Advertisement
trendingPhotos/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2226668
photoDetails1mpcg

MP Board Result: फेल हुए छात्रों के लिए वरदान साबित होगी कलेक्टर की ये पहल, इस योजना के तहत दी जाएगी ट्रेनिंग

MP Board Result 2024: हाल में ही मध्य प्रदेश में बोर्ड का रिजल्ट जारी हुआ था. बोर्ड रिजल्ट आने के बाद छात्रों में उत्साह का माहौल था. हालांकि इसमें कई छात्रों के हाथ निराशा भी लगी थी. रिजल्ट के बाद कई छात्रों के सुसाइड करने की भी खबर सामने आई थी. ऐसे में फेल हुए छात्रों के लिए दमोह कलेक्टर ने अनोखी पहल की है. बता दें कि कलेक्टर ने प्रदेश सरकार की रुक जाना नहीं स्कीम के सहारे फेल हुए बच्चों के साथ खास मेहनत करने की योजना बनाई है. इसके तहत बच्चों को ट्रेनिंग दी जाएगी. इसके लिए 5 मई से रजिस्ट्रेशन होंगे. 

1/7

एमपी बोर्ड के परीक्षा परिणामों में दमोह जिले ने बेहतर जगह बनाई है और प्रदेश की टॉप टेन की सूची में दोनो कक्षाओं दसवीं और बारहवीं में दमोह जिले के बच्चे शामिल हैं. लेकिन इसके बाद भी जिले में इन दोनों कक्षाओं में फेल होने वाले बच्चों की संख्या भी काफी ज्यादा है. 

2/7

जिले में ये आंकड़ा दस हजार से ज्यादा है और इन हालातों को देखते हुए जिला प्रशासन खास तौर पर जिले के कलेक्टर सुधीर कोचर काफी चिंतित हैं. रविवार को कलेक्टर कोचर ने टॉपर्स के साथ मिलकर लंबी चर्चा की उन्हें बधाई दी तो इसके साथ एक नई रणनीति बनाकर असफल हुए बच्चों के साथ मेहनत करने का संकल्प लिया गया है. 

3/7

कलेक्टर ने प्रदेश सरकार की रुक जाना नही स्कीम के सहारे फेल हुए बच्चो के साथ खास मेहनत करने की योजना बनाई है. उनके मुताबिक इस योजना के तहत सिर्फ औपचारिकता न हो बल्कि प्रदेश में सबसे हटकर दमोह जिले में काम किया जाएगा.

4/7

इसके तहत जिले में दस हजार से ज्यादा फेल हुए बच्चों के लिए आगामी 5 मई तक रजिस्ट्रेशन किये जाएंगे. 

5/7

6 से 18 मई तक इन बच्चों के लिए विशेष कैम्प लगाकर उन्हें ट्रेनिंग दी जाएगी. इसके लिए जिले के सबसे बेस्ट टीचर्स को शामिल किया जाएगा जो इन कैम्प के जरिये बच्चों को परीक्षा के लिए तैयार करेंगे. 

6/7

कलेक्टर कहते हैं कि शत- प्रतिशत बच्चे रजिस्ट्रेशन कराकर इस ट्रेंनिग कैम्प में शामिल हों ये पहला लक्ष्य रखा गया है और इसके लिए स्कूल शिक्षा विभाग के साथ साथ जिला प्रशासन के अधिकारी स्वयं सेवी संस्थाओं के जरिये बच्चों को मोटिवेट किया जाएगा. 

7/7

कलेक्टर की इस मुहिम की लोगों में काफी ज्यादा चर्चा है. ये मुहिम फेल हुए छात्रों के लिए वरदान साबित होगी.