Gwalior Lok Sabha Seat: ग्वालियर सीट पर BJP और कांग्रेस के बीच रोचक मुकाबला, 7 मई को वोटर्स करेंगे फैसला
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2237298

Gwalior Lok Sabha Seat: ग्वालियर सीट पर BJP और कांग्रेस के बीच रोचक मुकाबला, 7 मई को वोटर्स करेंगे फैसला

Gwalior Lok Sabha Chunav: मध्य प्रदेश की ग्वालियर लोकसभा सीट पर 7 मई को वोटिंग होगी. यहां BJP के भारतसिंह कुशवाह और कांग्रेस के प्रवीण पाठक के बीच मुकाबला है. जानिए इस सीट के समीकरण के बारे में- 

Gwalior Lok Sabha Seat: ग्वालियर सीट पर BJP और कांग्रेस के बीच रोचक मुकाबला, 7 मई को वोटर्स करेंगे फैसला

Gwalior Lok Sabha Seat Elections: MP में 7 मई के तीसरे चरण के लिए 9 सीटों पर वोटिंग होनी हैं. इनमें ग्वालियर लोकसभा सीट भी शामिल है. इस सीट पर BJP के भारतसिंह कुशवाह और कांग्रेस के प्रवीण पाठक के बीच मुकाबला है. इस सीट पर वर्तमान में BJP का कब्जा है और विवेक नारायण शेजवालकर यहां से सांसद हैं. 

ग्वालियर लोकसभा चुनाव 2024 
2024 के लोकसभा चुनाव में ग्वालियर सीट पर BJP ने पूर्व विधायक भारत सिंह कुशवाहा को मैदान में उतारा है. वहीं, कांग्रेस ने भी पूर्व विधायक प्रवीण पाठक को उनके सामने खड़ा किया है. 

ग्वालियर लोकसभा सीट
ग्वालियर लोकसभा क्षेत्र में 8 विधानसभा सीट- ग्वालियर, भीतरवार, ग्वालियर दक्षिण, ग्वालियर पूर्व, डबरा, ग्वालियर ग्रामीण , पोहरी और करैरा शामिल हैं. इस लोकसभा सीट पर 1952 में पहला चुनाव हुआ था.

कुल मतदाता
ग्वालियर लोकसभा क्षेत्र में कुल मतदाताओं की संख्या 2154290 है. इनमें से 1337111 पुरुष मतदाता है, जबकि 1017115 महिला मतदाता हैं. वहीं, 64 अन्य हैं. 

ये भी पढ़ें- 'MP के अमरनाथ' में प्रवेश के लिए साल भर लोग करते हैं इंतजार, जानें रहस्यमयी गुफा तक पहुंचने का रास्ता

2019 लोकसभा चुनाव रिजल्ट
2019 के लोकसभा चुनाव में ग्वालियर सीट पर BJP ने विवेक नारायण शेजवालकर और कांग्रेस ने अशोक सिंह को मैदान में उतारा था. उस चुनाव में BJP प्रत्याशी विवेक नारायण शेजवालकर ने कांग्रेस के अशोक सिंह को करीब डेढ़ लाख वोटों से हराया था. 

2014 लोकसभा चुनाव रिजल्ट
वहीं, 2014 के लोकसभा चुनाव की बात करें तो BJP ने नरेंद्र सिंह तोमर को मैदान में उतारा था, जबकि कांग्रेस ने अशोक सिंह को टिकट दिया था. इस चुनाव में BJP प्रत्याशी नरेंद्र सिंह तोमर ने कांग्रेस के अशोक सिंह को शिकस्त दी थी. 

ये भी पढ़ें-  शिव भक्तों के लिए धाम से कम नहीं है मध्य प्रदेश के ये शिव मंदिर, एक बार जरूर करें दर्शन

Trending news