Mandla News: किसानों ने लीक से हटकर की खेती...अब अच्छा मुनाफा होने से बढ़ी आय!
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2127769

Mandla News: किसानों ने लीक से हटकर की खेती...अब अच्छा मुनाफा होने से बढ़ी आय!

Mandla News: जिले के दस किसानों ने पारंपरिक खेती से हटकर नई खेती की शुरुआत की है. कम लागत में की गई खेती में किसानों को अधिक मुनाफा हो रहा है. किसानों की इस फसल को देखकर अब अन्य किसान भी प्रेरित हो रहे हैं.

 

Mandla News: किसानों ने लीक से हटकर की खेती...अब अच्छा मुनाफा होने से बढ़ी आय!

विमलेश मिश्रा/मंडला: देश के किसान अब कृषि के क्षेत्र में नये आधुनिक तरीकों का इस्तेमाल करने लगे हैं. इस नई पद्धति से किसानों को काफी मुनाफा भी हो रहा है. साथ ही उनकी आय भी बढ़ रही है. इसी तरह मंडला जिले के दस किसानों ने पारंपरिक खेती से हटकर नई खेती की शुरुआत की है. किसानों द्वारा की जाने वाली इस खेती में कम लागत में अधिक मुनाफा हो रहा है. किसानों की इस फसल को देखकर अब अन्य किसान भी प्रेरित हो रहे हैं. आइए जानते हैं इस खेती के बारे में...

चिया सीड्स की खेती से किसानों को हा रहा मुनाफा
खेती तो हर किसान करता है, लेकिन कम लागत में कौन सी फसल ज्यादा मुनाफा देती है इसकी जानकारी न होने के कारण किसान अपनी आर्थिक स्थिति में सुधार नहीं कर पाते, जिसके कारण किसानों का खेती से रुझान कम होने लगता है. लेकिन खेती में भी अच्छा भविष्य है. इसके लिए यदि किसान पारंपरिक खेती के साथ-साथ कुछ नवाचार भी करें तो कम लागत में अधिक आय अर्जित कर सफलता हासिल कर सकते हैं. ऐसा ही एक नया नवाचार मंडला जिले के किसानों ने किया है.

मंडला जिले के नैनपुर विकासखंड के तिंदुआ बम्हनी में आत्मा परियोजना के अंतर्गत किसानों ने ये इनोवेशन चिया सीड्स पर किया है. जहां 10 किसानों ने अपनी 10 एकड़ जमीन में चिया सीड्स की फसल लगाकर एक नया प्रयोग किया है और अब यह फसल लहलहा रही है.

बताया गया कि एक किसान एक एकड़ जमीन में 5 से 6 क्विंटल चिया सीड्स का उत्पादन कर सकता है. बाजार में चिया सीड्स की कीमत अन्य फसलों की तुलना में काफी अच्छी है, जिसके कारण यदि किसान इसकी अच्छी पैदावार करता है, तो उसे अन्य फसलों की तुलना में बेहतर मुनाफा मिल सकता है. किसान एक एकड़ में इस फसल से 90 हजार रुपये तक कमा सकते हैं. किसानों ने बताया कि पहले वे परंपरागत खेती करते थे. लेकिन मुनाफा कम होता था. इसके चलते किसानों ने फसल लगाना बंद कर दिया था. जिसके बाद अब जैसे ही किसानों को चिया सीड्स के बारे में पता चला तो उन्होंने इस बार भी वही लगाया है.

यह भी पढ़ें: jyotiraditya scindia: गृहमंत्री अमित शाह के दौरे पर ज्योतिरादित्य सिंधिया का बयान, कही ये बात

 

सेहत के लिए फायदेमंद है चिया सीड्स 
किसानों की इस फसल को देखकर क्षेत्र के अन्य किसान भी प्रेरित हो रहे हैं और वे भी चिया सीड्स की खेती करने के लिए आगे आ रहे हैं. कृषि विभाग के आत्मा परियोजना के उपनिदेशक आरडी जाटव ने बताया कि चिया सीड एक तिलहनी फसल है और वर्तमान में इसकी खेती ज्यादा नहीं होती है. लेकिन चिया सीड्स स्वास्थ्य के लिए किसी खजाने से कम नहीं है. यह छोटा सा बीज किसानों को बड़े मुनाफे की गारंटी देता है. यह किसानों के जीवन में बदलाव के साथ उन्हें एक सफल किसान बना सकता है. चिया सीड्स को कई मायनों में स्वास्थ्य के लिए बहुउपयोगी माना गया है, जिसके कारण बाजार में इसकी मांग बढ़ने लगी है.

Trending news