Hanuwantiya Jal Mahotsav: दो महीने तक गुलजार रहेगा MP का गोवा, 28 नवंबर को CM शिवराज करेंगे शुभारंभ
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1460417

Hanuwantiya Jal Mahotsav: दो महीने तक गुलजार रहेगा MP का गोवा, 28 नवंबर को CM शिवराज करेंगे शुभारंभ

Hanuwantiya Jal Mahotsav khandwa: मध्य प्रदेश का गोवा कहे जाने वाले हनुवंतिया टापू पर सातवें जल महोत्सव की शुरुआत कल मुख्यमंत्री करेंगे. टूरिज्म विभाग के साथ स्थानीय प्रशासन भी हनुमंतिया में तैयारियां पूरी कर रहा है.

Hanuwantiya Jal Mahotsav: दो महीने तक गुलजार रहेगा MP का गोवा, 28 नवंबर को CM शिवराज करेंगे शुभारंभ

प्रमोद सिन्हा/खंडवा: जिले में इंदिरा सागर बांध की झील में हनुवंतिया टापू पर सातवां जल महोत्सव कल 28 नवंबर से शुरू होगा. इसका शुभारंभ मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान करेंगे. जल महोत्सव को लेकर स्थानीय प्रशासन और टूरिज्म बोर्ड ने तैयारियां लगभग पूरी कर ली हैं. कोरोना महामारी के दो साल बाद इस जल महोत्सव में बड़ी संख्या में टूरिस्ट के आने की संभावना है. इसी को देखते हुए टूरिज्म विभाग ने फ्लाइंग बोट जैसी कुछ नई रोमांचक गतिविधियां बढ़ाई है. बता दें कि हनुवंतिया जल महोत्सव दो महीने तक चलता है और  हनुवंतिया टापू को मध्य प्रदेश का गोवा कहा जाता है.

ये गतिविधियां होंगी आकर्षण का केंद्र
देश के एडवेंचर लवर्स के लिए यह स्थान आदर्श टूरिस्ट स्पॉट के रूप में स्थापित हो चुका है. पर्यटकों के उत्साह और आनंद को बढ़ाने के लिए इस बार पानी मे फ्लाइंग इन्फ्लेटेबल बोट एक्टिविटी की जा रही है. देश में पहली बार पर्यटक इसका आनंद लेंगे. इसके अलावा स्कूबा डाइविंग, बोरियामल द्वीप पर नाइट सफारी, लग्‍जरी रीगल सीरीज बोट, 40 फीट हाई रोप स्पिंग, जिप सायकल, पेरामोटरिंग, पेरासेलिंग, स्‍पीड बोट, जेट स्‍काई, हॉट एयर बलूनिंग, मोटर बोट राइडिंग आदि एडवेंचर गतिविधियां प्रमुख आकर्षण होंगी. साथ ही कारपोरेट समूह के लिए विशेष सुविधाएं और सांस्कृतिक गतिविधियां भी रखी गई है.

टेंट सिटी का किया जा रहा संचालन
हनुवंतिया टापू में टेंट सिटी का संचालन किया जा रहा है. इसमें 104 लग्‍ज़री स्विस टेन्‍ट्स के साथ कॉर्पोरेट सम्मेलनों के लिए एसी हॉल की सुविधा भी मिलेगी. केरल के प्रसिद्ध करैली समूह के द्वारा वेलनेस स्पा, राष्ट्रीय अंतरराष्ट्रीय एंगलर्स का तीन दिवसीय एंगलिंग स्पोर्ट इवेंट, संगीत समारोह, पतंग उत्सव जैसी अनेक गतिविधियां पर्यटकों के मनोरंजन के लिए होगी. टूरिज्म विभाग के साथ स्थानीय प्रशासन भी हनुमंतिया में तैयारियां पूरी कर रहा है.

जानिए क्या कहा कलेक्टर ने
खंडवा कलेक्टर अनूप कुमार सिंह ने बताया कि हनुमंतिया जन्मोत्सव को टूरिज्म एक्टिविटी के लिए जनवरी 2022 में स्पेन में इंडियाज यूनिक वाटर एंड एडवेंचर कार्निवल से सम्मानित किया गया है. वर्ष 2017 में केन्द्रीय पर्यटन मंत्रालय द्वारा सबसे अनोखे और अद्वितीय नवीन पर्यटन उत्पाद के लिए सम्मानित किया गया. पिछले वर्ष जल महोत्सव के 60 दिन के दौरान 2 लाख 40 हजार से ज्यादा पर्यटक शामिल हुए थे.

ये भी पढ़ेंः मुंह से पेन पकड़कर लिखने वाली छात्रा, जिसे सीएम ने मिलने बुलाया, लेकिन सिक्योरिटी वालों ने भगाया

Trending news