Dhar ASI Survey: भोजशाला का अहम दिन आज, सुप्रीम कोर्ट में होगी सुनवाई, 43वें दिन सर्वे के लिए पहुंची टीम
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2232339

Dhar ASI Survey: भोजशाला का अहम दिन आज, सुप्रीम कोर्ट में होगी सुनवाई, 43वें दिन सर्वे के लिए पहुंची टीम

Dhar Bhojshala ASI Survey: आज सुप्रीम कोर्ट में कमाल मौला वेलफेयर सोसाइटी की याचिका पर सुनवाई होगी. वहीं आज ASI के 19 अधिकारी और 24 मजदूर भोजशाला सर्वे के लिए पहुंचे हैं.

 

Dhar ASI Survey: भोजशाला का अहम दिन आज, सुप्रीम कोर्ट में होगी सुनवाई, 43वें दिन सर्वे के लिए पहुंची टीम

Dhar Bhojshala ASI Survey: भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (ASI) की टीम 43वें दिन के सर्वे के लिए मध्य प्रदेश के धार भोजशाला पहुंची है.  ASI के 19 अधिकारी और 24 मजदूर भोजशाला पहुंचे गए हैं. वहीं आज (3 मई) को सुप्रीम कोर्ट में कमाल मौला वेलफेयर सोसायटी की याचिका पर भी सुनवाई होगी. जिसके चलते आज का दिन भोजशाला के लिए काफी अहम माना जा रहा है. आपको बता दें कि 1 अप्रैल को सुप्रीम कोर्ट ने हिंदू पक्षकारों और एएसआई को नोटिस जारी किया था.

1 बजे से होगी नमाज
आज शुक्रवार है इसलिए भोजशाला में दोपहर 1:00 बजे से 3:00 बजे तक नमाज अदा की जाएगी. अनुमति के अनुसार यहां मंगलवार को सूर्योदय से सूर्यास्त तक पूजा की जाती है.

यह भी पढ़ें: MP News: घर के बाहर से 3 बच्चों का अपहरण, तलाश में जुटी पुलिस, CCTV में कैद संदिग्ध!

 

सर्वे में सिक्कों की सफाई
बता दें कि भोजशाला में हिंदू और मुस्लिम पक्षकारों की मौजूदगी में 22 मार्च से शुरू हुए इस वैज्ञानिक सर्वेक्षण में 42वें दिन एएसआई की टीम सुबह 8 बजे भोजशाला पहुंची थी. सर्वे के बाद हिंदू पक्षकार गोपाल शर्मा ने मीडिया से चर्चा में कहा कि आज भोजशाला के गर्भगृह में थोड़े समय के लिए ही काम हुआ. भोजशाला के पश्चिमी हिस्से से मिट्टी हटाने का काम तेजी से चल रहा है. दक्षिण की ओर जहां खुदाई चल रही थी, वहां सहारे के लिए पत्थर की दीवार बनाई गई है और हाल ही में परिसर के बाहर जीपीआर टीम ने जो प्वाइंट नोट किए थे वहां टेंट लगाकर मिट्टी हटाने का काम शुरू कर दिया गया है. हाल ही में कुछ सिक्के मिले थे और आज उनकी सफाई की जा रही थी. सिक्के किस काल के हैं यह तो एएसआई की टीम ही बता पाएगी. लेकिन ऐसा लगता है कि सिक्के परमार काल के हैं. सिक्के तीन से चार की संख्या में थे और अधिक भी हो सकते हैं. आज सिक्कों की सफाई चल रही थी.

22 मार्च से शुरू हुआ था सर्वे
मध्य प्रदेश हाईकोर्ट की इंदौर बेंच से आदेश मिलने के बाद धार भोजशाला में 22 मार्च से ASI सर्वे शुरू हुआ था. इस सर्वे की रिपोर्ट टीम को 6 सप्ताह में पेश करनी है. बता दें कि सर्वे दोनों पक्षों की मौजूदगी में हो रहा है. विवाद भोजशाला में सरस्वती मंदिया या मस्जिद को लेकर है. 

Trending news