Advertisement
trendingPhotos/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1644214
photoDetails1mpcg

ये हैं छत्तीसगढ़ के 8 लाजवाब व्यंजन, चखते ही फेवरेट लिस्ट में हो जाएंगे शामिल

Traditional Food of Chhattisgarh: छत्तीसगढ़ भारत का ऐसा राज्य है जहां देसी और स्वादिष्ट खानों का विशेष महत्व है. यहां के लोग हर फेस्टिवल में नए-नए प्रकार के व्यंजन बनाते हैं. छत्तीसगढ़ अपने खान-पान लिए एक अलग महत्त्व रखता है. यहां आपको वनोपज से लेकर तले भुने सभी प्रकार के व्यंजन मिलेंगे. आज हम आपको छत्तीसगढ़ के लाजवाब व्यंजन के बारे में बताने जा रहे हैं.

 

फरा

1/8
फरा

फरा छत्तीसगढ़ का फेमस पकवान है. छत्तीसगढ़ के लगभग हर घर में इसे बनाया जाता है. फरा इतना फेमस है कि ये वहां के फेमस रेस्टोरेंट में भी मिलता है. इसे चावल आटे से तैयार किया जाता है.

खुरमी

2/8
खुरमी

खुरमी मीठा व्यंजन है. जिसे गेंहू और चावल आटे के साथ बनाया जाता है. छत्तीसगढ़ के ग्रामीण इलाकों में इसकी खूब मांग होती है.

अईरसा

3/8
अईरसा

अईरसा भी छत्तीसगढ़ के स्वादिष्ट व्यंजन की लिस्ट में शुमार है. इसे चावल के आटे से बनाया जाता है. अईरसा बनाने के लिए चावल आटे को भिगोकर फिर सुखाकर उसमें गुड़ की चासनी डाली जाती है. इसके बाद तेल में तला जाता है.

चीला

4/8
चीला

चीला लगभग हर राज्यों में बनाया जाता है. लेकिन छत्तीसगढ़ के चीले की बात ही अलग होती है.वहां के लोग ज्यादातर सुबह के नास्ते में इसे बनाते हैं. चीला छत्तीसगढ़ का पारंपरिक व्यंजन है. इसे चावल आटे से बनाया जाता है.

सोहारी

5/8
सोहारी

सोहारी को पूरी भी कहा जाता है. छत्तीसगढ़ में इसे दो प्रकार से बनाया जाता है. एक मीठा होता है और दूसरा नमकीन जिसे नुनहा कहते हैं. सोहारी को छत्तीसगढ़ में  शुभ अवसर पर बनाया जाता है.

करी

6/8
करी

करी भी छत्तीसगढ़ का फेमस पकवान है. करी को बेसन से बनाया जाता है. करी को छत्तीसगढ़ के लोग बहुत खाते हैं. ये एक ऐसा व्यंजन है जिसे हर एक मौके पर बनाया जाता है. 

गुलगुल भजिया

7/8
गुलगुल भजिया

गुलगुल भजिया भी छत्तीसगढ़ का फेमस डिश है. गुलगुल भजिया को गेंहू आंटे से बनाया जाता है. इसे शक्कर और गुड़ का साथ बनाया जाता है.

ठेठरी

8/8
ठेठरी

ठेठरी छत्तीसगढ़ के ग्रामीण क्षेत्रों का सबसे प्रचलित पकवान है. ठेठरी को बेसन से बनाया जाता है. ठेठरी वहां के लोगों का पसंदीदा पकवान है.