कभी बाघों से खाली हो गया था पन्‍ना टाइगर र‍िजर्व, 2 शावकों के जन्‍म से अब 80 पहुंची संख्‍या
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1286991

कभी बाघों से खाली हो गया था पन्‍ना टाइगर र‍िजर्व, 2 शावकों के जन्‍म से अब 80 पहुंची संख्‍या

कभी बाघों से खाली हो चुका पन्‍ना टाइगर र‍िजर्व अब 80 बाघों के साथ अपना एक अलग ही मुकाम रख रहा है. इस पर अभी हाल ही में एक फ‍िल्‍म भी बनी है. इसी टाइगर र‍िजर्व में कैमरा ट्रेप में फ़ोटो सामने आई है ज‍िसमें द‍िख रहा है क‍ि बाघ‍िन ने दो शावकों को जन्‍म द‍िया है. 

बाघ‍िन और दो शावक.

प‍ियूष शुक्‍ला/पन्ना: मध्‍य प्रदेश के पन्‍ना टाइगर रिजर्व से खुशखबरी सामने आई है. यहां बाघिन P-142 ने दो शावकों को जन्म द‍िया है. कोर परिक्षेत्र की बीट में कैमरा ट्रेप में फ़ोटो सामने आई है. करीब चार माह के शावक बताए जा रहे हैं. अब पन्ना टाइगर रिजर्व में बाघों की संख्या 80 के करीब पहुंच गई है. 

बाघिन P-142 ने दो शावकों को जन्म दिया
पन्ना टाइगर रिजर्व से लंबे समय बाद एक बार फिर खुशखबरी निकल कर सामने आई है. पन्ना टाइगर रिजर्व की बाघिन P-142 ने दो शावकों को जन्म दिया है. 

पन्ना टाइगर रिजर्व प्रबंधन में खुशी का माहौल
फील्ड डायरेक्टर उत्तम कुमार शर्मा ने बताया कि टाइगर रिजर्व की बाघिन P-142 ने दो शावकों को जन्म दिया. बाघिन को शावकों के साथ पन्ना कोर परी क्षेत्र के बीबीसी बीट में अठखेलियां करते हुए देखा गया है और कैमरा ट्रैप में भी बाघिन की दो शावकों के साथ फोटो प्राप्त हुई है. इसके बाद पन्ना टाइगर रिजर्व प्रबंधन में खुशी का माहौल है. 

पन्ना टाइगर रिजर्व में बाघों की संख्या 80 के करीब
बाघिन और शावक दोनों स्‍वस्‍थ बताए जा रहे हैं. इन शावकों की उम्र करीब 4 माह बताई गई है. वर्तमान में पन्ना टाइगर रिजर्व में बाघों की संख्या 80 के करीब पहुंच गई है. 

जानकारी के अनुसार, 2008 में बाघ विहीन हो चुके पन्ना टाइगर रिजर्व के बाघ टी-3 ने इबारत लिखी थी. पन्ना टाइगर रिजर्व में आज 80 के लगभग छोटे-बड़े बाघ हैं. ये देश व दुनिया के पर्यटकों का मन मोह रहे हैं. मध्य प्रदेश के पन्ना टाइगर रिजर्व में 2008-2009 में पुनर्स्थापना योजना लागू की गई थी. बांधवगढ़ से बाघिन टी 1, कान्हा से बाघिन टी 2 और पेंच से नर बाघ T-3 को लाया गया था. बाघ टी 3 के संपर्क में आने के बाद बाघिन टी 1 ने अप्रैल 2012 में पहली बार में 4 शावकों को जन्म दिया था. इसके बाद फरवरी 2015 में दूसरी बार  में 4 और शावकों को जन्म दिया. बाघिन टी 2 ने पहली बार  में चार और दूसरे में 2 शावकों को जन्म दिया. सभी बाघ टी 3 की संतानें थी. धीरे-धीरे बाघों के बढ़ने का सिलसिला चलता रहा. 

अंतरराष्ट्रीय फिल्म फेस्टिवल-2022 में पन्ना टाइगर रिजर्व पर बनी फिल्म हुई सेलेक्ट

Trending news