किसान जवाहरलाल को चाय पिलाए बैंक अधिकारी, जानिए सीएम बघेल ने क्यों दिया ये निर्देश
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1402626

किसान जवाहरलाल को चाय पिलाए बैंक अधिकारी, जानिए सीएम बघेल ने क्यों दिया ये निर्देश

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने भेंट-मुलाकात के दौरान आज पामगढ़ विधानसभा के ग्राम केरा में एक किसान की शिकायत पर बैंक अधिकारी को ऑन स्पॉट तलब किया.

किसान जवाहरलाल को चाय पिलाए बैंक अधिकारी, जानिए सीएम बघेल ने क्यों दिया ये निर्देश

रुपेश गुप्ता/जांजगीर-चाम्पा: मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने भेंट-मुलाकात के दौरान आज पामगढ़ विधानसभा के ग्राम केरा में एक किसान की शिकायत पर बैंक अधिकारी को ऑन स्पॉट तलब किया. किसान के खाते की जांच कराई और अधिकारी को निर्देश दिया कि किसान को अपने साथ बैठाकर चाय पिलाये.

दरअसल, ग्राम केरा के जवाहरलाल आदित्य ने मुख्यमंत्री को बताया कि वे 65 डिसमिल में खेती करते हैं. मुख्यमंत्री ने जब उनसे पूछा कि आपको राजीव गांधी किसान न्याय योजना की राशि मिली या नहीं? बैंक में जाकर खाता चेक किए या नहीं? तो जवाहरलाल ने बताया कि वह 15 दिन पहले ही बैंक गया था ,पैसा नहीं आया है. मुख्यमंत्री ने जवाहरलाल को बताया कि इस बार दीपावली का त्यौहार मनाने न्याय योजना की राशि एक नवम्बर से पहले 17 अक्टूबर को ही सबके खाते में दे दी गई है. यह दो दिन पहले की बात है. अब जाकर खाते की जांच करियेगा. 

ऑनलाइन ये चीज मंगवाना हो सकता है खतरनाक, पुलिस की इन लोगों पर पैनी नजर
 
बैंक अधिकारी से कहा- चाय जरूर पिलाना
इसके अलावा किसान ने बैंक के अधिकारियों द्वारा ठीक से व्यवहार नहीं किए जाने की बात भी कही. इसपर मुख्यमंत्री ने सहकारी बैंक के अधिकारी को फौरन वहीं तलब किया और जब किसान के खाते की जांच कराई तो उनके खाते में राजीव गांधी न्याय योजना से पैसा आ चुका था. मुख्यमंत्री ने किसान जवाहरलाल को बैंक जाकर पैसा निकालने की सलाह दी और बैंक अधिकारी को मंच पर बुलाकर कहा कि आप किसान को बुलाकर चाय जरूर पिलाना साथ ही उन्होंने किसान से कहा कि बैंक अधिकारी को पहचान लीजिए.

किसान को किया प्रेरित
मुख्यमंत्री बघेल ने जब कार्यक्रम में राशनकार्ड नहीं बना पाने वाले हितग्राही को खड़े होने कहा तो ग्राम पिरीद के किसान कृष्णा चन्द्रा ने अपना हाथ उठाया और मुख्यमंत्री को बताया कि हम लोगों को रबी सीजन में नहर का पानी सिंचाई के लिए चाहिए. मुख्यमंत्री ने उन्हें अन्य फसल के लिए प्रोत्साहित किया. किसान ने बताया कि उसका 7 एकड़ खेत है और राजीव गाँधी किसान न्याय योजना से 15 हजार 500 रूपए की राशि मिली है. 30 हजार रुपये का गोबर भी बेचा है. किसान कृष्णा चन्द्रा ने अपनी शादी एक साल पहले ही होने की बात बताई तो मुख्यमंत्री ने उनसे कहा कि पहले बहू के मायके से नाम कटवाने और अपने गांव में नाम जोड़ने के लिए कहा जिससे कि राशनकार्ड में एक अन्य सदस्य को अतिरिक्त चावल मिल सके.

गौठान से हुई अच्छी कमाई
ग्राम पुटपुरा की सुलोचनी बाई ने मुख्यमंत्री को बताया कि उनकी समूह ने गौठान में 4200 बोरी वर्मी कंपोस्ट बनाया था. जिसे बेचकर 2 लाख 75 हजार लाभ कमाई. वे मुर्गीपालन, बकरी पालन और मशरूम उत्पादन जैसे कार्य से भी जुड़ी है. इससे उनका घर का खर्च भी आसानी से निकल जाता है.

मुख्यमंत्री ने की तारीफ
मुख्यमंत्री बघेल ने जब रूरल इंडस्ट्रियल पार्क के विषय में जानकारी दी तो ग्राम पचेड़ा के सरपंच कृष्ण कुमार कश्यप ने मुख्यमंत्री को बताया कि उनके गांव के गौठान में रीपा के माध्यम से रूरल इंडस्ट्रियल पार्क की स्थापना की जा रही है. उन्होंने इस योजना से ग्रामीण युवाओं को रोजगार के अवसर मिलने और महिलाओं को मशरूम, मछली पालन, मुर्गी, बकरी पालन से आगे बढ़ने की जानकारी दी. सरपंच ने मुख्यमंत्री को बताया कि गौठान में 10 डिसमिल जमीन पर गेंदे की खेती होने से सप्ताह में 1 हजार रुपये से अधिक का लाभ भी मिल जाता है. उन्होंने गौठान में सबसे अधिक पौधे लगाने और जीवित रखने की जानकारी दी तो मुख्यमंत्री ने उनको शाबासी देते हुए प्रशंसा भी की.

Trending news