Advertisement
trendingPhotos/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1661360
photoDetails1mpcg

Akshaya Tritiya Donate: अक्षय तृतीया पर करें इन चीजों का दान, सोने की तरह चमक जाएगी किस्मत

Akshaya Tritiya 2023 Donate: हिंदू धर्म में अक्षय तृतीया का विशेष महत्व होता है. ऐसी मान्यता है कि इस दिन स्वयंसिद्ध मुहूर्त होता है, जिसके चलते कोई भी शुभ कार्य करने के लिए किसी प्रकार के मुहूर्त को देखने की आवश्यकता नहीं होती है. इसके अलावा अक्षय तृतीया के दिन दान-पुण्य का भी विशेष महत्व है. इस बार अक्षय तृतीता 22 अप्रैल को पड़ रही है. ऐसे में आज हम आपको अक्षय तृतीया के दिन कुछ ऐसे चीजों के दान करने के बारे में बता रहे हैं, जिसे करने से आपकी किस्मत सोने की तरह चमक जाएगी. 

गौ दान

1/7
गौ दान

यदि आप चाहते हैं कि आपके जीवन में जानें-अनजानें में किए गए पापों से मुक्ति मिल जाए, तो आप इस दिन योग्य ब्राम्हण को गौ दान करें. 

सोना

2/7
सोना

अक्षय तृतीया के दिन सोना खरीदने का जीतना महत्व है, उतना ही दान करने का भी. ऐसी मान्यता है कि इस दिन स्वर्ण दान करने से चार गुना अधिक फल मिलता है.

वस्त्र

3/7
वस्त्र

अक्षय तृतीया के दिन जरुरतमंदों को कपड़े का दान करें. ऐसी मान्यता है कि इस दिन इस उपाय को करने से हमारी दुख दरिद्रता दूर हो जाती है और हम खुशहाल लाइफ जीते हैं.

 

हाथ वाला पंखा

4/7
हाथ वाला पंखा

अक्षय तृतीया के दिन बांस के पंखे (हाथ से चलाने वाले पंखे) का दान करना बहुत पुण्यदायक माना जाता है. ऐसी मान्यता है कि इस दिन पंखा दान करने से हमारे लाइफ में कोई परेशानी नहीं आती है. 

घड़ा

5/7
घड़ा

इस दिन मिट्टी का घड़ा यानी कलश का दान करना भी बहुत शुभ होता है. ऐसी मान्यता है कि इस दिन घड़ा दान करने से परिवार के सदस्यों के बीच प्रेम भाव बना रहता है और कभी विवाद नहीं होता है.

भूमि

6/7
भूमि

धार्मिक मान्यतानुसार इस दिन जरुरमंद भूमिहीन को भूमि का दान करना सर्वोत्तम माना जाता है. ऐसा करने से इंसान के लाइफ में कभी कोई मुसीबत नहीं आती है. हालांकि आज के इस मंहगाई के दौर में यह संभव नहीं है. इसलिए आप इस दि जरूरतमंद को उनकी जरुरत की चीजें सामर्थ्य अनुसार दान करें.

छाता

7/7
छाता

अक्षय तृतीता के दिन छाता का दान करने से शनि दोष और पितृ दोष से मुक्ति मिलती है. इसलिए यदि आपके कुंडली में पितृदोष या शनि की साढ़ेसाती है तो इस दिन गरीब ब्राम्हण को छाते का दान करें. 

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और विभिन्न जानकारियों पर आधारित है. zee media इसकी पुष्टि नहीं करता है.)