाएगी. वहीं अयोध्या के लिए रवाना होने के बाद 108 स्थानों में पर श्रद्धालु इसका स्वागत करेंगे. मनगवां चाकघाट होते हुए यह यात्रा इलाहाबाद पहुंचेगी, इसके बाद 13 मार्च को यह नगाड़ा अयोध्या में भगवान रामलला के चरणों में समर्पित कर दिया जाएगा. 

नगाड़े की खासियत 

रीवा में तैयार किया नगाड़ा विश्व का सबसे बड़ा नगाड़ा है. क्योंकि इस नगाड़े का वजन लगभग 1 टन हैं, इसके अलावा इसकी ऊंचाई 6 फीट और चौड़ाई 11×11 फीट, बताया जा रहा है कि इस तरह का नगाड़ा अब तक तैयार नहीं किया गया है. यही वजह है कि इसे विश्व का सबसे बड़ा नगाड़ा बजाया गया है. नगाड़े पर जगह-जगह राम-राम लिखा गया है. ऐसे में भगवान राम को समर्पित होने के बाद यह नगाड़ा रिकॉर्ड बनाएगा. राम मंदिर में समर्पित करने के बाद इसे गिनीज बुक, लिम्का बुक ऑफ वर्ल्ड रिकार्ड और एशिया बुक में भी दर्ज करवाया जा सकता है. 

शिव बारात में निकाला गया नगाड़ा 

बता दें कि रीवा शहर में शिव बारात आयोजन समिति 40 सालों से महाशिवरात्रि पर भगवान शंकर की बारात निकालती है. आज भी यह भव्य आयोजन किया गया है. जहां लाखों भक्त इस आयोजन में शामिल हो रहे हैं. खास बात यह है कि शिव बारात में यह नगाड़ा भी झांकी के साथ निकाला जा रहा है, जिसकी लोग पूजा कर रहे हैं. 

ये भी पढ़ेंः मिलिए सतपुड़ा टाइगर रिजर्व की महिला शक्ति से, जो कराती हैं पर्यटकों को जंगल का दीदार, देखिए तस्वीरें

Trending news