Advertisement
trendingPhotos/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2223831
photoDetails1mpcg

शनिदेव की कृपा पाने के लिए करें ये काम, चमक उठेगा भाग्य,दूर होगा शनि दोष

Sanidev : शनिवार के दिन भगवान शनि की पूजा करने का महत्व है. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार जो व्यक्ति शनिवार के दिन शनि देव की पूजा भाव के साथ करते हैं उन्हें तमाम समस्याओं से छुटकारा मिल जाता है. शास्त्रों में शनिवार को लेकर कई सारे नियम और उपाय बताए गए हैं जिनका पालन करने से सभी मनोकामनाएं पूरी होती है. जानिए शनिवार के उपाय के बारे में-

 

कुत्तों की सेवा

1/8
कुत्तों की सेवा

कर्मफल दाता शनिदेव को प्रसन्न करने के लिए आपको हर शनिवार काले कुत्ते की सेवा करनी चाहिए. इसके लिए आप शनिवार को कुत्तों को खाना खिलाए.

 

दान करें

2/8
दान करें

दान करना काफी पुण्य का काम माना जाता है. अगर आप शनिवार को असहाय और गरीब लोगों को भोजन, कपड़े इत्यादि का दान करते हैं तो इससे शनिदेव खुश होकर आप और आपके परिवार पर अपनी कृपा बनाए रखेंगे.

 

पीपल के पेड़ की पूजा

3/8
पीपल के पेड़ की पूजा

शनिवार के दिन पीपल के पेड़ की पूजा करने का महत्व है.व्रत करने के साथ-साथ आपको पीपल के पेड़ की पूजा भी करनी चाहिए. शनिवार को पीपल के पेड़ की पूजा करते हैं और शाम को पीपल के पेड़ के नीचे जल चढ़ाकर सरसों के तेल का दीपक जलाते हैं. इससे शनिदेव की कृपा आप पर बनी रहेगी.

 

कौवे को खिलाएं रोटी

4/8
कौवे को खिलाएं रोटी

शनिदेव की कृपा पाने के लिए शनिवार के दिन कौवे को रोटी खिलानी चाहिए. ऐसा करने से आपकी बड़ी से बड़ी समस्याओं का समाधान आसानी से हो जाएगा.

 

कुंडली में शनि

5/8
कुंडली में शनि

इस दिन ऊं शं शनैश्चराय नम: मंत्र का जाप करें. इसके जाप से कुंडली में शनि दोष समाप्त होता है. 

सेहत के लिए शनि मंत्र

6/8
सेहत के लिए शनि मंत्र

ध्वजिनी धामिनी चैव कंकाली कलहप्रिहा। कंकटी कलही चाउथ तुरंगी महिषी अजा।। शनैर्नामानि पत्नीनामेतानि संजपन् पुमान्। दुःखानि नाश्येन्नित्यं सौभाग्यमेधते सुखमं।।

इस विधि से करें शनिदेव की पूजा

7/8
इस विधि से करें शनिदेव की पूजा

शनिवार के दिन सुबह स्नान करने के बाद पूजा के लिए कुश के आसन पर बैठें. शनिदेव की मूर्ति  को स्थापित करें और उस पर नीले फूल चढ़ाएं. रूद्राक्ष की माला लें और शनि देव के किसी भी एक मंत्र की कम से कम  पांच माला का जाप करें.

 

8. प्रेम-विवाह और नौकरी में उन्नति के लिए

8/8
8. प्रेम-विवाह और नौकरी में उन्नति के लिए

अगर आप प्रेम-विवाह करना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको शनिवार के दिन पीपल के पेड़ के नीचे सरसों के तेल का दीपक जलाना चाहिए. फिर शनिदेव से अपनी मनोकामना बोलनी चाहिए. नौकरी में उन्नति प्राप्त करने के लिए शनिवार के दिन एक काला कोयला जल में प्रवाहित करें. ऐसा करने से आमदनी में बढ़ोतरी होगी. शनि देव से सुख-संपत्ति पाने के लिए हर शनिवार को शनिदेव के मंत्रों का जाप कर उनकी सही विधि से पूजा करें.